अब मॉनसून हेयर केयर से बाल बनेंगे और भी खूबसूरत

by | Jul 22, 2020 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

बदलते मौसम में हेयर एंड स्किन केयर की ज़रूरत बढ़ जाती है। यदि आप ध्यान नहीं देते तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है। अब जैसे हम मॉनसून हेयर केयर की बात करें। इस मौसम में वैसे भी बहुत ज़्यादा हेयर फॉल होता है। यही नहीं ऑयली स्किन के कारण स्कैल्प इन्फेक्शन की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की चमक भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। ऐसे में आप यदि केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं तो आपकी समस्या और भी बढ़ती है। पर आप घबराइए नहीं कुछ बेहद आसान उपायों से आप झड़ते बालों की समस्या को दूर कर सकती हैं। आइये उनकी जानकारी आप तक पहुंचायें।

मॉनसून हेयर केयर में सबसे ज़रूरी है पोषण

देखिए सीधी बात है की मौसम कोई भी हो आपको अपने पोषण का ध्यान रखना है। मॉनसून के मौसम में भी चाहे बालों की सुंदरता बढ़ाना हो या त्वचा की, डाइट सही होना चाहिए। मॉनसून हेयर केयर के लिए आपको संतुलित और सही पोषण लेना चाहिए। ऐसा पोषण जो आपके पूरे शरीर को नरिश करे। इसके लिए फल, सब्ज़ियां और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा बाज़ार की चीज़ों को कम से कम उपयोग में लाना चाहिए। आंवला अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। ये आपके बालों के लिए बेहद ज़रूरी है।

बाकी मौसमों से अलग है मॉनसून हेयर केयर

गर्मी में बालों की देखभाल अलग तरह से होती है। ठंड में भी देखभाल का तरीका अलग होता है। इसी तरह मॉनसून हेयर केयर भी अन्य मौसमों के मुकाबले अलग तरीके से होती है। इस मौसम में नमी बढ़ जाती है। इसलिए बालों को बार-बार गीला होने से बचाना चाहिए। मॉनसून हेयर केयर में बालों के लिए आपको हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बालों को ज़्यादा नुकसान भी नहीं होता।

स्कैल्प इन्फेक्शन को रोकने के लिए घर पर बने शैम्पू का इस्तेमाल करें

जैसे हमने बताया कि बारिश में नमी बढ़ जाती है। इसके कारण स्कैल्प इन्फेक्शन की सम्भावना भी बढ़ती है। स्कैल्प इन्फेक्शन के कारण आपको अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। इससे इचिंग, हेयर फॉल होना सामान्य बात है। यही नहीं स्कैल्प इन्फेक्शन के चलते स्किन इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें मॉनसून हेयर केयर DIY शैम्पू से हो। घर पर शैम्पू बनाने के लिए आपको नीम की पत्तियां, रीठा, आंवला और टी ट्री ऑयल को मिलाकर शैम्पू तैयार करना चाहिए। इससे आपके बालों में चमक भी आएगी और वो सुंदर भी बनेंगे।

हेयर फॉल को रोकने के लिए सही केयर करें

हम हेयर फॉल तो रोकना चाहते हैं, लेकिन उसके लिए कोशिश नहीं करते हैं। हेयर फॉल को रोकने के लिए बारिश में कभी भी गीले बालों में कंघी न करें। साथ ही बालों में हफ्ते में 2-3 बार अच्छे तेल से मसाज करें। बालों को समय-समय पर ट्रिमिंग करते रहें। इस तरह आप हेयर फॉल से बच सकते हैं।

तो मॉनसून हेयर केयर में ये बातें ज़रूर ध्यान रखें।

मॉनसून हेयर केयर पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।