कर्ली हेयर केयर में ये डूज़ और डोंट्स कीजिये फॉलो

by | Feb 21, 2020 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन केयर में आपको कई बातों की जानकारी होना चाहिए। जैसे आपको पता होना चाहिए कि हर स्किन टाइप का ध्यान आपको अलग तरीके से रखना है। उसी तरह से आप अपने बालों की देखभाल के लिए भी कुछ अलग कर सकते हैं। जैसे हम बात करें कर्ली हेयर की। जी हां कर्ली हेयर के लिए भी हेयर केयर के कुछ अलग तरीके होते हैं। लेकिन यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो फिर संभव है आपके बाल खराब हो जाएं। इसके लिए सीरम के अलावा आपको सही कंडीशनर का प्रयोग भी करना चाहिए। यही नहीं आपको घुंघराले बालों के लिए अच्छे से नरिश्मेंट का प्रयोग भी करना चाहिए। आइये इस लेख के द्वारा हम इसी बारे में आपको जानकारी देते हैं।

कर्ली हेयर में होती है रूखेपन की समस्या

जिन लोगों के कर्ली हेयर होते हैं उन्हें बालों के रूखेपन की समस्या भी होती है। इसके लिए आपको करना ये होगा कि आप अपने बालों को बार-बार न धोएं। इसके कारण भी बालों में ड्राईनेस बढ़ सकती है। अपने कर्ली हेयर को आप हफ्ते में 1-2 बार से ज़्यादा न धोएं।

हेयर पैक का इस्तेमाल करें कर्ली हेयर में

अगर आपके कर्ली हेयर की क्वालिटी खराब हो रही है तो आप उसके लिए हेयर पैक का इस्तेमाल करें। हेयर पैक से इस्तेमाल से बालों में चमक आती है। साथ ही उनका रूखापन खत्म होता है। कर्ली हेयर को खूबसूरत बनाने के लिए आपको अच्छे हर्बल हेयर पैक का यूज़ करना चाहिए।

सीरम लगाना बहुत ज़रूरी है

बालों में सीरम का प्रयोग करना बहुत ज़रूरी होता है। कर्ली हेयर को सुखाने के बाद आप स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। कर्ली बाल जितने अधिक सुलझे होंगे उन्हें संभालने में उतनी आसानी होगी। आप चाहें तो सीरम का उपयोग हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। इससे आपके बालों की सेहत बनी रहेगी। आप चाहें तो किसी हेल्थ एक्सपर्ट से भी सीरम के बारे में जानकारी ले सकती हैं।

आप हेयर केयर के लिए सही हेयर स्टाइल अपनाएं

कर्ली हेयर के लिए हेयर केयर का एक सूत्र है सही हेयर स्टाइल का होना। आपकी गलत हेयरस्टाइल के कारण भी आपके बाल खराब होते हैं। इसके लिए आप कर्ली हेयर पर पाइनएप्पल बन भी बनवा सकती हैं। इस तरह की हेयर स्टाइल में अच्छे से हेयर केयर भी हो जायेगी और आप कम्फ़र्टेबल भी रहेंगी। सही हेयर स्टाइल भी आपके हेयर केयर के लिए अच्छी रहेगी।

कंडीशनर लगाना न भूलें

ज़रूरी है कि कर्ली हेयर पर आप कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। घुंघराले बालों की देखभाल के लिए उस पर कंडीशनर का यूज़ करने से उसकी क्वालिटी भी सुधरती है। शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का उपयोग बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को टूटने से भी बचाएगा।

गीले बालों पर ही कंघी कर लें

जी हां कर्ली हेयर पर आप तभी कंघी करें जब वो गीले हों। इससे आपको उन्हें सुलझाने में बहुत आसानी होगी। यदि आप बालों के सूखने के बाद उन पर कंघी करते हैं तो वो टूटने लगते हैं।

कर्ली हेयर पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।