ब्रा की भी होती है एक एक्सपायरी डेट

by | Aug 19, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

महिलाओं की सेल्फ केयर के कुछ तरीके एकदम अलग होते हैं। इन्हें समझना और जानना हालांकि बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन फिर भी महिलाएं इस ओर ध्यान नहीं देती हैं। अब अगर हम ब्रा को लेकर ही बात करें तो ये एक बहुत ही सहज बात है, खासकर महिलाओं के लिए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि ब्रा को लेकर भी आपको बहुत सावधानी रखने की आवश्यकता है। सबसे पहली बात तो आपको सही ब्रा साइज़ का यूज़ ही करना चाहिए। इससे आपका फिगर हमेशा अच्छा रहता है। इसके साथ ही आपको टाइट ब्रा नहीं पहनना चाहिए। ये खतरनाक हो सकता है। कॉटन ब्रा सबसे अच्छी होती है और आपको बेहतर सपोर्ट देती है। खासकर हैवी ब्रैस्ट की महिलाओं के लिए। भले ही ब्रा की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। लेकिन एक निश्चित समय में इसे बदलते रहना चाहिए। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

एक ही ब्रा को बार-बार न पहनें

महिलाएं बहुत किफायती होती हैं। ये बात तो सब जानते ही हैं। लेकिन ये किफायत हर जगह काम नहीं आती। अब ब्रा को लेकर भी आप यही टेंडेंसी रखेंगी तो कैसे काम चलेगा। अगर आप सोचती हैं कि एक ब्रा खरीद ली और आप उसे लंबे समय तक चलाएंगी तो इससे आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान होगा। आपको एक ब्रा को एक निश्चित समय के बाद बदल देना चाहिए। अगर आप एक ही ब्रा को बार-बार पहनेंगी तो इससे उसका सपोर्ट कम होता जाएगा और इसका बुरा असर आपके फिगर पर होगा।

किसी ब्रा को 2 या 3 दिन लगातार पहनना भी होता है खतरनाक

आप किसी ब्रा को लगातार 2-3 दिनों तक पहनें ये भी ठीक नहीं है। इसका कारण भी हम आपको बताते हैं। अगर आपकी ब्रा में इलास्टिक लगा हुआ है तो लगातार पहनने से वो खराब हो जाता है। इससे आपका ब्रैस्ट साइज़ भी खराब हो सकता है। इसलिए आप अपने साथ कम से कम 5 से 6 पीस ब्रा रखें जिससे आपको रोज़ एक ही ब्रा न पहनने पड़े।

एक्सपायरी डेट नहीं होती ब्रा में

ये तो आप भी जानती हैं कि ब्रा की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। लेकिन फिर भी 8 से 9 महीने के अंदर आपको ब्रा बदल देना चाहिए। एक्सपायरी डेट नहीं होने के बावजूद भी आप ब्रा को बदल सकते हैं। क्योंकि इतने समय के बाद वो खराब हो जाती हैं। उनका सपोर्ट सिस्टम खराब होने लगता है। ब्रा कितनी भी ब्रांडेड क्यों न हो उस पर कभी एक्सपायरी डेट नहीं होगी। इसलिए समय पर उसे बदलना ही सही होगा।

कॉटन ब्रा सबसे अच्छी होती है

चाहे आपका फिगर हैवी हो या न हो आपको कॉटन ब्रा पहनना चाहिए। कॉटन ब्रा आपके फिगर को सही सपोर्ट देती है। लेकिन फैशन के चलते महिलाएं तरह-तरह की ब्रा पहनती हैं। इससे उन्हें सही शेप भी नहीं मिलता और उनका फिगर भी खराब हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप कॉटन ब्रा ही पहनें। कभी-कभी के लिए डेकोरेटिव ब्रा ठीक है।

ब्रा साइज़ से कोई समझौता नहीं

सबसे ज़रूरी कोई बात है तो वो ब्रा साइज़ होती है। अगर आपकी ब्रा साइज़ सही है तो कोई परेशानी नहीं, वर्ना ब्रा साइज़ के गलत होने से समस्या हो सकती है। कुछ महिलाएं गलत ब्रा साइज़ लंबे समय तक पहनती हैं और फिर अपने खराब फिगर को लेकर परेशान होती हैं। तो सबसे पहले सही ब्रा साइज़ पहनें।

तो अब आप भी जान ही गयीं है कि आपको अपनी ब्रा कब बदलना है।

अपनी ब्रा को कितने समय में बदलना चाहिए? इस विषय पर आधारित हमारी ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्दी लुक्स सेक्शन को भी विज़िट करना न भूलें।