पढ़ाकू नहीं इसे नया ट्रेंड कहिये | Be fandom with nerdy look

by | Fashion, Trending | 3 comments

[/et_pb_post_title]

एक समय ऐसा भी था जब लोग हर एक चीज़ को परिभाषित कर दिया करते थे। फिर उसी के अनुसार हर बात तय होती थी। नहीं समझे आप! किसी को चिढ़ाने के लिए हम अक्सर कुछ जुमले प्रयोग में लाते थे। जैसे नौटंकी, हिरोइन, अपने आप को महारानी समझती है, अब याद आया आपकोॽ अरे आप कैसे भूल सकते हैं आप भी तो किसी के लिए इन्हें बोलते ही होंगे। ऐसे ही जो पढ़ने लिखने वाले दोस्त होते थे उन्हें हम किताबी कीड़ा और पढ़ाकू के नाम से सुशोभित करते थे। पढ़ाकू मतलब एक बोरिंग इंसान। जो बहुत ही कैजुअल ड्रेसेस (Casual Dresses) में रहते थे। जिनके ग्लासेज़ फ्रेम्स (Glasses Frames) कुछ ज़्यादा ही ख़ास होते थे। कुछ समय पहले तक तो ऐसा ही समझा जाता था। लेकिन अब जी हां अब यह एक तरह का स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। तो आइये इस बारे में विस्तार से जानें।

फैशन का नया नज़रिया

आप सोच भी नहीं सकते कि लोग फैशन में क्या-क्या एक्सपेरिमेंट्स करते हैं। वह उन चीज़ों में भी कुछ नया निकाल लेते हैं जो हम सोच भी नहीं सकते। अब नर्ड लुक में भी कोई स्टाइल को जोड़कर देख सकता है भला। लेकिन नहीं जी कल्पनाओं की यह जो अभिव्यक्ति है उसकी कोई सीमा थोड़ी है। आप जो नहीं सोच सकते हैं वहीं से तो फैशन के दीवानों की सोच शुरू होती है। अब जो दिखता है वही बिकता है। नवयुवाओं से लेकर बड़े सेलिब्रिटीज़ तक भी यह लुक बड़ी डिमांड में है। और एक बार जो सेलेब्रिटी स्टाइल बन जाये तो फिर आम लोगों तक उसे पहुंचने में कितना वक्त लगता है।

स्पेशल ग्लासेस फ्रेम्स (Glasses Frames)

वैसे यह बात भी सही है कि मज़ा तो थोड़ा मुश्किल काम करने में ही आता है। तभी तो नर्ड लुक को फैशन स्टाइल बनाना इतना आसान हो पाया। अब आप ही बताइए कि आज से कुछ साल पहले तक कोई ऐसा सोच भी सकता था। तब तो बस किसी को चिढ़ाने के लिए चश्मिश, पढ़ाकू और किताबी कीड़े जैसे शब्द ही प्रयोग किये जाते थे। अब तो इसके लिए बकायदा आपको स्पेशल एक्सेसरीज़ भी मिल सकती है। और तो और लोग यह लुक अपनाने के लिए ख़ुशी-ख़ुशी तैयार भी रहते हैं। एक्सेसरीज़ से याद आया आप भी नर्डी ग्लासेस फ्रेम्स (Glasses Frames) को अपनाकर वैसा लुक पा सकते हैं। नहीं इसके लिए आपको सही में नंबर का चश्मा लगवाने की ज़रूरत नहीं है। सही भी है ट्रेंड में रहना है तो समय के साथ भी चलना पड़ेगा।

बोरिंग से कूल लुक की ओर

ज़रूरी नहीं है कि आप जैसा लुक अपनाते हैं वैसे ही हो जाते हैं। पहनावा तो केवल ऊपरी खोल है, इसके अंदर कैसा व्यक्ति होगा कोई नहीं कह सकता है। इसका अर्थ हुआ कि आप जैसे दिखते हैं ज़रूरी नहीं कि आप वैसे ही हों। देखिये जिसे कुछ समय तक बोरिंग की शब्दावली से परिभाषित किया जाता था वह आज का कूल स्टाइल बन चुका है। बस अब ऐसे ही आगे बढ़ते चलना है। बदलाव के लिए कुछ नियमों को तोड़ना भी पड़े तो क्या फर्क पड़ता है।

आइये अब आपको बताते हैं कि वास्तव में नर्ड लुक कैसे पाया जा सकता हैॽ

• आरामदायक कैजुअल ड्रेसेस (Casual Dresses)

नर्डी स्टाइल की सबसे पहली शर्त है कि आपको एक आरामदायक पहनावा पहनना है। जहां आराम नहीं वहां नर्डी नहीं। इस तरह के ड्रेसेस आपको एकदम सुकून देंगे क्योंकि यह टाइट नहीं होते हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यहां कम्फर्ट के साथ कोई कॉम्प्रोमाइज़ नहीं किया जाता है। व्यक्ति इस तरह के लुक के साथ बिलकुल सहज रह पाता है। इसलिए यदि आप इस ट्रेंड को अपनाना चाहते हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा। बस आपको अपने वार्डरोब में कैजुअल ड्रेसेस (Casual Dresses) को जगह देना पड़ेगी।

• अपने शौक को अपने ड्रेसिंग से व्यक्त कीजिये

एक और मज़ेदार बात कि आप इस तरह की ड्रेसिंग में अपनी रूचि को भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसा टी-शर्ट पहन सकते हैं जो आपकी पसंद को व्यक्त करे। इसके लिए आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम केरेक्टर को चुन सकती हैं। इसके अलावा सुपर हीरोज़, साइंस फिक्शन थीम्स, कॉमिक प्रिंट्स और दूसरी चीज़ों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तरह की कैजुअल ड्रेसेस (Casual Dresses) आपको अच्छा लुक देंगी या कहें कि नर्डी लुक देंगी।

• आंखों को आकर्षित करने वाले बॉटम्स पहनें

बीते कुछ सालों में चटक रंगों की पैन्ट्स कूल नर्डी स्टाइल में सामने आये हैं। यदि आपके पास फास्ट कलर्स में ज़्यादा ऑप्शन्स नहीं हैं तो आप खाकी रंग की पैन्ट को भी यूज़ कर सकते हैं। इसी तरह से लड़कियां चेक्स वाली स्कर्ट्स को पहन सकती हैं।

• अपने कपड़ों में नर्डी पैटर्न को जगह दें

क्या आप नर्डी पैटर्न के बारे में जानते हैंॽ नहीं तो चलिए अब जान लेते हैं। ज़रूरी नहीं है कि आप केवल ऐसा ड्रेस पहने जो इस स्टाइल को हाईलाइट करे। आप नर्डी पैटर्न को भी अपने स्टाइल में जगह दे सकती हैं। इसके लिए अरगायल, प्लेड और पिंसस्ट्राइप्स को भी ट्राय कर सकती हैं। यह पैटर्न्स आप अपने स्वेटर, जैकेट और यहां तक कि पैन्ट में भी यूज़ कर सकते हैं।

तो अब यह बताइए आप कब ट्राय कर रहे हैं नर्डी लुक को। कुछ सोचने की ज़रूरत नहीं बस बह चलिए फैशन के साथ।

नर्डी लुक पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें। ट्रेंडिंग से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे फैशन सेक्शन को देखना न भूलें।