इन तरीकों से मेकअप ब्रशेज़ को कीजिये क्लीन

by | Feb 24, 2020 | Beauty, Makeup | 0 comments

मेकअप का शौक तो आजकल लगभग हर लड़की को ही होता है। नए-नए मेकअप ट्रेंड्स को वो फॉलो भी करती हैं। अपने लुक में किस तरह बदलाव लाना चाहिए, इसे लेकर हर लड़की कुछ नया ट्राय करती है। लेकिन सिर्फ मेकअप करने तक आपकी जिज्ञासा सीमित नहीं रहनी चाहिए। आपको इसके अलावा भी कुछ बातों की जानकारी होनी ज़रूरी है। जैसे मेकअप ब्रशेज़ को ही ले लीजिये। इनका यूज़ तो मेकअप में बहुत ज़रूरी होता है। पर क्या आप ये जानते हैं कि इनकी सफाई भी बहुत ज़रूरी होती है? जी हां लोग इसी को लेकर सावधानी नहीं रखते हैं। जैसे आप इन ब्रशेज़ की सफाई वॉर्म वॉटर से कर सकते हैं। इसके अलावा आप माइल्ड सोप या विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं आप चाहें तो ऑलिव ऑयल की मदद से भी मेकअप ब्रश को साफ़ कर सकते हैं। चलिए अब ज़्यादा देर नहीं करते और आपको इस बारे में जानकारी देते हैं।

ज़रूरी है मेकअप ब्रशेज़ की सफाई

आप मेकअप तो कर लेती हैं, लेकिन जिन मेकअप ब्रशेज़ को उपयोग करती हैं उन्हें साफ़ रखना भी ज़रूरी है। याद रखिये मेकअप से आपका लुक और भी खूबसूरत बनता है। लेकिन कई बार मेकअप से जुड़ी गलतियां आपका लुक बिगाड़ भी सकती हैं। यदि आप मेकअप ब्रशेज़ को साफ़ नहीं करती हैं तो संभव है इससे आपको कोई इन्फेक्शन हो जाये। गंदे ब्रशेज़ में अनेक बैक्टीरिया पनपते हैं। आप इनकी सफाई पर ध्यान नहीं देंगी तो ये आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

सप्ताह में कम से कम दो बार साफ़ करें मेकअप ब्रशेज़

जब भी आप मेकअप करें, हमेशा ध्यान रखें कि मेकअप ब्रशेज़ को साफ़ रखने का भी एक रूटीन बनायें। इससे आपको ये पता रहेगा कि आपको कब और किस समय मेकअप ब्रशेज़ को साफ रखना है। आपको अपने मेकअप ब्रश को हफ्ते में दो बार साफ़ ज़रूर करना चाहिए। ऐसा न हो कि आप रोज़ मेकअप ब्रश साफ़ करती रहें। इससे भी ब्रश खराब हो सकते हैं। इसके बाद ये उपयोग के लायक भी नहीं रह जाते हैं।

विनेगर एक अच्छा क्लीनज़र होता है

आपको जानकारी नहीं है कि मेकअप ब्रश कैसे साफ़ किये जायें तो आप बिना ज़्यादा सोचे विनेगर का उपयोग करें। जी हां विनेगर से भी आपके मेकअप ब्रशेज़ अच्छे से साफ़ हो जाते हैं। इसके लिए आपको मेकअप ब्रश को विनेगर के सोल्यूशन में डुबोकर रखना चाहिए। इससे उनमें जो भी मेकअप मटेरियल लगा हुआ है वो आसानी से निकल जाता है। एक बात और याद रखें कि ब्रश को विनेगर में सीधे न डालें, बल्कि उसे गुनगुने पानी में मिलाकर फिर इस्तेमाल करें।

माइल्ड सोप का उपयोग भी किया जा सकता है

आपके घर में जो भी माइल्ड सोप हो उसका प्रयोग भी मेकअप ब्रश साफ़ करने में हो सकता है। माइल्ड सोप के रूप में बेबी सोप का प्रयोग भी किया जा सकता है। इससे आपके मेकअप ब्रश में लगे सभी तरह के मेकअप मटेरियल क्लीन हो जाते हैं। पानी में थोड़ा माइल्ड सोप डालकर आप उसमें ब्रशेज़ डाल दीजिये। फिर अच्छे से साफ़ करके साधारण पानी से निकाल लीजिये। एक बात और ध्यान रखिये कि इन मेकअप ब्रशेज़ को अच्छे से सुखाना न भूलिए। नहीं तो गीले रहने पर ये आपके लिए समस्या बन सकते हैं।

ऑलिव ऑयल से भी क्लीन होते हैं मेकअप ब्रशेज़

इसके लिए आपको थोड़े गुनगुने पानी में ऑलिव ऑयल और शैम्पू को मिलाना होगा। ऑलिव ऑयल से आपके मेकअप ब्रशेज़ एकदम सॉफ्ट हो जायेंगे। साथ ही ऑलिव ऑयल से साफ़ करने के बाद इन ब्रशेज़ को सुखाना न भूलें। खासकर छोटे मेकअप ब्रशेज़ सुखाने के लिए आपको ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए।

सिर्फ वॉर्म वॉटर भी किया जा सकता है प्रयोग

अगर आप चाहें तो सिर्फ वॉर्म वॉटर का प्रयोग करके भी अपने मेकअप ब्रश साफ़ कर सकती हैं। ऐसे ब्रशेज़ जो बहुत कम मेकअप के लिए प्रयोग हुए हों आप वॉर्म वॉटर से उन्हें साफ़ कर सकती हैं। बस आपको वॉर्म वॉटर में उन्हें कुछ देर डुबोकर रखना होगा। थोड़ी देर में ब्रशेज़ पूरी तरह साफ़ हो जायेंगे। ये बहुत ही आसान तरीका है जिसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं।

मेकअप ब्रशेज़ पर आधारित ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य किसी जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।