वर्कआउट के दौरान ऐसे सहेजें अपने बालों को

by | Oct 15, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

जब फिटनेस के प्रति हमारे गोल सेट हो जाते हैं तो फिर राह में कोई रुकावट नहीं आती। बस हम अपनी मंज़िल की ओर बढ़ते ही चले जाते हैं। किया जाने वाला हर वर्कआउट हमें सेहतमंद जीवन की ओर आगे बढ़ाने लगता है। इससे धीरे-धीरे शरीर की कार्य क्षमता बढ़ती है, बीमारियां दूर रहती हैं और तनाव जैसी स्थिति भी धीरे-धीरे हमसे दूर होती जाती है। लेकिन फिर भी फिटनेस के दौरान कुछ ऐसी गलतियां हमसे हो जाती हैं जो कहीं ना कहीं हमारे लिए नुकसान पैदा कर सकती हैं। अब आप बालों की समस्या ही ले लीजिए। जी हां कई लोगों की शिकायत होती है कि जिम में जाने के बाद उनके बाल ज़्यादा टूटने लगे हैं। ऐसा होना लाज़मी भी है, क्योंकि जब हम वर्कआउट करते हैं तो केवल अपनी फिटनेस पर ध्यान देते हैं। बालों का हमें ध्यान नहीं रहता। उन्हें कैसे भी बांध लेते हैं। ढंग से सुलझाते भी नहीं हैं। तो ऐसे में बाल टूटना कोई बड़ी बात नहीं। अगर आप वर्कआउट के दौरान होने वाले पसीने को टॉवल की सहायता से पोंछ लें तो आपको किसी तरह की कोई हेयर प्रॉब्लम नहीं होती। इसी तरह खास हेयर स्टाइल भी आपकी कंफर्ट के साथ-साथ बालों की लाइफ को भी बढ़ा सकती है। आपको हेयर वॉश कब करना है कब नहीं यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। इससे साबित होता है कि वर्कआउट के दौरान भी आप हेयर केयर कर सकते हैं। आइये इस बारे में और विस्तार से जानते हैं।

चिपचिपे हो जाते हैं बाल वर्कआउट के दौरान

यह तो सामान्य-सी बात है कि वर्कआउट के बाद बालों में और पूरे शरीर में ही काफी पसीना जाता है। पसीने के कारण कई बार हमारे सर पर छोटी-छोटी फुंसियां हो जाती हैं। इनकी वजह से ना तो हम ठीक से कंघा कर पाते हैं और ना ही बालों में तेल लगा पाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि बाल गिरने लगते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि वर्कआउट के दौरान जब भी आपको पसीना आता है आप उसे सुखा लें। इससे पसीना ज़्यादा देर आपके स्कैल्प पर जमा नहीं हो पाएगा और आपके बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

कसकर न बांधे बालों को वर्कआउट करते समय

अक्सर महिलाएं वर्क आउट के दौरान बालों को कसकर बांध लेती हैं। वो ऐसा इसलिए करती हैं जिससे उनके व्यायाम में किसी तरह का व्यवधान ना आये। लेकिन ऐसा करने से बालों की जड़ें कमज़ोर होने लगती हैं। फिर धीरे-धीरे आपके बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अपने बालों को इस तरह बांधे कि वह आपको कोई परेशानी भी ना दें और टूटने से भी बच जाएं। बजाय बाल खुले रखने के आप बालों को गूंथकर चोटी बना लें या फिर ढीली पोनीटेल बांध ले। इससे आपको वर्कआउट में बहुत सहयोग मिलेगा।

टॉवल का प्रयोग करें

जब भी आप वर्कआउट करें, टॉवल का उपयोग करना न भूलें। क्योंकि जैसे हमने पहले कहा कि पसीने को अधिक समय तक सर पर जमा नहीं होने देना है। पसीना आने पर टॉवल की मदद से आप पसीने को अच्छे से साफ कर लें। जब टॉवल से पसीना अच्छे से साफ हो जाता है तो इससे आपके सर में भी गंदगी नहीं जमती है। आपको टॉवल का प्रयोग हर बार पसीना आने पर करना चाहिए। एक बात और ध्यान रखें कि बालों को साफ करने का टॉवल अलग रखा करें। जिस तौलिए से शरीर साफ करते हैं उससे ही बाल साफ न कर लें।

एकदम से हेयर वॉश करने की गलती न करें

कुछ लोग वर्कआउट के बाद तुरंत ही हेयर वॉश कर लेते हैं। यह बहुत बड़ी गलती है। आप को वर्कआउट के बाद थोड़ा-सा रुकना चाहिए और उसके बाद ही हेयर वॉश करना चाहिए। अगर आप वर्कआउट के बाद तुरंत ही हेयर वॉश कर लेते हैं तो इससे बालों का झड़ना और बढ़ सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि जिम से आने के बाद आप कुछ देर प्रतीक्षा करें और उसके बाद ही नहाएं और हेयर वॉश करें।

हेयरस्टाइल से भी बालों का झड़ना रोकें

जिम में या फिर घर में वर्कआउट करते समय आपकी हेयरस्टाइल भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। जी बिलकुल सही हेयरस्टाइल आपके लिए अधिक मायने रखती है खासकर जब आप वर्कआउट करते हैं। हेयरस्टाइल सादी और बहुत अधिक कसकर बांधी हुई नहीं होनी चाहिए। आप चाहें तो हेयरस्टाइल में ढीली पोनीटेल बना सकते हैं। इसके अलावा बालों को गूंथकर भी हेयरस्टाइल तैयार की जा सकती है।

तो वर्कआउट करते समय इन बातों का ध्यान रखें, आपके बाल बिलकुल भी नहीं झड़ेंगे।

कसरत के समय ध्यान रखने वाली बातें जो बालों को टूटने से बचा सकती हैं। इस विषय पर आधारित हमारी ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

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