स्किन टाइप्स के अनुसार ये उबटन बदल देंगे आपकी रंगत

by | Sep 12, 2019 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन केयर आपकी एक बड़ी ज़रूरत है। इसके लिए आप क्या नहीं करती हैं। फेशिअल, ब्लीच और न जाने क्या-क्या। इसी क्रम में हम उबटन को कैसे भूल सकते हैं? जी हां वही उबटन जो आपके चेहरे पर निखार ले आता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि स्किन टाइप्स के अनुसार इसे लगाना ही सही होता है। सामान्य रूप से तो महिलाएं कोई-सा उबटन भी लगा लेती हैं। लेकिन आपको फील होता होगा कि इससे आपकी त्वचा पर कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता। ड्राई स्किन की अलग स्थिति होती है, उसी तरह ऑयली स्किन भी अलग होती है। कॉम्बिनेशन स्किन के भी अपने अलग फैक्ट होते हैं। इसलिए अपनी स्किन के अनुसार उबटन का चुनाव करना ही सही रहता है। आइये आपको बताते हैं कि कौन-सी स्किन के लिए आप किन चीज़ों से बने उबटन को लगायें।

उबटन पोषण देते हैं आपकी त्वचा को

अगर मानें तो ये बात बिलकुल सही है। उबटन आपकी त्वचा को सुंदरता देने के साथ पोषण भी देते हैं। इसमें सभी घरेलू चीज़ों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए ये आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हां बाज़ार से आये उबटन ज़रूर केमिकल लिए हो सकते हैं। इनसे आपकी त्वचा को हानि भी हो सकती है।

सदियों से ख़ूबसूरत त्वचा का पैमाना रहे हैं उबटन

शादी के समय कितनी ही मॉडर्न दुल्हन क्यों न हो उबटन ज़रूर लगाती है। कारण स्पष्ट है, इससे आपकी त्वचा खिल जाती है। अब ऐसे में इससे बेहतर आप और कुछ भी नहीं सोच सकती हैं। हमारी दादी-नानी के समय से महिलाएं उबटन का प्रयोग करती आ रही हैं। इसलिए आप भी इसे प्रयोग ज़रूर कीजिये। ज़रूरी नहीं कि आप इसे शादी में ही लगायें। इसे कभी भी लगाया जा सकता है।

ड्राई स्किन के लिए इसे अपनाएं

आपकी रुखी त्वचा है तो आपको उबटन का चुनाव उसी के अनुसार करना चाहिए। अब हम ड्राई स्किन की बात भी कर लेते हैं। ड्राई स्किन पर ऐसे उबटन की आवश्यकता होती है जो उसे नमी दे। ऐसे में आपको शहद और नींबू का उबटन बनाकर लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की ड्राईनेस दूर होती है। उसमें नमी बनी रहती है और उसकी रंगत में भी सुधार आता है।

ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट है ये उबटन

तैलीय त्वचा के लिए आपको एक ऐसे उबटन की ज़रूरत होती है जो उसकी चिकनाई को कम करे। इसलिए आप ऐसे उबटन का प्रयोग बिलकुल भी न करें जो ऑयली स्किन को और ऑयली बना दे। ऑयली स्किन के लिए आप बेसन और हल्दी का उबटन बना सकती हैं। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल बाहर निकलता है। इससे ऑयली स्किन को अच्छे से सांस लेने का अवसर मिलता है। फिर धीरे-धीरे इससे रंगत में भी सुधार आता है।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए सही है मसूर की दाल

यदि आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो आपको मसूर की दाल से बने उबटन का प्रयोग करना चाहिए। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए उबटन बनाने के लिए मसूर की दाल को घी में सेकें। फिर इस दाल को दूध में भिगोकर रख दें। इससे ये आसानी से गल जाती है। तभी तो कहावत बनी है ये मुंह और मसूर की दाल। ये तो खैर मज़ाक हुआ। इस दाल को अच्छे से पीसकर चेहरे पर लगा लें। इससे आपकी स्किन को पोषण मिलेगा और उसमें निखार आ जायेगा। कॉम्बिनेशन स्किन के लिए ये बेस्ट उबटन है।

स्किन टाइप्स के अनुसार फायदा करेंगे उबटन

जी हां स्किन टाइप्स के अनुसार उबटन लगाने पर बहुत फायदा करेंगे। वर्ना आप यही सोचती रह जायेंगी कि आपको कुछ लाभ क्यों नहीं हो रहा है। इसलिए ज़रूरी है सही उबटन का चुनाव। आप इन बताये गये उबटनों को ट्राय कीजिये और रिजल्ट्स के बारे में हमे बताना मत भूलियेगा।

त्वचा के अनुरूप उबटन पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर पर आधारित जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।