नेक रिंकल्स से हैं परेशान? ट्राय कीजिये ये मास्क्स

by | Feb 26, 2020 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन केयर के तरीके अलग-अलग होते हैं। लेकिन सिर्फ एक बात कॉमन होती है कि ध्यान तो आपको रखना ही होता है। यदि आप अपनी केयर को लेकर बेखबर रहेंगे तो इसका असर आपके लुक्स पर भी होगा। इसे आप अनदेखा तो कर नहीं सकते हैं। आखिर आपके लुक्स का सवाल है। अब जैसे आप अपनी स्किन केयर को ही ले लीजिये। बाकी शरीर को तो आप फिर भी थोड़ा समय दे देते हैं लेकिन आपकी गर्दन कई बार अछूती रह जाती है। हो सकता है उम्र के कारण या किसी अन्य वजह से आपको नेक रिंकल्स हो जायें। अगर ऐसा होता है तो आपका लुक एकदम बिगड़ जाता है। आपका पूरा ध्यान सिर्फ गर्दन पर ही रहता है। लेकिन आप इस समस्या को भी दूर कर सकते हैं। कुछ आसान तरीकों से आप नेक रिंकलस को हटा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ मास्क प्रयोग में लाने होंगे। जैसे आप हनी मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा पपाया मास्क भी बहुत लाभकारी होता है। तो चलिए आपको इसी बारे में जानकारी दी जाये।

क्यों हो जाते हैं नेक रिंकल्स?

आपको बता दें कि नेक रिंकल्स होने के अनेक कारण हो सकते हैं। जैसे उम्र के साथ स्किन का कमज़ोर होना। अच्छा पौष्टिक आहार न लेने से भी आपको त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। इसके अलावा प्रदूषण के कारण भी ये परेशानी व्यक्ति को हो सकती है। साथ ही जब स्किन में इलास्टिक प्रोसेस कम हो जाती है तो भी नेक रिंकल्स बनने की संभवना होती है।

कम उम्र में भी हो सकती है नेक रिंकल्स की समस्या

ऐसा नहीं है कि नेक रिंकल्स अधिक उम्र में ही होते हैं। कम उम्र के लोगों में भी ये समस्या हो सकती है। इसके कारणों के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। यदि आप अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको भी ये समस्या हो सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप मास्क का प्रयोग करके इस समस्या को दूर कर दें।

हनी का प्रयोग करना भी सही रहेगा

आप चाहें तो हनी के प्रयोग द्वारा भी नेक रिंकल्स को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप हनी और लेमन को मिलाकर लगा सकते हैं। हनी आपकी स्किन को नरिश्मेंट देती है। इस मास्क का प्रयोग आप रोज़ भी कर सकती हैं।

पपाया पैक के द्वारा दूर कर सकते हैं रिंकल्स को

आप पपाया पैक की मदद से भी नेक रिंकल्स को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करना नहीं है। आपको पपाया के फ्रेश गूदे को अपनी नेक पर अच्छे से लगाना है। पपाया आपकी स्किन को पोषण देने के साथ फाइन लाइन्स को भी खत्म करता है। पपाया मास्क का प्रयोग आप हफ्ते में 1-2 बार कर सकती हैं। वैसे तो आप पपाया में थोड़ी मुल्तानी मिट्टी डालकर भी इसे लगाएंगी तो बहुत लाभ होगा। खासकर ऑयली स्किन के लिए ये बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल को सोखती है।

अन्य मास्क भी यूज़ कर सकती हैं आप

बताये गए मास्क के अलावा आप कुछ और मास्क भी प्रयोग कर सकती हैं। जैसे आप बनाना मास्क प्रयोग कर सकती हैं। इसमें आप बनाना को मैश करके अपने गले पर लगा सकती हैं। इसके अलावा आप व्हाइट एग मास्क का उपयोग भी कर सकती हैं। इससे भी आपके नेक की फाइन लाइन्स दूर होती हैं।

तो आप भी इन तरीकों से नेक रिंकल्स दूर कर सकते हैं। नेक रिंकल्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो आप इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।