ज्वेलरी को डिसइन्फेक्ट करना भी है ज़रूरी

by | Jul 23, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

सेल्फ केयर के लिए हाइजीन की आवश्यकता आज हर जगह, हर परिस्थिति में नज़रअंदाज़ नहीं की जा सकती है। क्योंकि सवाल सबकी सुरक्षा का होता है। हम कहीं बाहर जाते हैं तो हर चीज़ को अच्छे से साफ़ करते हैं। यहां तक कि खुद को भी इन्फेक्शन से दूर रखने के लिए सफाई रखते हैं। लेकिन पता नहीं क्यों अपनी ज्वेलरी को भूल जाते हैं। वो ज्वेलरी जो आप पहन रहे हैं उसे सेनेटाइज़ करना भी तो ज़रूरी है। ज्वेलरी क्लीनिंग के लिए आपको किसी बड़ी या टिपिकल प्रोसेस की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन हां ये भी आपको ध्यान रखना है कि ज्वेलरी को सेनेटाइज़र से भी साफ़ नहीं करना है। चलिए हम आपको बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के समय आप अपनी ज्वेलरी कैसे साफ़ कर सकते हैं।

ज्वेलरी से भी हो सकती है कोरोना संक्रमण की संभावना

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या ज्वेलरी संक्रमण का कारण बन सकता है तो हां ऐसा हो सकता है। एक शोध में पता चलता है कि ज्वेलरी भी कोरोना संक्रमण की वजह बन सकती है। मतलब इससे भी संक्रमण इंसान तक पहुंच सकता है। लेकिन लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं। जब भी आप बाहर जायें या बाहर की किसी चीज़ को हाथ लगायें तो हाथों में पहनी हुई ज्वेलरी को भी अच्छे से डिसइन्फेक्ट करना चाहिए।

गुनगुने पानी से साफ़ करें ज्वेलरी

आप बाहर जॉब करते हैं तो घर वापस आकर अपनी ज्वेलरी को हल्के गर्म पानी से धो लेना चाहिए। इससे यदि आपकी ज्वेलरी में किसी तरह का इन्फेक्शन भी होगा तो वो खत्म हो जायेगा। गुनगुने पानी में माइल्ड सोप मिलाकर उसमें ज्वेलरी को डालकर अच्छे से साफ़ कर लेना चाहिए। फिर उस ज्वेलरी को एक सूखी जगह पर रखकर सूखने पर इस्तेमाल करना चाहिए।

आलस न दिखाएं ज्वेलरी क्लीनिंग में

जी हां आपकी थोड़ी लापरवाही आपके साथ पूरे परिवार को खतरे में डाल सकती है। ज्वेलरी क्लीनिंग के बाद ही उसे उपयोग में लायें। इसमें थोड़ा समय ज़रूर लगता है, लेकिन आपकी सुरक्षा सुनिश्चित हो जाती है। बाहर से आते ही ज्वेलरी क्लीनिंग ज़रूर करें। साथ ही कोशिश करें कि आप बहुत हैवी ज्वेलरी न पहनें। इससे ज्वेलरी क्लीनिंग मुश्किल हो जाती है।

सेनेटाइज़र का प्रयोग ज्वेलरी में न करें

कई बार हम सोचते हैं कि सेनेटाइज़र से ज्वेलरी को साफ़ कर लें। लेकिन आपको बता दें कि ज्वेलरी पर सेनेटाइज़र का उपयोग करना ठीक नहीं होता। इससे आपकी ज्वेलरी को नुकसान हो सकता है। आपके महंगे गहने सेनेटाइज़र के कारण खराब हो सकते हैं। इसलिए गहनों पर कभी सेनेटाइज़र इस्तेमाल न करें। इसके अलावा आप गहनों को उतारकर ही साफ़ करें। एक प्रयास और करें कि कभी भी चीज़ों को डिसइन्फेक्ट करते समय ज्वेलरी न पहनें। इससे आपको ज्वेलरी साफ़ करने का दवाब भी नहीं होगा। तो इन तरीकों से अपनी ज्वेलरी को डिसइन्फेक्ट करें।

ज्वेलरी डिसइन्फेक्ट करने के तरीके पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए हमारे सेल्फ केयर सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हाइजीन और सेल्फ केयर सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।