इन चीज़ों को कीजिये अवॉयड तो बैलेंस्ड रहेगी आपकी वेस्ट साइज़

by | Dec 2, 2019 | Fitness, Health | 0 comments

वैसे तो फिटनेस सभी के लिए मायने रखती है, लेकिन महिलाओं के लिए थोड़ी ज़्यादा। क्योंकि वो फिट हैं तभी तो परिवार भी फिट रहेगा। खैर ये तो बाद की बात है। लेकिन एक बात बताइए क्या आप बलखाती, लचकदार कमर के सपने नहीं देखती हैं। ज़रूर देखती होंगी। लेकिन क्या इतना आसान है आपकी वेस्ट साइज़ को बैलेंस्ड रख पाना? जी इतना भी मुश्किल नहीं है। बस थोड़ा प्रयास करना पड़ता है। अच्छा तो आप हमे शक भरी नज़रों से देख रही हैं। अच्छा चलिए माना कि थोड़ी ज़्यादा मेहनत करना पड़ती है। लेकिन फिर उस मेहनत का रिजल्ट भी तो अच्छा आता है। हां तो कहां थे हम, जी आपकी वेस्ट साइज़ पर। लेकिन सिर्फ एक्सरसाइज़ ही काफी नहीं होती है। कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आपकी कमर की परिधि को बढ़ा देती हैं। जैसे कोक या फास्ट फ़ूड आपके लिए कतई अच्छा नहीं होता। वैसे ही पोटैटो और शुगर से ही दूर रहने में भलाई होती है। आइये इस बारे में आपको थोड़ा विस्तार से बताया जाये।

बाकी शरीर के मुकाबले वेस्ट साइज़ को फिट रखना कठिन है

आपने देखा होगा कि ज़्यादातर लड़कियों और महिलाओं को अपनी वेस्ट को लेकर ही समस्या होती है। अब जब तक कमर लचके नहीं, तब तक आप अपना स्वैग कैसे बरकरार रखेंगी। इसलिए वेस्ट साइज़ को बैलेंस्ड रखना बहुत ज़रूरी है और सभी महिलाएं इसके सपने ही देखती हैं। तो वेस्ट साइज़ को फिट रखने के लिए आपको कुछ चीज़ों से दूरी भी बनानी होगी।

एक्सरसाइज़ नहीं डाइट भी ज़रूरी है वेस्ट साइज़ के लिए

जैसे आपको पता ही होगा कि आप एक्सरसाइज़ करके ही बढ़ा फैट कम नहीं कर सकते। सही डाइट को अपनाना भी आपके लिए बहुत ज़रूरी है। क्योंकि गलत चीज़ों को खाने से ही आपका वज़न बढ़ता है। इसलिए अपनी डाइट पर भी ध्यान ज़रूर दें।

कोक से बनाये रखिये दूरी

यदि आपको पतली, बलखाती कमरिया चाहिए तो आपको कोक से दूर रहना चाहिए। कोक आजकल के युवाओं का ख़ास ड्रिंक बन चुका है। लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि ये सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है। कोक में आर्टिफीशियल स्वीटनर और अन्य हानिकारक पदार्थ होते हैं। इससे न सिर्फ आपका वेट बढ़ता है बल्कि अन्य बीमारियों का अंदेशा भी रहता है। इसलिए स्लिम वेस्ट साइज़ के सपने देखती हैं तो इससे दूर रहिये।

फास्ट फ़ूड है आपका सबसे बड़ा दुश्मन

जी हां फास्ट फ़ूड के दीवानों के लिए ये एक ख़तरे का अलार्म है। फास्ट फ़ूड की अधिकता आपको मोटापा तो देती ही है साथ ही आपकी वेस्ट साइज़ को शेप से दूर करती है। ऐसा नहीं है कि आप फास्ट फ़ूड को बिलकुल ही न खाएं। लेकिन इसकी आदत आपकी वेस्ट साइज़ को पता नहीं कहां लेकर जायेगी।

पोटेटो आपको सिर्फ स्वाद ही नही देता फैट्स भी देता है

अब बताइए पोटेटो खाना किसे पसंद नहीं होता, आपको भी ज़रूर होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोटेटो अधिक खाना भी हानिकारक होता है। पोटेटो कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत होता है। लेकिन इसकी अधिकता आपमें फैट को बढ़ा देती है। साथ ही आपकी वेस्ट साइज़ भी बढ़ती जाती है। इसलिए आपको पोटेटो को कम खाना चाहिए। अगर आपका वज़न बहुत ज़्यादा है तो इससे दूरी बनाने में ही भलाई है।

शुगर का कम से कम इस्तेमाल करें

मीठे खाने वाले शौकीनों के लिए ख़तरे कम नहीं होते। हर चीज़ में अच्छी शुगर आपके लिए परेशानी खड़ी कर देती है। शुगर का शौक आप भी फरमाती हैं तो वेस्ट साइज़ को कम करने के सपने देखना बंद कर दीजिये। मीठा खाना बुरा नहीं होता है, लेकिन बहुत अधिक शुगर का सेवन आपमें मोटापा बढ़ाता है। ज़रूरी है कि ज़्यादा शुगर को आप ना कहें। इससे आपको फिटनेस भी मिलेगी और लचकदार कमर भी।

वेस्ट साइज़ फिट रखने के लिए किन चीज़ों से दूर रहें, इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

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