लॉन्ग लास्टिंग मेकअप के लिए ज़रुर लगाइये सेटिंग पाउडर

by | Jul 13, 2020 | Beauty, Makeup | 0 comments

मेकअप के दौरान ऐसी कई बातें हैं जो शायद आपको पता नहीं होती। वैसे वो पेचीदा नहीं होती हैं। लेकिन कुछ ऐसी मेकअप ट्रिक्स होती हैं जो आपको पता होना ही चाहिए। जैसे कि सेटिंग पाउडर का प्रयोग। जी हां सेटिंग पाउडर मेकअप में बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे आपके मेकअप को लम्बे समय तक बनाया रखा जा सकता है। खासकर ऑयली स्किन वालों के लिए सेटिंग पाउडर का प्रयोग बहुत अच्छा होता है। क्योंकि अतिरिक्त तेल के कारण बार-बार मेकअप को सेट करना पड़ता है। ये एक तरह का मेकअप पाउडर है। फाउंडेशन और मेकअप के बाकी सामान को आपको किस तरह लगाना चाहिए और सेटिंग पाउडर का प्रयोग कैसे होना चाहिए? आइये बताते हैं।

फ्लॉलेस लुक के लिए सेटिंग पाउडर ज़रुर लगाएं

जी हां मेकअप करना तो आपको आता ही होगा। लेकिन कई बार आप दूसरी लड़कियों को देखकर सोचती होंगी कि ये तो हमसे भी अच्छा है। कहने का मतलब ये है कि आपको मलाल रहता है कि ऐसा मेकअप आपसे क्यों नहीं होता। अजी यही तो है सेटिंग पाउडर का जादू। सही समय और सही तरीके से सेटिंग पाउडर का इस्तेमाल आपके लुक में इज़ाफ़ा कर देता है। सेटिंग पाउडर से मेकअप इवन टेक्सचर में दिखाई देता है। इससे आपको एक फ्लॉलेस लुक मिलता है।

मेकअप सेवर के रूप में काम करता है सेटिंग पाउडर

जिन्हें ये पता नहीं है कि सेटिंग पाउडर क्या है, उन्हें बता दें कि सेटिंग पाउडर एक मेकअप सेवर प्रोडक्ट है। इसका अर्थ है कि आप जब मेकअप करते हैं तो उसे लम्बे समय तक बनाये रखने में सेटिंग पाउडर अहम भूमिका निभाता है। क्योंकि आप मेकअप के बाद इस चिंता में रहती हैं कि कहीं मेकअप खराब तो नहीं हो गया? फिर बार-बार टच अप करने में भी आपको परेशान होना पड़ता है। इसलिए सेटिंग पाउडर इस्तेमाल सही तरीके से करें।

ऑयली स्किन के लिए बेहतर ऑप्शन है सेटिंग पाउडर

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें मेकअप के बाद पसीना बहुत आता है। इसलिए वो ऐसा मेकअप चाहते हैं जो ज़्यादा समय तक टिके। तो ऑयली स्किन वालों को सही तरीके से सेटिंग पाउडर का यूज़ करना चाहिए। ऑयली स्किन पर मॉइस्चर भी ज़्यादा होता है। इसलिए उन्हें ऑयल बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सबसे पहले फाउंडेशन का प्रयोग करें

आपको बता दें कि सेटिंग पाउडर को मेकअप बेस के बाद प्रयोग किया जाता है। इसलिए आपको सबसे पहले फाउंडेशन लगाना है। फाउंडेशन लगाते समय अपने स्किन टोन को ध्यान ज़रुर रखें। जहां ओपन पोर्स ज़्यादा हैं वहां ध्यान से फाउंडेशन लगाएं। इससे आपको इवन टेक्सचर मिलेगा। फाउंडेशन लगाने के बाद कंसीलर को लगाएं। इसके बाद आपको सेटिंग पाउडर लगाना चाहिए। इसके लिए आपको पाउडर पफ का इस्तेमाल करना चाहिए। आपके पास पाउडर है तो आप ब्रश से भी सेटिंग पाउडर लगा सकती हैं।

मेकअप पाउडर के नाम से भी जाना जाता है सेटिंग पाउडर को

वैसे आपको बता दें कि सेटिंग पाउडर को मेकअप पाउडर भी कहा जाता है। मेकअप पाउडर को आप सही तरीके से यूज़ करेंगी तभी मिलेगा आपको नैचरल लुक। मेकअप पाउडर को आपको स्टेप-बाय-स्टेप लगाना चाहिए। नहीं तो आप जैसा चाहती हैं वैसा लुक मिलना मुश्किल हो जायेगा।

सेटिंग पाउडर के सही प्रयोग पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।