कैसे महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाते हैं ये पदार्थॽ

by | Jul 16, 2019 | Diet, Health | 0 comments

क्या आप मान सकते हैं कि आपकी डाइट कितना महत्वपूर्ण किरदार अदा करती है आपके जीवन मेंॽ अगर हम कहें कि आपके शरीर में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी फर्टिलिटी को बढ़ा दे। क्या हुआ आपको विश्वास नहीं होता हैॽ लेकिन यही सच्चाई है। आपके शरीर में फॉलिक एसिड और ज़िंक की कमी से आपको कंसिव करने में परेशानी होती है। लेकिन इस बारे में महिलाएं जानती ही नहीं हैं। यही नहीं विटामिन ई और विटामिन बी की कमी से भी मां बनने में समस्या आ सकती है। आप इन सभी पदार्थों का सेवन करती हैं तो इनफर्टिलिटी की समस्या आसानी से दूर हो सकती है। या हो सकता है कि आपके मां न बन पाने की वजह आपके पति से जुड़ी हुई हो। लेकिन सही सम्स्य पर उपचार करवाकर आप इस समस्या से दूर हो सकते हैं। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या खान-पान से बढ़ाई जा सकती है फर्टिलिटीॽ

अगर आप यह सोच रही हैं तो बिलकुल सही सोच रही हैं। कोई बहुत बड़ी बीमारी जिसके कारण आपको इनफर्टिलिटी की समस्या है तो बात समझ में आ सकती है। लेकिन आपको ऐसी कोई परेशानी नहीं है तो डाइट समस्या का समाधान हो सकता है।

वैसे कहा ही जाता है कि आप जैसा भोजन करते हैं आपका शरीर भी वैसी प्रतिक्रिया देता है। बचपन से आप अपनी दादी-नानी से सुनती आई होंगी कि अच्छे से खाओ-पियो। बड़ी होकर तुम्हे एक नया सृजन भी करना है। लेकिन तब हमे ये बात कहां समझ आती है। लेकिन अगर शुरू से आप अच्छा आहार लेती हैं तो आपको शरीर में किसी चीज़ की कमी नहीं होगी।

फर्टिलिटी में योगदान होता है मानसिक स्वास्थ्य का

चलिए पोषण आहार की बात भी हम दर-किनार कर देते हैं। लेकिन आपके भीतर अगर शांति नहीं है तो भी आपको इनफर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। जी हां मानसिक स्वास्थ्य भी आपके मां बनने में रोड़ा हो सकता है। महिलाएं इस बात से अंजान होती हैं। अगर आप किसी मानसिक परेशानी के कारण तनाव में हैं तो इसका असर आपकी फर्टिलिटी पर भी होगा।

इस बात पर अब तो डॉक्टर्स भी अपनी मुहर लगा चुके हैं। इसलिए आपको अपने दाम्पत्य जीवन में खुशियों को बनाये रखना है तो तनाव से दूर रहें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह बात बिलकुल सही है। बहुत-सी महिलाएं तनाव के चलते कंसीव नहीं कर पाती हैं।

फॉलिक एसिड बहुत ज़रूरी है प्रेगनेंसी के लिए

देखिये गर्भवती होने के लिए आपको अनेक पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। जिसमें विटामिन ई और विटामिन बी भी शामिल होते हैं। इसी तरह एक तत्व और है जिसे फॉलिक एसिड के नाम से जाना जाता है। फॉलिक एसिड प्रेगनेंसी के पहले और बाद में भी बहुत ज़रूरी होता है। आपको बता दें कि फॉलिक एसिड शरीर और दिमाग में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। तभी तो भ्रूण के दिमागी विकास के लिए गर्भवती महिला को फॉलिक एसिड दिया जाता है। यह शरीर में नए सेल्स बनाने का काम भी करता है। इसलिए फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आप भी इसका प्रयोग करें।

विटामिन ई भी मददगार है मां बनने में

अन्य तत्वों की तरह विटामिन ई भी आपकी फर्टिलिटी में सहायक होता है। आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि विटामिन ई की कमी से पुरुषों में नपुसंकता की समस्या बढ़ती है। महिलाओं में भी विटामिन ई की वजह से फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है। तो आपको ऐसा आहार लेना है जिससे शरीर में विटामिन ई की कमी दूर हो सके। इस विषय पर आप डॉक्टर से भी चर्चा कर सकते हैं।

बहुत ज़रूरी है विटामिन बी का सेवन भी

जी हां विटामिन ई की तरह विटामिन बी भी फर्टिलिटी में बहुत ज़रूरी माना जाता है। फैमिली प्लान करने से पहले अपने आहार में विटामिन बी का सेवन करना शुरू कर दें। विटामिन बी के लिए अपने आहार में साबूत अनाज, अंडे, पत्तेदार हरी सब्जी आदि लें। अगर आप शुरू से इस तरह के आहार का सेवन करती हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होती है।

ओमेगा 3 भी फर्टिलिटी को बढ़ाती है

आपको अपने आहार में ओमेगा 3 का सेवन भी शुरू कर देना चाहिए। यदि आप गर्भधारण होने से पहले ओमेगा 3 लेती हैं तो आपको बहुत लाभ होता है। इसे न सिर्फ फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए बल्कि प्रेगनेंसी में लेना भी ज़रूरी है। अखरोट, बादाम और मछली में भी ओमेगा 3 पाया जाता है।

तो इन पदार्थों की मदद से आप अपनी फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं। फर्टिलिटी बढ़ाने वाले पदार्थों पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

डाइट से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के प्रेगनेंसी एंड पेरेंटिंग सेक्शन को भी विज़िट करें।