जॉब इंटरव्यू के लिए चुनें सही ऑउटफिट

by | Sep 18, 2019 | Career and Profession, Fashion, Style | 0 comments

स्टाइल की ज़रूरत आपको हर क्षेत्र में होती है। फिर वो आपका जॉब इंटरव्यू ही क्यों न हो। जी हां आपको भी इंटरव्यू ड्रेस कोड की जानकारी होना ही चाहिए। इससे आपका प्रेजेंटेशन और भी अधिक निखरता है। वैसे इंटरव्यू ऑउटफिट को लेकर लोगों में बहुत अधिक कंफ्यूज़न होता है। खासकर लड़कियों और महिलाओं को। क्या पहनें? कैसे पहनें? जब ऐसी स्थिति बनती है तो आपको भी लगता है कि कुछ अच्छी राय तो मिलनी ही चाहिए। तो मोहतरमा हम जो हैं यहां आपके लिए। इतना तो पक्का है आपको गलत राय नहीं देंगे। आप चाहे साड़ी पहनें या 2 पीस सूट कायदे से पहना होना चाहिए। साथ ही आपके शर्ट का स्टाइल कैसा होना चाहिए? आपकी एक्सेसरीज़ किस तरह से होना चाहिए? और हां फुटवियर को हम कैसे भूल सकते हैं? इन सभी बातों के लिए ज़रूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखें। तो आप चिंता मत कीजिये वो ज़रूरी बातें हम आपको बताने वाले हैं।

जॉब इंटरव्यू में ज़रूरी है सादापन

जी हां जॉब इंटरव्यू में आप जितने सिंपल और सोबर दिखेंगे आपके लिए अच्छा होगा। लेकिन कितने लोग इस बात को समझ पाते हैं। तभी तो इंटरव्यू के लिए कुछ लोग बहुत तड़क-भड़क के कपड़े पहन लेते हैं। ऐसा करने से आपकी पर्सनालिटी पर बहुत बुरा असर हो सकता है। आप एक मज़ाक का पात्र भी बन सकते हैं। इसलिए इस संदर्भ में सावधानी रखें।

स्थान के अनुरूप हो जॉब इंटरव्यू की ड्रेस

हर क्षेत्र में आजकल जॉब की संभावनाएं बढ़ गई हैं। अब जॉब का स्थान उससे जुड़े काम को भी तो दर्शाता है। जैसे आप बैंक की नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रही हैं तो आपका ड्रेस उसके मुताबिक हो। किसी एयरलाइन्स में आपको जॉब करना है तो आपका ऑउटफिट उसके अनुसार हो। कहने का मतलब इंटरव्यू ड्रेस कोड जगह के अनुसार बदल जाते हैं।

2 पीस सूट भी है एक अच्छा ड्रेस

किसी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने के लिए आपका अच्छा प्रभाव होना चाहिए। कहने का मतलब है ऐसी किसी जगह जॉब इंटरव्यू के लिए आपको 2 पीस सूट का इस्तेमाल करना चाहिए। 2 पीस सूट आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं। कोशिश करें कि आप जो भी 2 पीस सूट जॉब इंटरव्यू के लिए पहनना चाहती हों वह ग्रेसफुल हो। इसमें आपका लुक भी बहुत अच्छा नज़र आता है।

इंटरव्यू ऑउटफिट को भी ध्यान रखें

ऐसे अनेक संस्थान हैं जहां इंटरव्यू ड्रेस कोड होता है। हर उम्मीदवार के लिए ज़रूरी है कि वह इंटरव्यू ड्रेस कोड का पालन करे। अगर आप कुछ भी ऐसा पहनते हैं जो इंटरव्यू ड्रेस कोड के अनुरूप न हो तो अच्छा इम्प्रैशन नहीं होगा। इस बात का विशेषरूप से ध्यान रखें।

साड़ी को भी सलीके से पहनें

आप चाहें तो साड़ी को भी अपने इंटरव्यू में पहन सकती हैं। लेकिन आपकी साड़ी पहनने का तरीका बहुत सधा हुआ होना चाहिए। साड़ी में वैसे भी हर महिला और लड़की खूबसूरत नज़र आती है। लेकिन ध्यान रखिये कि आपने साड़ी अच्छे से पहनी हो और ज़्यादा भड़कीली न हो। साड़ी को अच्छे से पिन-अप करें जिससे आप कम्फ़र्टेबल रहें।

फुटवियर डिफाइन करेंगे आपकी पर्सनालिटी को

ज़रूरी है कि जॉब इंटरव्यू के लिए आपके फुटवियर भी सही हों। ऐसा न हो कि आप कोई ऐसा फुटवियर पहन लें जो आपके लिए कम्फ़र्टेबल न हो। आपको अपना फुटवियर भी ड्रेस के अनुसार चुनना चाहिए। मॉडर्न ड्रेस है तो फुटवियर उसके अनुसार होना चाहिए। साथ ही आप ट्रेडिशनल ऑउटफिट पहनें तो फुटवियर वैसा हो।

एक्सेसरीज़ का भी ध्यान रखें

यहां पर एक्सेसरीज़ में मेनली हाईलाइट होते हैं आपके गहने। तो इस बात का ध्यान रखें कि आप लाइट ज्वेलरी ही पहनें। साथ ही अन्य एक्सेसरीज़ में भी सिम्प्लिसिटी का ध्यान रखें। लोग सोचते हैं कि इंटरव्यू में केवल ड्रेस ही इम्पोर्टेन्ट होती है एक्सेसरीज़ नहीं। इसलिए आपको एक्सेसरीज़ का भी सही चुनाव करना चाहिए।

तो आप भी जॉब इंटरव्यू के लिए हमारे बताये गये टिप्स को ज़रूर फॉलो करें। इंटरव्यू ड्रेस पर आधारित ये पोस्ट आपको आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

स्टाइल से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे फैशन और साथ ही करियर एंड प्रोफेशन सेक्शन को भी ज़रूर देखें। इसी तरह हेल्दी लुक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को भी ज़रूर देखें।