कोरोना संक्रमण के समय ऐसे करें मॉर्निंग वॉक

by | Jun 13, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। वैसे ये समझाने की बात नहीं, अब तो आप भी मानते ही होंगे। लेकिन अब जो परिस्थिति है वो थोड़ी और पेचिदा है। हालात कुछ ऐसे हैं कि इंसान समझ ही नहीं पा रहा हैं कि खुद को फिट कैसे रखें। जो लोग समर्थ हैं वो तो घर में जिम बना सकते हैं। युवा योगा या अन्य एक्सरसाइज़ करके अपना काम चला सकते हैं। लेकिन यदि मॉर्निंग वॉक करके आप ज़्यादा फुर्तीला महसूस करते हैं तो फिर क्या किया जाये। खासकर जो लोग घूमना ज़्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि वॉक सबसे अच्छा माध्यम होती है फिटनेस के लिए। अब प्रश्न ये है कि करें तो क्या करें? तो थोड़ा सोचने दीजिये। अच्छा चलिए आप घूम आइये…… आप सोच रहे होंगे ये हम आपको क्या सलाह दे रहे हैं। तो जी पूरी बात सुनिए, घूमने जाइये पर पूरी तैयारी से। जैसे आप सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखिये। हाइजीन मैंटेन कीजिये। साथ ही आप किस ऐज ग्रुप के हैं इसका भी ध्यान रखिये। अधिक बुज़ुर्ग लोगों का बाहर न जाना ही सही है। चाहें तो वो छत पर घूम सकते हैं। चलिए कुछ और संभावनाओं पर नज़र डाल ली जाये।

मॉर्निंग वॉक तरोताज़ा कर देती है आपको

ये बात तो बिलकुल सही है कि मॉर्निंग वॉक आपको दिन-भर फ्रेश रखती है। खासकर जिन लोगों को इसकी आदत होती है वो इसके बिना रह नहीं सकते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के कारण मॉर्निंग वॉक पर भी एक बड़ा संशय पैदा हो चुका है। अब लोग बाहर निकलने में डर रहे हैं। ऐसे में मॉर्निंग वॉक का सवाल ही नहीं उठता। अगर आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जो संभावित खतरे से भरा हुआ है तो आपका मॉर्निंग वॉक न करना ही उचित है। इस परिस्थिति में आप घर की छत पर घूम लें या अंदर कमरे में टहल लें। जब आपके एरिया में स्थिति सामान्य हो जाये तो आप घूमने जा सकते हैं।

बिना प्रोटेक्शन के मॉर्निंग वॉक पर जाना नुकसान पहुंचा सकता है

आप इतने भी बेफिक्र मत हो जाइएगा। किसी प्रोटेक्शन के मॉर्निंग वॉक पर जाना आपके लिए खतरा बन सकता है। विशेषरूप से आपको कोई गंभीर बीमारी हो तो ऐसे में थोड़ी अनदेखी भी न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी बीमार कर सकती है। जैसा गाइडलाइन्स में कहा गया है आपको वैसा ही करना चाहिए।

सोशल डिस्टेंस को बरकरार रखें

यदि आप सुरक्षित जगह पर रहते हैं तो मॉर्निंग वॉक पर जाते समय आपको सोशल डिस्टेंस बनाकर रखना चाहिए। सोशल डिस्टेंस की मदद से आप कोरोना जैसी बीमारी से दूर रह सकते हैं। देखिये समय ही ऐसा है जब इंसान को इंसान से खतरा है। सोशल डिस्टेंस आपको भले ही शारीरिक रूप से दूर कर दे, लेकिन मन से तो हम सभी हमेशा जुड़े रहेंगे।

हाइजीन को बनायें अपना दोस्त

घूमने जाते समय भी हाइजीन का ध्यान रखें। खासकर हैंड हाइजीन का। आप चाहें तो घूमते समय भी ग्लव्ज़ पहन सकते हैं। घर आकर अपने हाथों और पैरों को अच्छे से साबुन से साफ़ करें। हैंड हाइजीन के अलावा आपको मास्क का प्रयोग चाहिए। इसके अलावा कोशिश करें कि जल्दी घूमने चले जाये। ज़्यादा भीड़ बढ़ने पर घूमना सही नहीं होगा।

ऐज फैक्टर भी मायने रखता है

इस बारे में हम आपको पहले ही कह चुके हैं। ऐज का कोरोना से एक महत्वपूर्ण संबंध है। अधिक ऐज या कम ऐज दोनों ही इस खतरनाक वायरस के आसान ठिकाने हैं। इसलिए ओल्ड ऐज के लोगों और कम उम्र के बच्चों के लिए घर पर रहना ही सही है।

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