आई मेकअप में मस्कारा ऐसे करें फिक्स

by | Nov 29, 2019 | Beauty, Makeup | 0 comments

मेकअप को लेकर हमेशा कुछ न कुछ नया होता ही रहता है। इसलिए ये भी ज़रूरी है कि आप नए मेकअप ट्रिक्स के साथ हमेशा अपडेट रहें। हर तरह के मेकअप की कोई न कोई खासियत होती है। फिर बात आई मेकअप की ही क्यों न हो। जी हां आई मेकअप में बहुत अहम रोल होता है मस्कारे का। लेकिन कई बार इसे लगाते समय आपसे कुछ गलतियां हो ही जाती हैं। जैसे मस्कारा फैलने से बाकी मेकअप भी खराब हो जाता है। साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि मस्कारे की एक्सपायरी डेट तो नहीं निकल गई है। साथ ही मेकअप रिमूवल से भी मस्कारे को सेट किया जा सकता है। आप चाहे आईलाइनर लगायें या काजल लेकिन मस्कारे का अपना महत्व है। आइये हम आपको बताते हैं कि आप मस्कारा लगते समय क्या गलतियां करती हैं। साथ ही उन गलतियों को कैसे दूर किया जा सकता है।

आई मेकअप के समय मस्कारा को बार-बार पंप न करें

जैसे हमने आपको बताया कि आई मेकअप में मस्कारा अहम होता है। लेकिन कई बार महिलाएं आई मेकअप में मस्कारा ट्यूब को बार-बार पंप करती हैं। इससे मस्कारा जल्दी सूख जाता है। अब आप तो नहीं चाहेंगी कि आपका मस्कारा जल्दी खत्म हो जाये। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

सही आई मेकअप न करने से बिगड़ सकता है आपका लुक

अगर आई मेकअप करते समय आप सही तरह से मस्कारा नहीं लगाती तो आपका लुक बिगड़ जायेगा। आपको बता दें कि जैसे आईलाइनर लगाना एक कला है, वैसे मस्कारा लगाना भी। कई बार देखा जाता है कि मस्कारा फैल जाता है। इससे आपके चेहरे का बाकी मेकअप भी खराब होता है। अब एक बार मस्कारा फैल जाये तो बड़ी कोफ़्त होती है। फिर से पूरा मेकअप ठीक करो। इसलिए मस्कारा लगते समय विशेष सावधानी रखें।

मस्कारा लगाने से पहले आई लेशेज़ को कर्ल करें

यदि आप सीधी आई लेशेज़ पर मस्कारा लगाती हैं तो आपको एक अच्छा लुक नहीं मिलता। इसलिए अपनी आई लेशेज़ को कर्ल करके उस पर मस्कारा लगाइए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो या तो आई लेशेज़ टूट जाती हैं या चिपक जाती हैं। आई मेकअप में इसका ध्यान ज़रूर रखें।

आईलाइनर की जगह लगाया जा सकता है मस्कारा

कुछ लोग आई मेकअप करते समय आईलाइनर की जगह केवल मस्कारा लगाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये कोई बुरी बात नहीं। ज़रूरी नहीं कि आप आईलाइनर भी लगायें। मस्कारे से भी आपको पूरा लुक मिल जाता है। पर ये भी ध्यान रखें कि इसे सही तरीके से लगायें। एक बात और भी ध्यान रखें कि आईलाइनर के सूखने पर ही आप मस्कारा लगायें। इससे मस्कारा फैलने का डर नहीं होगा।

एक्सपायरी डेट का भी ज़रूर ध्यान रखें

सबसे ज़रूरी बात कि मस्कारे की एक्सपायरी डेट का भी आपको ध्यान रखना है। क्योंकि एक्सपायरी डेट के बाद उसे यूज़ करने से आपकी आंखों में समस्या भी हो सकती है। जी हां आपकी आंखें बहुत कीमती होती हैं। इसलिए किसी भी मेकअप प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट को अनदेखा न करें। आई मेकअप करने से पहले मेकअप प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट देख लें। कई बार मस्कारा लगाने पर आपकी पलकों पर चिपक जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि या तो मस्कारा पुराना हो गया हो या आपने ज़्यादा लगा लिया हो। कभी भी मस्कारे को 2-3 महीने से ज़्यादा यूज़ न करें।

मेकअप रिमूवल को सही तरीके से इस्तेमाल करें

जब भी आपका मस्कारा फैल जाता है तो आपको मेकअप रिमूवल का सही तरह से इस्तेमाल करना चाहिए। कई बार मस्कारा फैलने से पूरा चेहरा मेकअप रिमूवल से साफ़ करना पड़ता है। इसके बाद फिर से नया मेकअप करना पड़ता है। इस परिस्थिति से बचने के लिए आप मेकअप रिमूवल का सही इस्तेमाल करें। अगर आपका मस्कारा फैल जाये तो केवल उसी जगह पर मेकअप रिमूवल लगायें। इससे आपको सारा मेकअप हटाने की ज़रूरत नहीं होगी।

तो आप भी मस्कारा लगाते समय इन बातों का ध्यान रखें। आई मेकअप पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।