इज़ी पॉकेट होम रेमेडीज़ से कीजिये व्हाइटहेड्स को दूर

by | Jan 24, 2020 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन केयर में आप जितना अधिक प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करेंगे उतना फायदेमंद होगा। क्योंकि इससे आपकी खूबसूरती भी बरकरार रहेगी और कोई समस्या भी नहीं आएगी। अब जैसे आप स्किन केयर की बात ही ले लीजिये। खिलखिलाता और बेदाग, चमकदार चेहरा भला किसे अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में आपकी ज़िम्मेदारी होती है कि आप इस ओर ध्यान दें। लेकिन आप कहेंगे कि हमे समय ही कहां मिल पाता है। तो समय तो आपको ही निकलना पड़ेगा। अच्छा एक बात बताइए क्या आप व्हाइटहेड्स से परेशान हैं? वैसे ये समस्या बड़ी संख्या में लोगों को होती है। इसके कारण आपके चेहरे की खूबसूरती भी प्रभावित होती है। खासकर ऑयली स्किन वालों को ये समस्या अधिक होती है। स्किन में तेल की अधिकता होने से पोर्स साफ़ नहीं हो पाते, जिससे उनमें व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। इसके लिए आप ओटमील और कॉर्न स्टार्च का प्रयोग भी कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर से भी आप व्हाइटहेड्स को आसानी से निकाल सकते हैं। साथ ही बेसन भी आपकी त्वचा को साफ़ और बेदाग बनाता है। इन चीज़ों का इस्तेमाल आपको ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से जल्द ही राहत देगा।

क्यों होते हैं व्हाइटहेड्स?

इस बारे में जैसे हमने ज़िक्र किया कि व्हाइटहेड्स होने का मुख्य कारण त्वचा में मौजूद गंदगी है। जब त्वचा की सही तरीके से सफाई नहीं हो पाती है तो उसमें बैक्टीरिया पनपते हैं। इसके कारण स्किन ठीक से सांस नहीं ले पाती है। इससे आपके स्किन पोर्स व्हाइटहेड्स से भर जाते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपनी स्किन को अच्छे से साफ़ रखें।

सही आहार और व्यायाम से भी ठीक होती है व्हाइटहेड्स की समस्या

ये बात सही है कि स्किन की देखभाल में आपका आहार और वर्कआउट भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जी हां इससे भी आप चेहरे पर होने वाले व्हाइटहेड्स को दूर कर सकती हैं। इसके साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी ज़रूरी होता है। अच्छा खायेंगे-पियेंगे तो इसका फायदा भी आपकी स्किन को मिलेगा।

ओटमील का यूज़ करें

जी हां ओटमील के इस्तेमाल से भी आप व्हाइटहेड्स को जड़ से खत्म कर सकते हैं। आपको बता दें कि ओटमील में सेपॉनिन नाम का तत्व होता है। ये तत्व आपकी त्वचा से डेड सेल्स निकालता है। इससे व्हाइटहेड्स या किसी अन्य तरह की समस्या आपको नहीं होती है। इसके लिए आपको ओटमील का एक मास्क बनाना होगा। इसमें पानी, गुलाबजल और नींबू डालकर तैयार कीजिये। फिर चेहरे पर लगाकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल कीजिये। देखिये फिर कैसे जादू करेगा ये आपके चेहरे पर।

बेसन से भी निकल जाती है सारी इम्प्योरिटी

आपने भी कई बार बेसन का प्रयोग अपनी त्वचा के लिए किया होगा। इससे भी व्हाइटहेड्स की समस्या बहुत हद तक दूर हो जाती है। बेसन का फेस मास्क आपकी स्किन से अतिरिक्त बालों को भी निकाल देता है। इससे आपके चेहरे पर चमक भी आती है। इसलिए बेसन का उपयोग नियमित रूप से चेहरे की देखभाल में कीजिए।

एप्पल साइडर विनेगर आसानी से निकाल देता है व्हाइटहेड्स

जब आप एप्पल साइडर विनेगर को चेहरे पर लगाते हैं तो ये व्हाइटहेड्स को सुखा देता है। इसके बाद ये व्हाइटहेड्स आसानी से आपकी त्वचा से बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए आपको करना ये होगा कि पहले पानी की भाप लेनी होगी। इसके बाद एप्पल साइडर विनेगर को प्रभावित स्थान पर लगाना होगा। इसके बाद करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। लेकिन ध्यान रखें कि यदि एप्पल साइडर विनेगर से आपको कोई एलर्जी होती है तो आप इसे न लगायें।

कॉर्न स्टार्च को भी इस समस्या को दूर करने में प्रयोग करें

विनेगर और कॉर्न स्टार्च को मिलाकर इसका पेस्ट बनायें। कॉर्न स्टार्च के इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। कॉर्न स्टार्च न केवल स्किन से डेड सेल्स निकालता है। बल्कि ये आपकी स्किन को मुलायम भी बनाता है। सबसे बड़ी बात कि कॉर्न स्टार्च से आपको कोई समस्या भी नहीं होती है।

ऑयली स्किन वालों को अधिक होती है ये समस्या

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें इस तरह की परेशानी ज़्यादा होती है। क्योंकि ऑयली स्किन होने के कारण त्वचा पर तेल की परत जमी होती है। इससे त्वचा में गंदगी जमा होने लगती है। इसलिए ज़रूरी है कि ऑयली स्किन वाले अपनी त्वचा की ख़ास देखभाल करें।

इन सब तरीकों से आप व्हाइटहेड्स को आसानी से हटा सकते हैं। व्हाइटहेड्स दूर करने के तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को भी देखें। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।