बेस्ट मेकअप से डस्की स्किन ब्यूटीज़ को दीजिये ये शानदार लुक

by | Nov 13, 2019 | Beauty, Makeup | 0 comments

मेकअप से जुड़ी हुई जानकारी के लिए लड़कियां हमेशा आतुर रहती हैं। आपको भी अगर मेकअप की सही जानकारी होगी तो आपका लुक और निखर जाता है। खासकर अगर हम बात करें डस्की स्किन के बारे में। जी हां डस्की स्किन टोन को लेकर महिलाएं अक्सर कॉन्शस रहती हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर सही तरह से मेकअप किया जाये तो सुंदरता निखरकर आती है। बल्कि डस्की स्किन पर मेकअप और भी अच्छा होता है। आपको पता है भारतीय स्किन टोन को दुनिया में सबसे अच्छा माना जाता है। बस ध्यान रखिये कि इसके लिए आप लाइट मेकअप ही करें। इसके अलावा फेशिअल हेयर को भी अच्छे से साफ़ करें, जिससे मेकअप आसानी से ही सके। आई मेकअप और लिप मेकअप में भी आपको कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा। इस बारे में सही जानकारी न होने के कारण ही आपका मेकअप गलत नज़र आता है। चलिए आपको बातों में नहीं उलझाते और देते हैं इस संबंध में सही जानकारी।

डस्की स्किन पर मेकअप करना आसान होता है

आपको बता दें कि सामान्य रूप से डस्की स्किन पर मेकअप करना आसान होता है। लेकिन हमारे देश में जो गोर रंग को लेकर दीवानापन है, वह बेवजह है। डस्की स्किन की खूबसूरती बेजोड़ है। ये बरबस किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। गोरे रंग पर किसी भी चीज़ का असर जल्दी होता है। जिसके कारण उस पर चीज़ें स्पष्ट रूप से नज़र आती हैं। जबकि डस्की स्किन टोन के साथ ऐसा नहीं होता। इसलिए डस्की स्किन पर मेकअप करना ज़्यादा आसान होता है।

चमकीला मेकअप न करें डस्की स्किन पर

यदि आपकी डस्की स्किन है तो आपको इस पर चमकीला मेकअप नहीं करना चाहिए। मेकअप जितना सादा होगा आप उतनी सुंदर नज़र आयेंगी। एक बात और भी ध्यान रखें कि डस्की स्किन पर बहुत ज़्यादा मेकअप भी न करें। कुछ ख़ास बातों को ध्यान रखिये और फिर कीजिये शानदार मेकअप।

फेशिअल हेयर को हटाना है ज़रूरी

आप डस्की स्किन पर मेकअप करने के लिए एक बार सारे फेशिअल हेयर हटा लीजिये। लिप्स के ऊपर के बाल, आईब्रोज़, चिक बोन, फोरहेड आदि फेशिअल हेयर हटने से लुक उभरकर आएगा। फेशिअल हेयर हटने से आपको मेकअप करने में अधिक सुविधा भी होगी। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

लिप मेकअप में ये रखें सावधानी

दूसरे मेकअप की तरह डस्की स्किन के लिए भी लिप मेकअप बहुत ज़रूरी है। लिप मेकअप के लिए भी आपको ख़ास बातों को ध्यान रखना पड़ेगा। डस्की स्किन में लिप मेकअप के लिए आप ब्राउन, चेरी, मरून और कोरल कलर्स का यूज़ करें। इससे आपके लिप्स अधिक सुंदर नज़र आयेंगे।

लाइट मेकअप को ही चुनें

एक बात का और भी ध्यान रखें कि डस्की स्किन के लिए आप लाइट मेकअप ही रखें। क्योंकि लाइट मेकअप से आपके फीचर्स और उभरके सामने आयेंगे। लाइट की जगह आप डार्क मेकअप करती हैं तो आपका पूरा लुक खराब हो जायेगा। इस बात का ध्यान रखें। चाहें तो किसी मेकअप एक्सपर्ट से भी आप इस संबंध में सलाह ले सकती हैं।

आई मेकअप होना चाहिए बहुत ख़ास

बिलकुल डस्की स्किन पर आई मेकअप का बहुत महत्व होता है। आई मेकअप के लिए आप ब्राउन स्मोक या ग्रे स्मोक जैसे कलर चुनें। इसके अलावा आई मेकअप में स्मोकि आईज़ के लिए ब्लैक कलर का प्रयोग न करें। इससे आपकी स्किन टोन और डार्क दिखेगी। इसलिए आई मेकअप को बहुत ध्यान से कीजिये।

डस्की स्किन टोन में स्किन टेक्सचर का ध्यान रखना है ज़रूरी

आपको बता दें कि इस तरह के स्किन टोन में आपको स्किन टेक्सचर का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। तभी जाकर डस्की स्किन टोन मेकअप के लिए परफेक्ट होती है। अगर चेहरे पर ड्राईनेस या पैचेज़ हैं तो आप उसके लिए ब्यूटी बाम का प्रयोग करें। इससे आपकी डस्की स्किन टोन पर अच्छा मेकअप होता है।

तो आप भी डस्की स्किन पर मेकअप करते समय इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें। डस्की स्किन के मेकअप के लिए हमारे बताये ये टिप्स आपको पसंद आये हों तो इस पोस्ट को शेयर ज़रूर कीजिये। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखिए और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलिए।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी विज़िट करें।