दिखना है ज़्यादा बेहतर, तो फेस शेप के अनुसार चुनें हेयर पार्टिंग

by | Jul 28, 2020 | Beauty, Trends | 0 comments

ब्यूटी की वैसे तो कोई परिभाषा नहीं होती है। हर चेहरा, हर शख्सियत अपने आप में कुछ खास समेटे होती है। फिर आपकी हेयर स्टाइल ही क्यों न हो। बस ज़रा-सा बदलाव करना होगा। बदलाव की बात हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि कई बार आपकी हेयर पार्टिंग भी आपके लुक में बड़ा बदलाव लाती है। हो सकता है आपको पता ही न हो कि फेस शेप के अनुसार कौन-सी हेयर पार्टिंग आप पर अच्छी लगेगी। गलत साइड से मांग निकालने पर आपके चेहरे पर एक बोरियत महसूस होने लगती है। पार्टिंग बदलने पर एक नयापन भी आता है और आपको बता दें कि इससे आपके बाल भी झड़ने बंद हो जाते हैं। चलिए अब आपको बताते हैं कि राउंड शेप और ओवल शेप के अनुसार आपको कैसी पार्टिंग रखना चाहिए। साथ ही स्क्वायर शेप में होने वाली सही पार्टिंग के बारे में भी जानते हैं।

सही हेयर पार्टिंग के बिना नहीं मिलता कम्पलीट लुक

हो सकता है जो हेयर पार्टिंग आप निकालती हों वो अपनी नज़र में अच्छी हो। अगर ऐसा है तो अपनी हेयर पार्टिंग को बदलकर एक बार देखिये। आपको खुद पता चलेगा कि बदलाव क्यों चाहिए। ऐसा भी होता है कि आप अपने पसंद से रेडी होती हैं और फिर भी आपको कुछ कमी लगती है। तो कम्पलीट लुक के लिए आप हेयर पार्टिंग को चेंज करके देखिए। इससे फर्क आपको अपने आप में महसूस होगा।

हेयर पार्टिंग को बदलते रहने से बाल झड़ने भी होते हैं बंद

ये एक पुराना टोटका है। अरे जादू-टोने वाला नहीं, बल्कि खूबसूरती वाला। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि हेयर पार्टिंग बदलने से आपके बालों के झड़ने की गति धीमी होती है। जब आपके बाल तेज़ी से झड़ रहे हैं तो आप एक बार पार्टिंग बदलकर देखिये। हो सकता है आपकी समस्या इसी तरह दूर हो जाये। वर्ना पता चला इतने पैसे हेयर फॉल को रोकने में यूं ही खर्च कर दिये।

फेस शेप के हिसाब से होनी चाहिए हेयर पार्टिंग

ये बात जब से शुरू हुई तब से एक बात पर ही बल दिया गया है कि आपको चेहरे के हिसाब से हेयर पार्टिंग बदलना चाहिए। देखिये हेयर स्टाइल के साथ ही आपके लुक में भी एकदम चेंज आता है। फेस शेप के अनुसार आपकी हेयर पार्टिंग चेहरे को सही रूप में प्रस्तुत करती है। इससे आपका चेहरा अट्रेक्टिव दिखने लगता है। अगर आप भी अपने लुक से खुश नहीं हैं तो फेस शेप को ध्यान रखकर पार्टिंग बदलकर देखिये।

राउंड शेप फेस पर इस तरह करें पार्टिंग

यदि आपका राउंड शेप फेस है तो आप डीप साइड पार्टिंग कर सकती हैं। इससे आपका बड़ा चेहरा और माथा सही डायमेंशन में दिखते हैं। राउंड शेप फेस को लंबा दिखाने के लिए आप सेंटर पार्टिंग की मदद ले सकती हैं। लेकिन राउंड शेप फेस होते हुए आपके कम बाल हैं तो बीच की मांग निकालने की भूल न करें।

ओवल शेप फेस पर लगता है सब अच्छा

नहीं हम आपको मायूस नहीं करना चाहते हैं, लेकिन ये सही है कि ओवल शेप फेस पर हर तरह की पार्टिंग अच्छी लगती है। ओवल शेप फेस वाले ब्लेस्ड होते हैं। उन पर हर चीज़ फिर वो कोई भी हेयरस्टाइल हो या ज्वेलरी या कुछ और सभी अच्छा लगता है। तो अगर आपका भी ओवल शेप फेस है तो आप कोई भी हेयर पार्टिंग यूज़ कर सकते हैं।

स्क्वायर शेप फेस पर हर कुछ ट्राय न करें

जी हां स्क्वायर शेप फेस थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड होता है। क्योंकि स्क्वायर शेप फेस पर आप ज़्यादा एक्सपेरिमेंट नहीं कर सकते हैं। ज़्यादा से ज़्यादा स्क्वायर शेप फेस पर आप साइड पार्टिंग कर सकते हैं। इससे ज़्यादा कोई स्कोप नहीं होता है। स्क्वायर शेप फेस पर आप बीच की पार्टिंग करने की बिलकुल कोशिश न करें।

तो आप भी हेयर पार्टिंग करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

फेस के अनुसार हेयर पार्टिंग पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

ट्रेंड्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी विज़िट करें।