मेकअप से भी फ़ैल सकता है कोरोना वायरस

by | Jun 12, 2020 | Beauty, Makeup | 0 comments

जब आप बाहर निकलते हैं तो आपका प्रेजेंटेबल होना ज़रुरी होता है। सही मेकअप और स्टाइलिश लुक से आप खुद को बेहतर बना सकते हैं। पर अभी तो परिस्थितयां कुछ और ही कहती हैं। अभी न तो आप ब्यूटी पार्लर जा सकते हैं न बहुत सारी शॉपिंग कर सकते हैं। क्योंकि कोरोना का खतरा हमारे सिर चढ़ा हुआ है। अगर हम आपको कहें कि आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे लिपस्टिक और आईलाइनर आपको ये खतरनाक संक्रमण दे सकते हैं तो क्या आप मानेंगे? चलिए हम आपको बताते हैं ऐसा कैसे सकता है

बदलने वाली है मेकअप की भी परिभाषा

जानते हैं ये कोरोना संक्रमण सब बदलकर रख देगाहमारा रहन-सहन, खान-पान, तो ज़ाहिर है मेकअप के नियम भी बदलेंगे। वैसे मेकअप ट्रेंड्स तो बदलते ही रहते हैं, लेकिन अब इसमें सुरक्षा भी शामिल हो जाएगी। बस आपको मेकअप करने से पहले अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना होगा। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप मेकअप करना ही बंद कर दें।

मेकअप प्रोडक्ट मंगवाने से पहले ध्यान रखें ज़रुरी बातें

अगर आपके मेकअप प्रोडक्ट्स खत्म हो चुके हैं तो आप सोच-समझकर उन्हें ऑर्डर करें। ये देखें कि कौन-सी प्रोडक्ट साइट सही सेफ्टी प्रीकॉशन्स को फॉलो कर रही है। जहां से आप पूरी तरह से सुनिश्चित हो जाएं, वहीं से सामान का ऑर्डर करें। लेकिन इतना ही काफी नहीं घर आने के बाद भी आपको मेकअप प्रोडक्ट्स को सेनेटाइज़ करना होगा।

शेयरिंग से हो सकता है कोरोना

मान लीजिये आप किसी फंक्शन में गए। हालांकि अभी तो ये संभव नहीं है, लेकिन 2-3 महीनों बाद तो चीज़ें बदलने लगेंगी। आप भी बाहर जाएंगी। तब भी आपको मेकअप करते समय सावधानी रखना होगी। आपको अपने मेकअप को किसी के साथ शेयर नहीं करना है। ये बात तो कोरोना से पहले भी कही जाती थी और अब तो आपको ध्यान रखना ही होगा। वर्ना पता चला किसी की मदद करने के चक्कर में आप कोरोना की शिकार हो गईं।

लिपस्टिक को बहुत होशियारी से इस्तेमाल करें

जैसे हमने कहा कि किसी भी मेकअप के सामान को शेयर न करें। अपनी लिपस्टिक भी किसी के साथ शेयर न करें। क्योंकि लिपस्टिक सीधे आपके लिप्स पर लगती है। अब आप खुद ही सोचिये इससे कोरोना संक्रमण का खतरा कितना बढ़ जायेगा। इसके अलावा मेकअप करने से पहले आपको अच्छे से अपने हाथ धोने चाहिए। साथ ही लिपस्टिक को हाथ से न लगाकर ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

आईलाइनर से भी बढ़ता है कोरोना का खतरा

जी हां लिपस्टिक की तरह आईलाइनर से भी कोरोना का खतरा होता है। किसी दूसरे के आईलाइनर को यूज़ करना या खुद का आईलाइनर किसी दूसरे के साथ शेयर करना सही नहीं होता है। आपकी आंखों पर सीधा कॉन्टेक्ट होता है आईलाइनर का। यदि किसी दूसरे को संक्रमण है तो ये आप तक भी पहुंच सकता है। और साथ ही आप अपने हाथों से आंखों पर काजल न लगाएं।

ब्यूटी पार्लर जाने का जोखिम बिलकुल न लें

देखा जाये तो आज के समय में ब्यूटी पार्लर कोरोना का सबसे बड़ा स्पॉट बन सकते हैं। ब्यूटी पार्लर में आप कितनी ही सावधानी क्यों न रख लें खतरा बना ही रहता है। इसलिए चाहे आपके घर के पास ब्यूटी पार्लर क्यों न हो आप वहां न जाएं। आपको जो भी ब्यूटी ट्रीटमेंट चाहिए किसी एक्सपर्ट से पूछकर उसे घर में ही कर लीजिये।

एक बात और ध्यान रखिये कि आपके मेकअप प्रोडक्ट्स अगर प्लास्टिक बॉक्स में हैं तो उन्हें अच्छे से डिसइंफेक्ट कीजिये। इन बातों को ज़हन में रखकर आप कोरोना काल में भी आसानी से मेकअप का आनंद उठा सकती हैं।

मेकअप पर कोरोना के संभावित खतरे और उससे बचने के तरीकों के बारे में आपने इस पोस्ट के द्वारा जानकारी प्राप्त की। आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रुरी देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रुर विज़िट करें।