आपके वैनिटी बॉक्स में लिपस्टिक के ये टाइप्स हैं या नहीं!

by | Sep 25, 2020 | Beauty, Makeup | 0 comments

समय बदलने के साथ ही महिलाओं और लड़कियों के बीच मेकअप का चाव बढ़ता जा रहा है। मेकअप के नए-नए आईडिया और मेकअप टिप्स के साथ हर कोई अपने लुक को एकदम अलग तरह से डिफाइन करना चाहता है। अब जब मेकअप की बात चल रही है तो हम मेकअप से जुड़ी सबसे इंपोर्टेंट चीज़ लिपस्टिक को कैसे भूल सकते हैं। जी हां ये लेख आज इसी विषय पर आधारित है। लेकिन हम आपको यह नहीं बताएंगे कि आपको लिपस्टिक कैसे लगाना चाहिए। हम आपको यह बताएंगे कि लिपस्टिक कितने तरह की होती है। और अलग-अलग तरह की लिपस्टिक कैसे प्रयोग की जा सकती है। मैट लिपस्टिक के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह महिलाओं के बीच खासी लोकप्रिय है। इसके अलावा क्रेयॉन लिपस्टिक भी एक नए अंदाज़ में देखी जा सकती है। बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं हो जाती इस कड़ी में जुड़ता है लिप टिंट का नाम। साथ ही लिप स्टैन भी एक अलग टेक्सचर और विभिन्न रंगों के साथ आपके होठों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। लेकिन यह संभव है कि बहुत-सी महिलाएं या लड़कियां इस बारे में ना जानती हों। तो चलिए बिना देर किए हम आपको लिपस्टिक के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानकारी देते हैं।

सिर्फ रंगों नहीं, टेक्सचर से भी जानी जाती है लिपस्टिक

एक समय था जब लिपस्टिक में कुछ सीमित शेड्स ही होते थे। लेकिन समय के साथ इतने सारे शेड्स लिपस्टिक में आ चुके हैं कि आपको चुनने में बड़ा कंफ्यूज़न होगा कि कौन-सा लें और कौन-सा ना लें। साथ ही आपके स्किन टोन के हिसाब से भी लिपस्टिक के रंगों का खास ध्यान रखा जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि लिपस्टिक के रंगों के अलावा आजकल उसके टेक्सचर को लेकर भी काफी परिवर्तन किए गए हैं। अब आप भी सोचेंगे कि टेक्सचर से भला क्या फर्क पड़ सकता है। हम आपको बताते हैं कि लिपस्टिक लगाने के बाद फील तो सेम ही रहती है। लेकिन इसका लुक हर बार बदला हुआ नज़र आता है। कारण साफ है समय-समय पर लिपस्टिक को लेकर किए जाने वाले नए प्रयोग। जानकार लोग यह भी मानते हैं कि हर तरह की लिपस्टिक अपने आप में यूनिक होती है। लेकिन ज़रूरी है कि आप सही मेकअप के साथ सही लिपस्टिक का यूज करें। तभी उसका इफेक्ट अच्छा आएगा।

लम्बी चलती है अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक

जो लोग मेकअप के बहुत ज़्यादा शौकीन होते हैं। उनके लिए ज़रूरी होता है सिर्फ और सिर्फ मेकअप का सामान। उन्हें कोई सरोकार नहीं होता है कि उस सामान की क्वालिटी क्या है। यह बात हम हर मेकअप प्रोडक्ट के लिए कर रहे हैं। फिर भला हम लिपस्टिक को कैसे छोड़ सकते हैं। आपको बता दें कि अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक यूज़ करने से आपके होठों की सुरक्षा बनी रहती है। साथ ही अच्छी कंपनी की लिपस्टिक भले ही थोड़ी महंगी हो पर चलती भी काफी लंबे समय तक है। बजाय सस्ती और घटिया क्वालिटी की लिपस्टिक खरीदने के आपको ब्रांडेड कंपनी से ही लिपस्टिक को खरीदना चाहिए और प्रयोग करना चाहिए।

क्रेयॉन लिपस्टिक नरिश करती हैं आपके लिप्स को

अब आप सोचेंगे कि भला ये क्रेयॉन लिपस्टिक क्या होती है। तो आपको बता दें कि क्रेयॉन लिपस्टिक दिखने में बहुत कुछ क्रेयॉन जैसी होती है। मार्केट में अभी क्रेयॉन लिपस्टिक का नया-नया चलन चला है। खासकर कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए क्रेयॉन लिपस्टिक बहुत कंफर्टेबल मेकअप प्रोडक्ट है। ये लिपस्टिक न केवल दिखने में अच्छी लगती है। बल्कि इससे आपके लिप्स मॉइस्चराइज़ और नरिश होते हैं। अगर आपके लिप्स बहुत ज़्यादा ड्राई हो चुके हैं या उनकी सुंदरता धीरे-धीरे खत्म हो रही है। तो आपको क्रेयॉन लिपस्टिक को यूज़ करके ज़रूर देखना चाहिए।

हर ओकेज़न के लिए परफेक्ट है मैट लिपस्टिक

अगर आपके वैनिटी बॉक्स में मैट लिपस्टिक नहीं है तो आपका वैनिटी बॉक्स किसी काम का नहीं। जी नहीं हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं। बल्कि मैट लिपस्टिक अनिवार्य रूप से आपके पास होनी ही चाहिए। मैट लिपस्टिक का यूज़ आप किसी भी पार्टी, गेट टुगेदर या ऑफिस में भी कर सकते हैं। अगर आपको बहुत सारा मेकअप करने का शौक नहीं है तो आप केवल मैट लिपस्टिक लगाकर भी अपने लुक को बेहतर बना सकते हैं। लेकिन एक बात आपको ध्यान रखना होगी कि अगर आपके होंठ फट रहे हैं तो उस पर मैट लिपस्टिक ना लगाएं। इससे आपका पूरा लुक खराब हो सकता है।

नेचरल लुक के लिए आपके पास हो लिप टिंट

आपको यह बता दें कि लिप टिंट का उपयोग लिपस्टिक की तरह ही होता है। और यह आपके लिप्स को वेलवेट जैसा फील देता है। यही नहीं अगर आप अपने लिप्स को नेचरल लुक देना चाहती हैं तो फिर लिप टिंट से बढ़कर और कोई दूसरी चीज़ नहीं हो सकती। दूसरी बात उन लोगों के लिए जिन्हें लिपस्टिक ठीक से लगाना नहीं आती। ऐसे लोगों को लिप टिंट का यूज़ करना चाहिए।

लिप स्टैन है एक नया ऑप्शन

हो सकता है कि आपने लिप्स स्टैन का नाम ना सुना हो। लेकिन आपको बता दें कि लिप्स स्टैन भी लिप्स टिंट की तरह ही होता है। इससे आपके लिप्स को एक वेलवेट टच मिलता है। इसकी फीलिंग स्पॉन्ज की तरह होती है। साथ ही लिप स्टैन आपके मेकअप को भी कॉम्पलिमेंट करता है। लाइट मेकअप के साथ लिप्स स्टैन का यूज़ ज़रूर कीजिएगा।

आप भी लिपस्टिक के इन प्रकारों को यूज़ करके जरूर देखिए। साथ ही अपनी फ्रेंड्स को भी इसके बारे में जानकारी ज़रूर दीजिये।

लिपस्टिक के प्रकारों पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना ना भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना ना भूलें।