सन टैनिंग को हटाने और इवन स्किन टोन के लिए यूज़ करें फिटकरी

by | Mar 5, 2020 | Beauty, Hair & Skin Care | 0 comments

हेयर एंड स्किन प्रॉब्लम में कई बार ऐसा देखा जाता है कि कुछ छोटी-सी चीज़ें ही आपको काफी राहत पहुंचा देती हैं। लेकिन क्योंकि आपको उनके बारे में ज़्यादा पता नहीं होता, इसलिए आप उन्हें प्रयोग नहीं कर पाते हैं। जैसे आप फिटकरी को ही ले लीजिये। जी हां हमारी रसोई में प्रयोग होने वाली फिटकरी आपके बहुत काम आ सकती है। खासकर आपको यदि सन टैनिंग हुई है या अन्य किसी तरह से टैन की परेशानी है तो ये बहुत काम आती है। टैनिंग कर कारण आपको अनइवन स्किन टोन की समस्या और रिंकल्स की समस्या को भी झेलना पड़ता है। फिटकरी को आप वॉर्म वॉटर में भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको और भी जल्दी फायदा होगा। आइये आपको इस बारे में और जानकारी दें।

पानी को साफ़ करने में भी प्रयोग होती है फिटकरी

ये तो आप जानते ही हैं कि फिटकरी का प्रयोग पानी को साफ़ करने में ही होता है। इसके अलावा आप रसोईघर में ही फिटकरी का उपयोग करते हैं। लेकिन त्वचा के लिए भी फिटकरी गुणकारी है, ये बात शायद आप नहीं जानते होंगे। इसलिए आप फिटकरी को एक साधारण चीज़ समझने की गलती कर बैठते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप इसके अन्य प्रयोग के बारे में भी जानें।

पसीने की बदबू दूर करने में भी मदद करती है फिटकरी

जी हां फिटकरी का प्रयोग करने से आपके शरीर से आने वाली पसीने की दुर्गन्ध भी दूर होती है। इसके लिए आपको फिटकरी को पीसकर नहाने के पानी में मिला देना चाहिए। फिर इस पानी से नहाने से आपके शरीर की बदबू दूर हो जाती है। खासकर गर्मी के मौसम में आप इसका प्रयोग कर सकती हैं।

सन टैनिंग को आसानी से दूर करती है फिटकरी

यदि अधिक समय धूप में रहने के कारण आपको सन टैनिंग हो जाती है तो फिटकरी से ये आसानी से दूर हो सकती है। वैसे देखा जाता है कि सन टैनिंग पैरों और हाथों में ही ज़्यादा होती है। फिटकरी की सहायता से आप इसे भी दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको फिटकरी के साथ गर्म पानी और शैम्पू का प्रयोग करना है। इसके बाद गहरे बर्तन में गर्म पानी, शैम्पू और फिटकरी को डालकर प्रभावित स्थान को 10 मिनट उसमें डाल दें। आप पायेंगे कि ये उपचार सन टैनिंग पर एक प्रभावी परिणाम दिखायेगा।

अनइवन स्किन टोन भी सुधारी जा सकती है

आपको अनइवन स्किन टोन की समस्या हो गयी हो तो फिटकरी की मदद से उसे भी सुधारा जा सकता है। इसके लिए आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। फिटकरी अनइवन स्किन टोन को एक समान कर देती है। लेकिन यदि आपको अपनी अनइवन स्किन टोन को सही करना है तो फिटकरी को हफ्ते में 2-3 बार प्रयोग करना होगा।

पेडीक्योर में भी हो सकता है फिटकरी का इस्तेमाल

जब भी आप पेडीक्योर करें फिटकरी को उसमें ज़रूर इस्तेमाल करें। इससे आपकी फटी एडियां भी बिलकुल ठीक हो जाती हैं। पेडीक्योर के लिए आप जिन भी चीज़ों का इस्तेमाल करें उसमें फिटकरी भी डालें। इससे टैनिंग भी दूर होगी और पैर ख़ूबसूरत दिखेंगे। आप इस तरह का पेडीक्योर अपने घर में भी कर सकते हैं।

रिंकल्स की समस्या भी दूर करती है फिटकरी

यदि आपको रिंकल्स की समस्या हो गयी है तो आपको फिटकरी का प्रयोग करना चाहिए। जी हां फिटकरी से आपकी रिंकल्स की समस्या भी ठीक होती है। रिंकल्स को दूर करने के लिए चेहरे को धोकर फिटकरी से उसकी मसाज करें। फिर चेहरे को धो लें। इससे आपको जल्दी फायदा होगा।

तो आप भी अपनी त्वचा की देखभाल में फिटकरी को यूज़ करके ज़रूर देखें। इससे आपको ज़रूर फायदा मिलेगा।

टैनिंग पर फिटकरी के प्रभाव पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हेयर एंड स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे ब्यूटी सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को देखना न भूलें।