इन आसान तरीकों से बचे रहें बिकिनी लाइन बॉईल से

by | Mar 13, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

हमे अपने जीवन में सेल्फ केयर से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। यदि हम ऐसा करने में सफल नहीं हो पाते तो समस्याएं उठातें हैं। जैसे महिलाओं से जुड़ी कुछ चीज़ों को ही ले लिया जाये। आप बिकिनी लाइन के बारे में तो जानती ही होंगी। जी हां बहुत नाज़ुक और अहम होते हैं आपके निजी अंग। यदि आप अच्छी तरह हाइजीन का ध्यान नहीं रखेंगी तो आपको बिकिनी लाइन बॉईल हो सकते हैं। ये समस्या क्यों होती है ये कहना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसका कोई एक कारण नहीं होता है। हो सकता है कि बिकिनी लाइन वैक्स के कारण आपको ये समस्या हो जाये। या फिर प्रॉपर हाइजीन का ध्यान न रखना भी इस परेशानी का कारण हो सकता है। किसी तरह का इन्फेक्शन भी बॉईल की स्थिति पैदा कर सकता है। तो आइये इस बारे में आपको और जानकारी देते हैं।

बहुत नाज़ुक जगह होते हैं बिकिनी लाइन बॉईल

आपको बता दें कि बिकिनी लाइन बॉईल शरीर के नाज़ुक अंगों में होते हैं। इसलिए बिकिनी लाइन बॉईल के लिए आपको ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत होती है। यदि आप यहां पर सही तरीके से साफ़-सफाई का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको तकलीफ हो सकती है।

दूसरी तरह की समस्या पैदा करते हैं बिकिनी लाइन बॉयल

यदि आपको बिकिनी लाइन बॉईल की समस्या हो जाती है तो ये इन्फेक्शन पैदा करते हैं। क्योंकि एक बॉईल के कारण दूसरे बॉईल भी हो सकते हैं। इस तरह आपको बहुत परेशानी उठाना पड़ती है। क्योंकि बिकिनी लाइन बॉईल के कारण जलन और खुजली की परेशानी भी बढ़ जाती है। आपको इन्हें बढ़ने से रोकना चाहिए।

क्या होती है बिकिनी लाइन?

बहुत-सी महिलाओं को पता ही नहीं होता है कि बिकिनी लाइन होती क्या है? तो आपको बता दें कि पैंटी लाइन या स्विमसूट के आस-पास दिखने वाली जगह बिकिनी लाइन कहलाती है। अक्सर महिलाएं बिकिनी लाइन वैक्स करवाती हैं। ये वैक्स बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है।

बिकिनी लाइन वैक्स सबको नहीं होता सूट

ज़रूरी नहीं कि हर महिला को बिकिनी लाइन वैक्स सूट ही हो। इसलिए बिकिनी लाइन वैक्स करवाते समय बहुत ज़्यादा सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। संभव है कि आपको बिकिनी लाइन वैक्स करवाने से भी बिकिनी लाइन बॉईल की समस्या हो जाये। इसलिए ध्यान रखने की बहुत अधिक ज़रूरत होती है।

हाइजीन का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है

आप अगर हाइजीन का ध्यान नहीं रखेंगी तो इससे आपकी मुसीबत और बढ़ेगी। आपको बिकिनी लाइन के आस-पास अच्छे से सफाई रखना चाहिए। हाइजीन की कमी से न सिर्फ इन्फेक्शन बल्कि बॉईल की समस्या भी हो सकती है। हम आपको डरा नहीं रहे हैं लेकिन हाइजीन की कमी अनेक खतरनाक रोगों का भी कारण बन सकती है।

इन्फेक्शन से बचने के लिए सही अंडरगारमेंट्स पहनें

अगर आप चाहती हैं कि आपको किसी तरह का इन्फेक्शन न हो तो कुछ बातें ध्यान रखें। जैसे आप कॉटन की पैंटी का प्रयोग करें। क्योंकि पसीने के कारण भी आपको रेशेज़ और इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। कॉटन पैंटी पहनने से पसीना अब्ज़ोर्ब हो जायेगा। इसके अलावा आपको बहुत टाइट कपड़े खासकर जींस भी नहीं पहनना चाहिए। इससे भी बिकिनी लाइन बॉईल हो सकते हैं।

किस तरह से करें देखभाल?

बॉईल से बचने के लिए सबसे ज़रूरी है सफाई का होना। आपको हर महीने अपने प्राइवेट एरिया के बाल अच्छे से साफ़ करना चाहिए। इसके अलावा आपको गीले अंडरगारमेंट्स भी नहीं पहनना चाहिए। यदि किसी तरह का इन्फेक्शन हो भी जाये तो डॉक्टर को दिखाने में संकोच नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको यदि इस तरह की कोई परेशानी है भी तो कोशिश करें कि ये दूसरों तक न पहुंचे। इसके लिए अपने सामान को अलग रखें जिससे दूसरे लोग उसका प्रयोग न कर सकें। ऐसे में ये समस्या दूसरों
तक नहीं पहुंचेगी।

तो आप भी बिकिनी लाइन बॉईल को आसानी से ठीक कर सकते हैं। बिकिनी लाइन की सफाई को लेकर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हाइजीन सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।