ये फ़ूड पीरियड में बढ़ा देते हैं आपकी समस्या

by | Nov 1, 2019 | Diet, Health | 0 comments

हेल्थ आपकी सबसे बड़ी पूंजी होती है। स्वास्थ्य में कमी आपको निराश करती है साथ ही कमज़ोर भी करती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही खान-पान भी ज़रूरी है। अब आप पीरियड की बात ही ले लीजिये। महिलाओं को पता ही नहीं होता कि इस दौरान उन्हें क्या खाना चाहिए क्या नहीं। वो अपने मन से कुछ भी खा लेती हैं और तकलीफ उठाती हैं। हो सकता है इससे पीरियड पैन भी बढ़ जाये। वैसे इस समय आपको प्रोटीन डाइट और ग्रीन वेजिटेबल्स का प्रयोग करना चाहिए। कॉफ़ी भी आपको इस समय बहुत राहत देती है। लेकिन राइस और पिकल का सेवन आपको इस दौरान नहीं करना चाहिए। साथ ही आपको जंक फ़ूड से भी दूर रहना चाहिए। सही चीज़ें खाकर आप इन कठिन दिनों को भी सहजता के साथ निकाल सकती हैं। वहीं गलत चीज़ आपकी समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकती है। आइये इस बारे में विस्तार से जानें।

पीरियड में खाना हो हल्का

कोशिश करें कि आप पीरियड में लाइट फ़ूड ही खाएं। बहुत गरिष्ठ भोजन लेने से आपको पाचन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। इससे आपको पेट दर्द और अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। खाना जितना सुपाच्य होगा आपको उतनी ही राहत मिलेगी। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आपका भोजन पौष्टिक भी हो।

लिक्विड डाइट अधिक लें पीरियड में

वैसे तो लिक्विड डाइट आपके लिए हमेशा ही अच्छी रहती है, लेकिन पीरियड में इसे ज़रूर लें। आप ऐसे जो भी खायेंगी उसे पचने में आसानी होगी जिससे आपको पेट से जुड़ी समस्या नहीं होगी। क्योंकि सूखा और गरिष्ठ खाना पेट में गैस पैदा करता है, पीरियड के समय वैसे ही गैस अधिक बनती है। इसलिए लिक्विड डाइट ही आपके लिए उचित होगी।

अधिक लें प्रोटीन डाइट

देखा जाये तो प्रोटीन डाइट आपके लिए हमेशा ही अच्छी रहती है। आपको बता दें कि पीरियड में ब्लड शुगर कम होने लगती है। ऐसे में मीठा खाने की इच्छा ज़्यादा होती है। मीठे से बचने के लिए प्रोटीन डाइट पर अधिक ध्यान देना चाहिए। प्रोटीन डाइट से आपकी भूख पर कंट्रोल होता है। जैसे आप दालें, ड्राई फ्रूट्स, फलियों और मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं।

ग्रीन वेजिटेबल्स का प्रयोग भी ज़रूर करें

खाने में जितनी अधिक ग्रीन वेजिटेबल्स का प्रयोग होगा आपके स्वास्थ्य के लिए उतना अच्छा होगा। ग्रीन वेजिटेबल्स से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे आपकी सेहत बनी रहती है। ग्रीन वेजिटेबल्स आपको और भी अनेक लाभ पहुंचाती है। इस दौरान आपको एक कटोरा भर ग्रीन वेजिटेबल्स खाना ही चाहिए।

चाय या कॉफ़ी से पीरियड पैन में मिलती है राहत

ये तो आप जानती ही हैं कि पीरियड के दौरान आपको काफी कमज़ोरी महसूस होती है। संभव है कि पीरियड पैन भी बढ़ जाये। इस समय आपको किसी ऐसी चीज़ की ज़रूरत होती है जो आपको फ्रेश कर दे। अब बताइए चाय और कॉफ़ी से बढ़िया क्या हो सकता है। चाय या कॉफ़ी पीने से आपकी सुस्ती दूर होगी। जिससे आप अधिक सक्रियता से काम कर सकेंगे। इसके अलावा आपको पीरियड पैन में भी काफी आराम मिलेगा। लेकिन ध्यान रखिये कि आपको बहुत कॉफ़ी भी नहीं पीना है।

राइस से दूर रहिये

एक प्रयास आपको और भी करना है कि राइस मतलब चावल का प्रयोग आपको नहीं करना है। खासकर रात में राइस खाना आपकी समस्या को बढ़ा देता है। वास्तव में राइस खाने से आपके पेट में गैस बनती है। इससे आपको पीरियड पैन की शिकायत हो सकती है। गैस पैदा करने वाली चीज़ों से आप जितना दूर रहेंगी उतना अच्छा होगा।

पिकल और दूसरी खट्टी चीज़ें न खाएं

जी हां पीरियड में आपको खट्टी चीज़ों जैसे पिकल से दूर रहना है। माना कि पिकल महिलाओं की कमज़ोरी होती है। लेकिन कम से कम 3-4 दिन के लिए तो इससे दूर रहा ही जा सकता है। ज़्यादा पिकल खाना तो वैसे भी अच्छी बात नहीं होती है। पिकल खाने से सूजन बढ़ सकती है। जिससे आपको समस्या हो सकती है।

जंक फ़ूड को कहें ना

जैसे हमने आपसे पहले ही कहा कि इस समय हल्का भोजन ही उचित होता है। जंक फ़ूड तो इस दौरान बिलकुल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इससे पेट से जुड़ी समस्या के अलावा जी घबराना और उल्टी जैसी परेशानी भी हो सकती है। जंक फ़ूड तो वैसे भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। जंक फ़ूड शरीर को बैडोल बनाता है और आपको अन्य परेशानियां भी देता है। तो आप भी पीरियड में ध्यान से उन्ही चीज़ों को खाएं जो आपको लाभ पहुंचाए।

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