ब्रैस्ट शेप बिगड़ रहा है तो अपनाइए ये उपाय

by | Sep 12, 2019 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस से जुड़ी हुई महिलाएं अलग ही नज़र आती हैं। क्योंकि उनकी पर्सनालिटी में एक अलग ही जोश देखने को मिलता है। अब अगर हम बात करें ब्रैस्ट शेप्स के बारे में तो हर महिला चाहती है कि वह हमेशा शेप में रहें। लेकिन क्या ये सब इतना आसान होता है। चिंता मत कीजिये हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप लंबे समय तक ब्रैस्ट को सुडौल बनाये रख सकती हैं। इसके लिए स्लीपिंग पोजीशन्स से लेकर आपकी ब्रा साइज़ेज़ भी मेटर करती हैं। यही नहीं आपका बॉडी पॉस्चर और एक्सरसाइज़ भी इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। आप ये सब बड़ी आसानी से अचीव कर सकती हैं। कैसे? हम हैं ना आपको बताने के लिए।

सही ब्रैस्ट शेप्स पर्सनालिटी को देते हैं सही आधार

अगर आपके ब्रैस्ट सही आकार और शेप में हैं तो इससे आपकी पर्सनालिटी को बूस्ट मिलता है। आपको इस रूप में जो भी देखता है वह आपकी ओर आकर्षित होता है। ब्रैस्ट का लंबे समय तक शेप में बने रहना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको बहुत प्रयास करने पड़ते हैं। लेकिन आपके प्रयास जब सफल होते हैं तो बहुत बड़ा पुरस्कार भी तो आपको ही मिलता है।

हीन भावना से भर देते हैं बेशेप ब्रैस्ट शेप्स

जी हां चाहे कोई महिला हो या लड़की लेकिन ब्रैस्ट का शेप में न होना उन्हें शर्मिंदा करता है। इससे उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है। लेकिन एक बार आपका ब्रैस्ट शेप खराब हो जाता है तो उसे सुधारने के लिए मेहनत करना पड़ती है। लेकिन आपके सही प्रयास आपको इस समस्या से भी मुक्ति दिलाते हैं।

बॉडी पॉस्चर सही रखने से भी ब्रैस्ट शेप्स ठीक रहते हैं

यदि आपका बॉडी पॉस्चर सही नहीं है तो इस कारण भी आपका ब्रैस्ट शेप खराब होता है। इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि आप सही तरह से उठें और बैठें। बॉडी पॉस्चर आपके ब्रैस्ट को कसावयुक्त और सुडौल रखता है। सही बॉडी पॉस्चर आपको आत्मविश्वास भी देता है, इसलिए इसके लिए प्रयास ज़रूर करें।

वार्म वॉटर नुकसान पहुंचाता है आपके फिगर को

कुछ महिलाओं को वार्म वॉटर यूज़ करने की आदत होती है। मतलब वह हर मौसम में नहाने के लिए वार्म वॉटर का ही प्रयोग करती हैं। बहुत अधिक वार्म वॉटर का यूज़ करने से त्वचा के साथ आपके फिगर को भी नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि वार्म वॉटर आपके नेचरल बॉडी ऑयल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसका कम से कम उपयोग ही करें।

ब्रा साइज़ेज़ भी सही होना है ज़रूरी

महिलाओं को अक्सर सही ब्रा साइज़ेज़ का पता ही नहीं होता है। इसके कारण उन्हें समस्याएं भी हो सकती हैं। ब्रा साइज़ेज़ में ऊंच-नीच होने से आपके फिगर में ढीलापन आता है। इसके लिए आप सही मेजरमेंट लें और फिर उसके अनुसार अपने लिए ब्रा सिलेक्ट करें। ब्रा साइज़ेज़ में आपको अनेक कंपनीज़ की ब्रा मिलेंगी। जिसमें से आप अपने लिए सही का चुनाव कर सकती हैं।

स्लीपिंग पोज़ीशन्स बिगाड़ सकती हैं आपका फिगर

कुछ महिलाओं को पेट के बल सोने की आदत होती है। आपको बता दें कि कुछ स्लीपिंग पोज़ीशन्स भी आपके फिगर को बिगाड़ सकती हैं। इस तरह की पोज़ीशन में सोने से आपका फिगर दबता है और सही रूप से सर्कुलेशन नहीं हो पाता। इसलिए सही स्लीपिंग पोज़ीशन्स में सोना ही ठीक होता है। आप करवट लेकर भी सो सकती हैं। इसके अलावा आप सीधी भी सो सकती हैं। लेकिन कोशिश कीजिये कि आप उल्टी न सोयें।

एक्सरसाइज़ भी आपके स्तनों को बनायेगी सुडौल

जी हां आप यदि रोज़ एक्सरसाइज़ करती हैं तो ब्रैस्ट शेप्स बिगड़ता नहीं है। एक्सरसाइज़ आपके स्तनों को सही शेप में रखती है। एक्सरसाइज़ में आप जिमिग के अलावा योग भी कर सकती हैं। तो आप भी अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज़ ज़रूर शामिल कीजिये।

तो इस तरह से ब्रैस्ट शेप्स को लंबे समय तक सही रखा जा सकता है। ब्रैस्ट शेप्स को सही रखने के टिप्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। हेल्दी लुक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।