कम हाइट पर इस तरह साड़ी पहनने की गलती कभी न करें

by | Sep 1, 2020 | Fashion, Trending | 0 comments

अगर आप ज़्यादा ट्रेंडिंग दिखना चाहते हैं तो आपको अपने स्टाइल के अलावा अपनी पर्सनालिटी के अनुसार भी कुछ बदलाव करने होंगे। अब आप साड़ी को ही ले लीजिए। वैसे तो कोई ऐसी महिला नहीं जिस पर साड़ी अच्छी न लगती हो। लेकिन यदि आपकी हाइट थोड़ी कम है तो साड़ी पहनने में आपको समस्या आ सकती है। समस्या का मतलब है कि कद के कारण आपको साड़ी का वो लुक नहीं मिल पाता जो मिलना चाहिए। अब कद तो जैसा है वैसा ही रहेगा। उसे कम या ज़्यादा तो किया नहीं जा सकता है। ऐसे में कम हाइट पर साड़ी का अच्छा लुक पाने के लिए भी आपको प्रयास करने होंगे। इसके लिए कोशिश करें कि आप हैवी मटेरियल न पहनकर लाइट मटेरियल ही पहनें। साड़ी का बॉर्डर भी बहुत ब्रॉड न हो। साथ ही हॉरिजॉन्टल लाइन की जगह सीधी लाइन का प्रयोग करना सही होता है। इससे आपका कद कम भी नहीं लगता और साड़ी का लुक भी अच्छा आता है। आइये इस बारे में इस आर्टिकल के द्वारा आपको विस्तार से जानकारी दी जाए।

कभी भी हाफ प्रिंट वाली साड़ी न चुनें

कितनी भी सुंदर साड़ी आपके पास क्यों न हो लेकिन कम हाइट पर हाफ प्रिंट साड़ी अच्छी नहीं लगती। हाफ प्रिंट से मतलब आधे हिस्से में प्रिंट और आधा प्लेन। तो इस तरह की साड़ी में आपका कद और भी कम लगेगा। एवरेज हाइट पर भी हाफ प्रिंट साड़ी अच्छी लगती है। लेकिन कम हाइट पर ये प्रिंट बिलकुल भी सूट नहीं करती है। इस बात का ध्यान रखें।

फॉलिंग पल्ला पहनने की गलती न करें

जब आप एक ही तरह का पल्ला पहनकर बोर हो जाती हैं तो बदलाव के लिए फॉलिंग पल्ला ले ही लेती हैं। ये काफी अच्छा भी लगता है। लेकिन कम कद पर फॉलिंग पल्ला बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है। इससे आपकी हाइट और कम लगती है। इसके बदले आप पल्ला पिन अप करके लीजिये। साथ ही पल्लू को बहुत चौड़ा न लेकर पतला ही लें। इससे भी आपकी हाइट कम नहीं लगेगी।

हाइट के हिसाब से आपकी हेयरस्टाइल भी हो

अगर आपकी हाइट कम है और आप साड़ी पहन रही हैं तो आपकी हेयरस्टाइल भी ऐसी होनी चाहिए जो आपकी हाइट को कॉम्पलिमेंट करे। बाल खुले रखने की गलती कभी न करें। इसके बजाय हाई बन या फिर पफ हेयरस्टाइल आप ट्राय करें। इससे आपका लुक और भी अच्छा दिखेगा।

ब्लैक कलर की साड़ी कम हाइट के लिए सूटेबल है

यदि हम कहें कि ब्लैक कलर की साड़ी कम हाइट वाली लड़कियों के पास होनी ही चाहिए तो गलत नहीं होगा। जी हां ब्लैक कलर के दो फायदे हैं। एक तो इसमें आपकी हाइट कम नहीं लगती और दूसरी अगर आपका वेट अधिक है तो आप मोटी नहीं लगती हैं। और वैसे भी ब्लैक कलर एक एलिगेंट लुक देता है।

हैवी मटेरियल की जगह लाइट वेट साड़ी यूज़ करें

सभी महिलाओं या लड़कियों पर साड़ी का हैवी मटेरियल अच्छा नहीं लगता है। कम हाइट पर तो कोशिश यही करें कि हैवी मटेरियल की साड़ी न ही पहनें। इसके बदले शिफॉन, जॉर्जेट या फिर नेट जैसे मटेरियल को पहनें। हैवी मटेरियल से आपकी हाइट और भी कम लगती है और अगर आपका वेट अधिक है तो फिर तो आपका लुक एकदम बिगड़ जाएगा। इसलिए आप साड़ी का लाइट मटेरियल ही पहनें।

साड़ी बॉर्डर को बहुत ब्रॉड न रखें

देखिये जैसा हमने कहा कि साड़ी सभी पर अच्छी ही लगती है। लेकिन क्योंकि ये एक बड़ा और लंबा ऑउटफिट है तो कम हाइट पर थोड़ी असुविधा देता है। यदि आप सही तरीके से इसे पहनेंगे तो हाइट के कोई मायने नहीं रह जाएंगे और ये इतनी ही सुंदर नज़र आएगी। कम हाइट पर साड़ी बॉर्डर का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। साड़ी की बॉर्डर कम हाइट वाली महिलाओं के लिए बहुत चौड़ी नहीं होनी चाहिए। इससे आपकी हाइट और कम लगेगी। साड़ी बॉर्डर को आप पतला ही रखें। इससे आपका पूरा लुक बढ़िया आएगा।

हॉरिजॉन्टल लाइन बिलकुल न रखें

आपको ये ध्यान रखना है कि आप हॉरिजॉन्टल लाइन भूलकर भी न पहनें। क्योंकि हॉरिजॉन्टल लाइन से आप और भी नाटी लगेंगी। हॉरिजॉन्टल लाइन के बजाय आप सीधी लाइन पहनें, इससे आपकी हाइट अच्छी लगेगी। इस तरह की लाइन में आपका वेट भी ज़्यादा लगता है।

तो आप भी यदि कम हाइट पर साड़ी पहनना चाहती हैं तो इन सब बातों का ध्यान ज़रुर रखें।

कम हाइट पर साड़ी पहनने के लिए किन बातों का ध्यान रखें? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

ट्रेंडिंग से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे फैशन सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।