सिल्क साड़ी की संभाल में ध्यान रखें ये 5 बातें

by | Jul 4, 2020 | Fashion, Style | 0 comments

सेल्फ केयर में केवल खुद की देखभाल की बात नहीं होती। बल्कि इसमें वो सब चीज़ें शामिल होती हैं जो आप प्रयोग करते हैं। जैसे आपके कपड़ों का रख-रखाव। तो इसी से जुड़ा है आपकी साड़ियों को मैनेज करने का सलीका। अब बात सिल्क साड़ी के रख-रखाव के बारे में। जी हां अपनी महंगी सिल्क साड़ी को कौन नहीं अच्छे से रखना चाहता है। लेकिन आपको इस बारे में अधिक जानकारी नहीं होती, इस कारण आपकी कीमती साड़ी खराब हो जाती है। आपको ड्राईक्लीन से लेकर हैंगर्स के इस्तेमाल तक अनेक बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही नेफ़थलीन बॉल्स का उपयोग भी सही तरीके से करना चाहिए। आइये जानते हैं इसके बारे में।

सिल्क साड़ी को मलमल के कपड़े में रखें

आप अपनी सिल्क साड़ी को मलमल के कपड़े में रखकर फिर अलमारी में रखें। सिल्क साड़ी यदि अच्छे से न रखी जाये तो वह कट सकती है। मलमल के कपड़े में आपकी साड़ी सुरक्षित रहती है। ये कोशिश करें कि आपकी सिल्क साड़ी पर कोई परफ्यूम न रह जाये। इससे भी साड़ी पर बुरा प्रभाव हो सकता है। साड़ी की तह भी बदलते रहें, इससे वह कटती नहीं है।

तेज़ धूप में न रखें सिल्क साड़ी को

ध्यान रखें कि सिल्क साड़ी को तेज़ सनलाइट में न ले जाएं। इससे सिल्क साड़ी की चमक खराब हो सकती है। अगर बहुत दिनों से साड़ी अलमारी में रखी है तो उसे हल्की धूप दिखाएं। इससे आपकी साड़ी पर नमि नहीं रहती है।

हैंगर्स पर न डालें सिल्क साड़ी को

भूलकर भी साड़ी को हैंगर्स पर नहीं डालना चाहिए। कोशिश करना चाहिए कि लोहे के हैंगर्स पर तो सिल्क की साड़ी कभी न डाली जाये। क्योंकि लोहे के हैंगर्स से साड़ियों पर रिएक्शन हो सकता है और वो खराब हो सकती हैं। आपको साड़ी को हमेशा घड़ी करके अलमारी में रखना चाहिए।

ड्राईक्लीन न करवाएं खुद धोएं साड़ी को

आप सिल्क की साड़ी को कभी ड्राईक्लीन न करवाएं। इससे आपकी साड़ी खराब होने लग जाती है। कई बार देखा जाता है कि महिलाएं बार-बार साड़ी ड्राईक्लीन करवाने डाल देती हैं। इसलिए साड़ी ड्राईक्लीन करवाने से बेहतर है आप उसे माइल्ड सोप से धो लें।

खोलकर न रखें नेफ़थलीन बॉल्स

कभी भी नेफ़थलीन बॉल्स को खोलकर न रखें न रखें। क्योंकि नेफ़थलीन बॉल्स में मौजूद केमिकल्स साड़ी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको नेफ़थलीन बॉल्स को किसी थैली में रखना चाहिए और फिर उसे साड़ी की अलमारी में रखना चाहिए।

तो इस तरह आप अपनी साड़ी का रख-रखाव कर सकते हैं। साड़ी लम्बे समय तक नई बनी रहेगी।

साड़ी केयर पर आधरित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्टाइल से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे फैशन सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्दी लुक्स सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।