ये इज़ी-ब्रीज़ी टिप्स बचायेंगे आपके मेकअप को स्मज होने से

by | Feb 29, 2020 | Beauty, Makeup | 0 comments

कभी ऐसा हुआ है कि बढ़िया मेकअप करके आप कहीं गयीं और वापस आते समय आपका लुक खराब हो चुका हो? ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है, अक्सर मेकअप स्मज हो ही जाता है। लेकिन अगर आप कुछ ऐसे तरीके अपना सकें जिससे आपका मेकअप लम्बे समय तक चले। ये सुनकर तो आप बहुत खुश हो गयी होंगी। जी हां ये मज़ाक नहीं है बल्कि सच में कुछ आसान उपाय आपके मेकअप को अधिक समय तक टिकाऊ बनाकर रख सकेंगे। आपके पास मौजूद चीज़ें जैसे प्राइमर और पाउडर का यूज़ कर सकते हैं। इसके अलावा ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल भी आपको मेकअप के समय बहुत सहयोग देता है। कई बार तो ऐसा भी देखा जाता है कि थोड़े समय में ही आपका मेकअप स्मज हो जाता है। इससे आपका लुक बिलकुल खराब हो जाता है। इससे बचने के लिए आप हमारे द्वारा बताये गए इन टिप्स को ज़रूर ट्राय करके देखें।

मेकअप की सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी

मेकअप करना तो हर लड़की को ही पसंद होता है। लेकिन सबको मेकअप का आईडिया भी हो ये ज़रूरी तो नहीं। अगर आपको मेकअप के बारे में जानकारी नहीं है तो आप अपने लुक को पूरा ही बिगाड़ लेंगी। इससे दूसरों को हंसने का अवसर मिल जायेगा। इसलिए जब भी मेकअप करें सारी जानकारी लेकर करें।

स्किन को साफ़ करके ही मेकअप लगायें

जब भी आप मेकअप करना चाहती हैं उसके पहले स्किन को साफ़ कर लें। क्योंकि बिना साफ़ किये आपकी त्वचा पर गंदगी की पर्त जमी होती है। उस पर ही आप मेकअप कर लेंगी तो आपके मेकअप का बेस ही कमज़ोर हो जायेगा। ऐसा मेकअप अधिक समय तक टिकता भी नहीं है। इसलिए कभी भी मेकअप करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ ज़रूर कर लें।

अधिक पसीना आने से भी स्मज हो जाता है आपका मेकअप

जिन महिलाओं को ज़्यादा पसीना आने की शिकायत होती है उनका मेकअप बहुत जल्दी स्मज हो जाता है। मतलब थोड़े समय बाद ही उनके मेकअप की पोल खुलने लगती है। ऐसे में महिला पूरे समय टेंशन में रहती है कि पता नहीं कब उसका मेकअप खराब हो जाये। लेकिन यदि आप कुछ उपाय अपना लेंगी तो आपका काम आसान हो जायेगा।

आइस क्यूब का इस्तेमाल करें

अब आप सोचेंगी कि आइस क्यूब में ऐसा क्या है जो आपके मेकअप को स्मज नहीं होने देगा। आपको बता दें कि आइस क्यूब के प्रयोग से आपके चेहरे की सूजन कम होगी। साथ ही इससे आपके रोम छिद्र भी बंद हो जायेंगे। इससे जो ऑयल ऊपर आकर मेकअप खराब कर सकता है वो ऊपर नहीं आ पायेगा। आपके मेकअप के लिए ये अच्छा बेस तैयार करेगा। तो आप आइस क्यूब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

प्राइमर का बहुत अहम रोल है मेकअप में

जी हां प्राइमर की मदद से आप अपने मेकअप को और मज़बूती दे सकते हैं। प्राइमर आपके मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाने में बहुत मदद करता है। सही तरह से लगाया गया प्राइमर एक अच्छा बेस तैयार करता है। आपको बता दें कि आपको प्राइमर चेहरे पर मेकअप के समय अलग हिस्सों में लगाना होता है। इसलिए प्राइमर के रोल को कभी मत भूलिए।

टिंटेड पाउडर से करें फाउंडेशन की सेटिंग

आप जब भी फाउंडेशन लगायें टिंटेड पाउडर से उसकी सेटिंग करें। पाउडर के प्रयोग के लिए आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। पाउडर को थोड़ा थपथपाकर बेस के ऊपर लगायें। इस तरह से आपका मेकअप अच्छे से सेट हो जाता है।

ब्लॉटिंग पेपर का यूज़ ज़रूर करें

मेकअप करने के दौरान ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग करना न भूलें। ब्लॉटिंग पेपर आपके चेहरे पर आये अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। इसलिए ब्लॉटिंग पेपर को अपने साथ ही रखें। जब भी आपको ऐसा लगता है कि बहुत अधिक पसीना आ रहा है उसका इस्तेमाल करें।

तो आप इन छोटी-छोटी बातों का प्रयोग करके अपने मेकअप को लंबे समय तक फ्रेश बनाये रख सकती हैं। साथ ही ये स्मज भी नहीं होगा।

मेकअप को स्मज होने से बचाने के तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

मेकअप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।