इन विटामिन्स के प्रयोग जड़ से खत्म करेंगे स्ट्रेच मार्क्स

by | Oct 30, 2019 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन केयर में आजकल बहुत तरह के ट्रीटमेंट आ चुके हैं। इनके ऊपर लोग न जाने कितना खर्चा कर देते हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि कुछ आसान तरीकों से भी बालों और त्वचा का ध्यान रखा जा सकता है। अब आप स्ट्रेच मार्क्स की बात ही ले लीजिये। कितने परेशान हो जाते हैं आप इनसे। लेकिन काफी जतन करने के बाद भी ये जाते नहीं हैं । लोग तो ऐसा भी कहते हैं कि एक बार स्ट्रेच मार्क्स हो जाएं तो आसानी से जाते भी नहीं हैं। लेकिन कोशिश करने पर तो हर काम आसान हो जाता है। जी हां आप विटामिन की सहायता से स्ट्रेच मार्क्स दूर कर सकते हैं। हम आपको बता दें कि इसमें विटामिन ए के अलावा आप विटामिन सी का भी प्रयोग कर सकते हैं। विटामिन के और विटामिन ई भी काफी असरकारक होते हैं। आइये इस बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

अनेक कारणों से हो सकते हैं स्ट्रेच मार्क्स 

वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स का सबसे बड़ा कारण होता है अधिक वज़न। जी हां मोटापे के कारण स्ट्रेच मार्क्स की समस्या बहुत बढ़ जाती है। इसके अलावा गर्भावस्था में भी ये समस्या होती है। क्योंकि महिला का पेट इस हालत में काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा विटामिन की कमी से भी स्ट्रेच मार्क्स आ सकते हैं।

क्या होते हैं स्ट्रेच मार्क्स?

आपको बताएं कि स्ट्रेच मार्क्स एक तरह के खिंचाव के निशान होते हैं। ये त्वचा पर धारियों के रूप में जम जाते हैं। फिर इन्हें निकालना बहुत मुश्किल होता है। ये निशान खासकर पेट पर, कूल्हों पर, जांघ पर नज़र आते हैं। इनके कारण आपके लुक पर बहुत बुरा असर होता है। लोग इन्हें दूर करने के लिए बहुत जतन करते हैं लेकिन कुछ ख़ास फर्क नहीं होता है। 

विटामिन से दूर किया जा सकता है स्ट्रेच मार्क्स को 

आपके शरीर में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को विटामिन की सहायता से दूर किया जा सकता है। आपको शायद ये जानकर आश्चर्य हो लेकिन विटामिन की सहायता से स्ट्रेच मार्क्स दूर करना आसान है। करीब चार से पांच तरह के विटामिन ऐसे होते हैं जो आपके स्ट्रेच मार्क्स को दूर कर सकते हैं। इनकी कमी के कारण ही आपको ये समस्या होती है। सही रूप से इनका इस्तेमाल आपको बहुत-से अन्य लाभ भी देता है। लेकिन लोग इस बारे में अधिक कुछ जानते ही नहीं हैं।

बीटा केरोटीन से युक्त है विटामिन ए

आप जो भी फल और सब्जियां खाते हैं उसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा उपस्थित रहती है। विटामिन ए में बीटा केरोटीन नामक तत्व पाया जाता है। जैसे गाजर, बेल पेपर, ऑरेंज और ऐसे ही अनेक फल और सब्जियां। विटामिन ए में पाया जाने वाला ये तत्व स्किन को सुखाकर उसे नया बनाता है। इस तरह से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाती है। 

स्किन के लिए बेहतर होता है विटामिन ई

आजकल देखा जाये तो स्किन ब्यूटी के लिए विटामिन ई का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। क्योंकि विटामिन ई स्किन को सुरक्षा देने के साथ खूबसूरती भी देता है। यही नहीं विटामिन ई बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप विटामिन ई का अच्छे से इस्तेमाल करें तो इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी। इसी तरह से स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में भी विटामिन ई की अहम भूमिका होती है।

त्वचा को चमकदार बनाता है विटामिन सी 

जी हां विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इससे आपकी त्वचा फ्लोलेस बनती है। स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने में भी विटामिन सी बहुत काम आता है। यही कारण है कि बाज़ार में विटामिन सी युक्त क्रीम आसानी से मिल जाती है। आप चाहें तो इनका प्रयोग कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करता है विटामिन के 

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें विटामिन के की जानकारी होती है। आपको बता दें कि विटामिन के स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के साथ डार्क सर्कल्स भी दूर करता है। विटामिन के आपको स्प्राउट्स, पत्ता गोभी और स्प्रिंग अनियन में भी आसानी से मिल जाता है। तो आप भी इसका उपयोग कर अपने स्ट्रेच मार्क्स को हटा सकती हैं। तो इस तरह से आप इन सभी विटामिन की सहायता से अपने स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर कर सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स के उपचार पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें। 

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।