रूप चौदस पर दमकती रहे आपके रूप की चांदी

by | Oct 26, 2019 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

त्यौहारों के समय तो हेयर एंड स्किन केयर पर ध्यान देना और भी ज़रूरी होता है। ख़ास ओकेजन है तो आपको ख़ास दिखना भी चाहिए। फिर दीपावली के समय तो विशेष श्रृंगार होना ही चाहिए। रूप चौदस का पर्व भी तो ख़ास इसी लिए होता है। इस दिन तरह-तरह के उबटन लगाये जाते हैं जिससे आपकी त्वचा की सुंदरता बढ़ती है। वैसे इस दिन को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस ख़ास दिन के लिए आप चन्दन का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा एलो वेरा का इस्तेमाल भी आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाता है। इस समय आप बेसन के अलावा मुल्तानी मिट्टी को भी यूज़ करके उबटन बना सकते हैं। आइये जानते हैं कि इस पवित्र अवसर पर आप कैसे अपने रूप को निखार सकती हैं।

रूप चौदस में समय सिर्फ अपने ऊपर ध्यान देने का

दीपावली के समय महिलाएं काम में इतनी ज़्यादा व्यस्त हो जाती हैं कि अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाती। अब आप ही बताइए जब तक घर की महिलाएं सजेंगी-संवरेंगी नहीं त्यौहार का क्या मज़ा आएगा? फिर रूप चौदस का दिन किसलिए है। जी हां रूप चौदस के दिन आपको अपने लिए समय निकालना ही चाहिए। इस दिन खुद को संवारना कितना आनंद देता है। आप भी अपने सभी कामों को साइड में रखकर सिर्फ अपने रूप को चमकाने पर ध्यान दीजिये।

विशेष श्रृंगार हो आपका रूप चौदस पर

जी हां रूप चौदस के अवसर पर आपका विशेष श्रृंगार होना चाहिए। उबटन लगाकर, बढ़िया हेयरस्टाइल बनाकर बढ़िया-सा मेकअप करके तैयार होना किसे नहीं पसंद है। तो आपने भी रूप चौदस के लिए कुछ प्लानिंग की ही होगी। अगर नहीं की है तो अभी भी समय निकला नहीं है। जल्दी से आप कुछ बढ़िया प्लानिंग करके अपने श्रृंगार की तैयारी शुरू कर दीजिये।

उबटन से निखारिये अपने सौन्दर्य को

आप रूप चौदस के समय उबटन लगाकर त्वचा को चमका सकते हैं। इसके लिए आपको प्राकृतिक उबटन का प्रयोग करना होगा। इससे आपकी त्वचा को कुछ नुकसान भी नहीं होगा। उबटन ऐसा हो जो आपकी स्किन टाइप के साथ सूट करे। उबटन को अच्छे से चेहरे पर लगाकर चेहरे पर मसाज करें। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही उबटन में मौजूद चीज़ों से काफी लाभ भी मिलते हैं।

एलो वेरा हर त्वचा को फायदा पहुंचाता है

जी हां एलो वेरा हर तरह की स्किन टाइप पर सूट करता है। इससे त्वचा को पूर्ण पोषण मिलता है। एलो वेरा आपकी त्वचा की डलनेस को दूर करता है। इससे आप चेहरे को स्क्रब भी कर सकते हैं। मॉइस्चराइज़ भी कर सकते हैं। और किसी फेस पैक में मिलाकर भी एलो वेरा लगा सकते हैं।

चंदन से चेहरे को मिलती है ताज़गी

आप तो जानती ही हैं कि चंदन ठंडी तासीर वाला होता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो आपको चंदन का प्रयोग करना चाहिए। चंदन आपके चेहरे पर कसाव भी लेकर आता है। इससे बना उबटन आपके चेहरे पर ताज़गी लेकर आता है। इसलिए आप चंदन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

बेसन का उबटन भी चेहरे पर चमक लाता है

इस समय आप बेसन से बना उबटन भी लगा सकती हैं। बेसन में हल्दी और नींबू मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है। इससे चेहरा कांतियुक्त बनता है। बेसन से आपके चहरे के अनचाहे बालों को भी हटाया जा सकता है। बेसन को दही मिलाकर भी लगा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा के लिए उपयुक्त है

अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आप मुल्तानी मिट्टी को लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल निकल जायेगा। मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर लगाने से और भी अधिक लाभ होता है। लेकिन ध्यान रखें कि रुखी त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग न करें। इससे आपकी स्किन और भी अधिक रुखी हो जायेगी।

तो इस रूप चौदस आप भी अपने रूप को निखारें इन उबटनों की मदद से। और बन जाइये त्यौहारों की शान। रूप चौदस पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।