अब घर में भी आप आसानी से टैटू रिमूवल कर सकते हैं

by | Dec 13, 2019 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

स्किन केयर की आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है एक गलत निर्णय से। लेकिन कई बार हम बिना सोचे समझे कोई गलत कदम उठा ही लेते हैं। जैसे कि हम बात करें लेज़र ट्रीटमेंट के बारे में। अरे क्या हुआ! आपने भी कभी इस तकनीक को यूज़ किया हैॽ टेम्पररी टैटू तो वैसे भी कुछ नुकसान नहीं पहुंचाते है। लेकिन जो परमानेंट टैटू होते हैं उस टैटू इंक से आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। टैटू रिमूवल के लिए कई बार आप बहुत प्रयास करते हैं। लेकिन समस्या वैसी ही बनी रहती है। आप चाहें तो टैटू रिमूवल क्रीम को भी यूज़ कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन ई ऑयल से भी टैटू हटाया जा सकता है। तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

टेम्पररी टैटू के लिए नहीं होती लेज़र टैटू रिमूवल की ज़रूरत

यह बात बिलकुल सही है। आप टेम्पररी टैटू बनवायें वह ज़्यादा अच्छा होता है। यह कुछ दिनों बाद आसानी से निकल जाता है। जबकि परमानेंट टैटू में ऐसा नहीं होता है। परमानेंट टैटू में विशेष टैटू इंक का इस्तेमाल होता है। जिसकी वजह से वह लंबे समय तक आपके शरीर का हिस्सा बना रहता है। इसलिए इसे हटाने के लिए लेज़र टैटू रिमूवल तकनीक का यूज़ करना ज़रूरी है। टेम्पररी टैटू की कॉस्ट भी कम होती है और जोखिम भी। जबकि परमानेंट टैटू महंगे भी होते हैं और इससे स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है।

लेज़र ट्रीटमेंट भी एक आसान उपाय है टैटू रिमूवल का

यदि आपने यह तय कर लिया है कि टैटू हटवाना है तो लेज़र ट्रीटमेंट को यूज़ कीजिये। कई बार यह भी होता है कि आपको इस बॉडी आर्ट के कारण किसी तरह की समस्या आये। आप जल्दी से इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो फिर लेज़र ट्रीटमेंट ही सही उपाय बचता है। लेज़र ट्रीटमेंट के लिए किसी अनुभवी डॉक्टर की मदद लें।

ऐसे किसी निशान को हटाने के लिए लेज़र टैटू रिमूवल से पहले टैटू हटाया जाता है। इसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि निशान पूरी तरह से हट जाये। लेज़र बीम त्वचा से टैटू को टुकड़ों में बांट देती है। जो लेज़र टैटू रिमूवल तकनीक को यूज़ करता है उसे ऐसा लगता है जैसे कोई इंजेक्शन लगा हो। इस तकनीक से पहले त्वचा का रंग काला होता है फिर वापस अपने सामान्य रंग में आ जाता है।

विटामिन ई ऑयल को प्रयोग करें

आप विटामिन ई ऑयल से भी टैटू हटा सकते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जैल में विटामिन ई ऑयल और खुबानी का स्क्रब मिलाएं। इस मिश्रण को टैटू वाली जगह पर 10 मिनट तक लगायें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। विटामिन ई ऑयल आपकी त्वचा के लिए वैसे भी बहुत अच्छा होता है।

भारतीय संस्कृति से जुड़ी है टैटू की कला

जी हां यह कोई गलत बात नहीं है। आप जिस टैटू को विदेशी संस्कृति की देन मानते हैं वह वास्तव में भारत से जुड़ी है। आपको याद है वह गोदनेॽ वही गोदने जो आदिवासी लोगों के हाथ पर देखे जाते हैं। तो यदि मानें तो गोदने की यह कला कितनी पुरानी है, टैटू से भी बहुत पहले की। गोदने टेम्पररी टैटू की तरह नहीं होते बल्कि यह परमानेंट होते हैं। लेकिन इन्हें हटाने के लिए आपको लेज़र टैटू रिमूवल तकनीक को उपयोग नहीं करना पड़ता। कई लोग बाज़ार की टैटू रिमूवल क्रीम का भी प्रयोग करते हैं। इसमें टैटू इंक का प्रयोग नहीं किया जाता। इसे बनाने के लिए प्राकृतिक रंग और अन्य चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए लोग स्किन प्रॉब्लम्स से भी बचे रहते हैं।

आपकी पसंद को अभिव्यक्त करते हैं टैटू

देखा जाये तो टैटू आपकी अभिव्यक्ति का एक माध्यम है। आपके दिल में जो भी भावनाएं हैं वह आपके शरीर पर बने टैटू से व्यक्त होती हैं। कोई अपने आराध्य को टैटू के रूप में पसंद करता है तो उसका टैटू बनवाता है। किसी से प्यार का इज़हार करना है तो टैटू से अच्छा क्या हो सकता है। जितनी भावनाएं उतने टैटू के डिज़ाइन्स। बस आप मन में लाइए और फिर देखिये कल्पनाओं के रंग।

टैटू रिमूवल क्रीम करें इस्तेमाल

घर पर भी आप आसानी से टैटू रिमूवल क्रीम का यूज़ कर सकते हैं। टैटू रिमूवल क्रीम आप घरेलू चीज़ों से बना सकते हैं। इसमें जितनी प्राकृतिक चीज़ें प्रयोग होंगी अच्छा होगा।

टैटू रिमूवल पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य बातों के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखना न भूलें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।