35 के बाद इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से करें स्किन केयर

by | Dec 7, 2019 | Beauty, Makeup | 0 comments

मेकअप का सही प्रयोग भी करना आपको आना चाहिए। क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ बालों और त्वचा में भी बहुत सारे बदलाव होते हैं। धीरे-धीरे ये अपने प्राकृतिक स्वरूप से दूर होते जाते हैं। कहने का मतलब है कि इनकी चमक और नज़ाकत खत्म होने लगते हैं। अब ऐसे में ज़ाहिर है कि आपको स्किन केयर के संबंध में भी ख़ास ध्यान देना चाहिए। जब आप ये सब करते हैं तो अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी आपको बदलाव करने ही होंगे। जी हां उम्र बढ़ने के साथ ही आपको अपने मेकअप प्रोडक्ट्स भी बदल देने चाहिए। खासकर 35 साल की उम्र के बाद आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपके मेकअप किट में आई क्रीम के अलावा नाईट क्रीम भी बहुत ज़रूरी होती है। बॉडी स्क्रब से लेकर मेकअप रिमूवर और सनस्क्रीन तक आपकी देखभाल के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। यदि आप इस बात का ध्यान नहीं रखेंगी तो संभव है आपकी स्किन और बाल खराब हो जाएं। चलिए हम आपको बताते हैं कि वो ब्यूटी प्रोडक्ट्स कौन-से होते हैं।

स्किन केयर के लिए ज़रूरी है ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

जब आप किसी सुन्दर महिला को देखते हैं तो आपका क्या रिएक्शन होता हैॽ यही ना कि काश हम भी ऐसे ही दिखते। लेकिन आप शायद जानती नहीं हैं कि ये सब इतना आसान नहीं होता है। प्राकृतिक देखभाल के अलावा आपको सही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करना चाहिए। इससे आपका लुक और भी निखर जाता है। साथ ही अच्छे से स्किन केयर भी हो जाती है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना मतलब बहुत ज़्यादा मेकअप लगाना नहीं है। बस आपको ये ध्यान रखना है कि आपके ऊपर क्या अच्छा लगेगा।

ज़रूरी है स्किन केयर के लिए केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स से दूर रहें

उम्र आपकी कोई भी हो लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स सही होना बहुत ज़रूरी है। गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से आपको अनेक नुकसान हो सकते हैं। खासकर केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपके लिए बिलकुल उचित नहीं होते हैं। इसकी जगह हर्बल प्रोडक्ट्स आपको यूज़ करने चाहिए। स्किन केयर में इसे प्रयोग करने से पहले सावधानी रखना बहुत ज़रूरी है।

नाईट क्रीम को कभी न भूलें

35 की उम्र पार होते ही आपकी त्वचा मुरझाने लगती है। इसलिए इसे दिन में नहीं रात में भी केयर की ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको नाईट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। नाईट क्रीम की मदद से आपकी त्वचा को रात में भी पोषण मिलता रहता है। आपकी त्वचा में जो भी परेशानियां होती हैं वो नाईट क्रीम से ठीक होने लगती हैं। नाईट क्रीम के साथ स्किन केयर में बहुत आसानी होती है।

बॉडी स्क्रब को प्रयोग करें त्वचा की गंदगी निकालने के लिए

अगर आप बॉडी स्क्रब को यूज़ करती हैं तो इससे आपको बहुत मदद मिलती है। बॉडी स्क्रब की मदद से आपकी त्वचा के अंदर की गंदगी भी निकलती है। अगर आप चाहें तो घर पर भी बॉडी स्क्रब बना सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को कुदरती सुरक्षा मिलेगी। लेकिन ये भी याद रखें कि बॉडी स्क्रब के बाद आपको इसके नरिश्मेंट के लिए भी प्रयास करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो आपकी त्वचा सूखी हो जायेगी। इसलिए स्किन केयर में इसे ज़रूर यूज़ करें।

आई क्रीम दुरुस्त करती है डार्क सर्कल्स को

पैंतीस पार करते ही आपके आंखों के नीचे के घेरे बढ़ने लगते हैं। फिर आपकी स्किन कितनी ही अच्छी क्यों न हो डार्क सर्कल्स के कारण वह अच्छा नहीं लगता। इसलिए आई क्रीम आपको ज़रूर लगाना चाहिए। ज़रूरी है कि आप बाज़ार से किसी अच्छी कंपनी की नाईट क्रीम खरीदें। आप चाहें तो नाईट क्रीम को अपने घर में भी बना सकती हैं। स्किन केयर के साथ आंखों की देखभाल भी है ज़रूरी।

सनस्क्रीन है सबसे ज़रूरी

आप ये कभी न सोचें कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल केवल धूप में किया जाता है। हर मौसम में आप सनस्क्रीन का प्रयोग ज़रूर करें। अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के कारण आपकी त्वचा को बहुत नुकसान होता है। इससे बचने के लिए सनस्क्रीन उपयोग करना आवश्यक है। स्किन केयर में सनस्क्रीन का प्रयोग बहुत ज़रूरी है।

आप भी अगर उम्र के 35 वें पड़ाव को पार कर चुकी हैं तो ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स ज़रूर इस्तेमाल करें।

बढ़ती उम्र में ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इस बारे में आप और भी कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।