घर पर रहकर भी फिटनेस रख सकते हैं बरकरार, ये वर्कआउट वेबसाइट्स आयेंगी काम

by | Jun 25, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस की इम्पोर्टेंस हमें जितनी जल्दी समझ आएगी अच्छा होगा। क्योंकि जो फिट है वही हिट है। लेकिन अभी चल रहा है कोरोना का दौर। जिसमें न तो आप बाहर निकल सकते हैं और न जिम जा सकते हैं। ऐसे में लोगों ने इसका भी तरीका निकाल लिया है। जी हां ऑनलाइन वर्कआउट क्लासेज़ शुरू करके। जिसमें अनेक वेबसाइट्स हैं जिनकी मदद से आप अपनी फिटनेस बनाये रख सकते हैं। इन क्लासेज़ में एरोबिक्स क्लासेज़ और योगा प्रैक्टिस भी आप आसानी से कर सकते हैं। आइये इनके बारे में जानें।

टेंशन मत लीजिये फिटनेस के लिए

कोशिश कीजिये कि आप किसी भी तरह का वर्कआउट करते रहें। उदास होकर घर पर मत बैठ जाइएगा। भले आप घर की छत पर घूमें और कुछ कसरत कर लें। लेकिन एकदम से एक्सरसाइज़ बंद कर देना सही नहीं होता है। जो लोग फिटनेस फ्रीक हैं वो इस समय सबसे ज़्यादा परेशान हो रहे होंगे। लेकिन आप ऑनलाइन फिटनेस क्लासेज़ ज्वाइन कर सकते हैं।

फिटनेस के लिए डाइट का भी ध्यान रखें

ज़रुरी है कि आप फिटनेस के लिए एक्सरसाइज़ के अलावा डाइट का भी ध्यान रखें। क्योंकि आपकी डाइट सही नहीं होगी तो आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा। पर यदि आप संतुलित भोजन लेंगे तो आपको उसका भी लाभ मिलेगा।

जेसिका स्मिथ ऑनलाइन वर्कआउट भी है फेमस

यदि हम ऑनलाइन वर्कआउट की बात करें तो उसमें जेसिका स्मिथ का नाम भी काफी लोकप्रिय है। ये फिटनेस वेबसाइट युवा लोगों में बहुत मशहूर है। इस ऑनलाइन वर्कआउट वेबसाइट में आपकी उम्र और शारीरिक क्षमता के आधार पर आपको ट्रेनिंग दी जाती है। आप इस ऑनलाइन वर्कआउट वेबसाइट में खुद को रजिस्टर कीजिये और शुरु कीजिये सेहत का सफर।

फिटनेस ब्लेंडर के साथ जुड़िये एरोबिक्स क्लासेज़ में

अगर आप एरोबिक्स के दीवाने हैं तो आपके लिए फिटनेस ब्लेंडर एरोबिक्स क्लासेज़ सही है। इन एरोबिक्स क्लासेज़ से आप बोरिंग फिटनेस शेड्यूल को दूर करके एन्जॉय करते हुए एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। तो आप भी इन एरोबिक्स क्लासेज़ के लिए खुद को रजिस्टर कीजिये।

स्वेटी बैटी से बनाये रखिये योगा प्रैक्टिस को

एक और ऑनलाइन वर्कआउट वेबसाइट स्वेटी बैटी आपकी योगा प्रैक्टिस के लिए परफेक्ट है। योगा प्रैक्टिस हर उम्र के लिए बिलकुल सही है। इससे शरीर लचीला होता है, साथ ही शारीरिक और मानसिक मज़बूती के लिए भी योगा मददगार होता है। तो आप भी इन क्लासेज़ से योगा प्रैक्टिस को निरन्तर बनाये रखिये।

ऑनलाइन वर्कआउट पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।