स्कैल्प एक्ने से परेशान हैं? तो ये उपाय करेंगे दूर

by | Aug 12, 2020 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन केयर में एक बात देखने में आती है। वो ये कि कुछ समस्याएं दोनों में लगभग एक जैसी ही होती हैं। जो समस्या हम स्किन के साथ उठाते हैं वही हेयर केयर के समय भी देखने को आती हैं। अब आप स्कैल्प एक्ने को ही ले लीजिए। जैसे आपके चेहरे पर एक्ने होते हैं वैसे ही सर पर भी होते हैं। भले ही ये प्रत्यक्ष न दिखाई दें लेकिन इनसे परेशानी तो होती ही है। इनकी वजह से बालों में कंघी करना भी मुश्किल होता है। तो आपको बता दें कि कुछ घरेलू तरीकों से ही आप इन्हें आसानी से दूर कर सकते हैं। जैसे कि टमाटर और टी ट्री ऑयल का प्रयोग। इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर भी आपके काम आ सकता है। आइये इन्हें कैसे उपयोग किया जाए आपको बताते हैं।

बहुत अधिक तैलीय त्वचा बनती है स्कैल्प एक्ने का कारण

अब ये जानना भी ज़रूरी है कि स्कैल्प एक्ने होते क्यों हैं? आपको बता दें कि जो महीन कोशिकाएं अधिक तैलीय होने के कारण चेहरे पर एक्ने पैदा करती हैं। उसी तरह स्कैल्प एक्ने का कारण भी तैलीय कोशिकाएं होती हैं। जब स्कैल्प में ऑयल के कारण अधिक संख्या में गंदगी जमा हो जाती है तो वो स्कैल्प एक्ने का कारण बनती है। तो अगर आपको स्कैल्प एक्ने की समस्या बढ़ रही है, तो सचेत होकर उसका उपचार कीजिये।

डेंड्रफ भी हो सकते हैं स्कैल्प एक्ने का कारण

यदि आपके सर में बहुत सारा डेंड्रफ है तो वह भी स्कैल्प एक्ने का कारण बन सकता है। वैसे भी डेंड्रफ आपके बालों को डैमेज करता ही है। डेंड्रफ आपके सर की कोशिकाओं के पोषण को अवरुद्ध करता है। इसके कारण सर की जड़ में मौजूद कोशिकाओं को पोषण नहीं मिल पाता और स्कैल्प एक्ने पैदा हो जाते हैं।

टोमेटो का उपयोग करें

आपके घर में टोमेटो तो होते ही हैं। जिनका उपयोग आप स्कैल्प एक्ने को दूर करने में कर सकते हैं। जी हां टोमेटो स्कैल्प की स्किन के पीएच लेवल को संतुलित करता है। इसके अलावा टोमेटो में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है। ये स्वेद ग्रंथियों को खोल देता है। इससे सारे बैक्टीरिया जो जमा होते रहते हैं और स्कैल्प एक्ने का कारण बनते हैं वो खत्म होने लगते हैं। तो आप भी अपने स्कैल्प पर टोमेटो का रस लगाकर उसे 1 घण्टे बाद धो लें। थोड़े दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

टी ट्री ऑयल एन्टी माइक्रोबॉयल तत्वों से होता है भरपूर

देखा जाए तो टी ट्री ऑयल के फायदों से सभी परिचित रहते हैं। स्कैल्प एक्ने को दूर करने में भी टी ट्री ऑयल बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। जी हां टी ट्री ऑयल में एन्टी माइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं। इसके कारण सर में मौजूद डेंड्रफ और सूजन खत्म होती है। यदि आप टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाते हैं तो आपको बहुत फायदा होता है। इससे स्कैल्प एक्ने धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर भी है लाभदायक

किसी भी तरह से आपके स्कैल्प एक्ने दूर नहीं हो रहे हैं तो आप एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें। एप्पल साइडर विनेगर भी आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को समान करता है। इससे तैलीय त्वचा कम होती है और आपके सर में स्कैल्प एक्ने नहीं होते हैं। एंटीबैक्टीरियल तत्वों के कारण एप्पल साइडर विनेगर बालों की कंडीशनिंग भी अच्छे से करता है। बालों को अच्छे से धोने के बाद पानी में थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर स्कैल्प पर लगा लें। फिर सादे पानी से अपने बाल धो लें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

तो आप भी इन आसान तरीकों से स्कैल्प एक्ने दूर कर सकते हैं।

स्कैल्प एक्ने दूर करने के तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेयर केयर सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।