हाउसमैड को रखते समय ध्यान रखें ये सावधानियां

by | Jul 22, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

अभी आप सेल्फ केयर की बात सोच रहे हैं तो अपने साथ आपको दूसरों को भी इसमें इन्वॉल्व करना होगा। फिर वह आपकी हाउसमैड ही क्यों न हो। करना तो ये चाहिए कि आपको फ़िलहाल हाउसमैड को बुलाना ही नहीं चाहिए। क्योंकि अभी हाइजीन की सबसे ज़्यादा ज़रूरत है। और आप अपनी तो ग्यारंटी ले सकते हैं, लेकिन किसी और की नहीं। क्योंकि ये एक बड़ा जोखिम है। आप जिसे भी काम पर रखेंगे, वो कहां से आयेंगे? किससे मिलेंगे कहना मुश्किल है। ऐसे में खतरा तो बना रहता है। पर कुछ ऐसे परिवार भी हैं जहां किसी हेल्पर की आवश्यकता होती ही है। जैसे कोई बुज़ुर्ग दम्पत्ति अकेले रहते हों या कोई बड़ा परिवार हो जहां काम करने के लिए एक हेल्पर की ज़रूरत तो होती ही है। फिर तो आपको हाउसमैड रखना ही पड़ेगी। कुछ ऐसी आदतें जो आपको बाहर से काम करने वालों के साथ डालना ही पड़ेगी। मसलन हैंड वॉश करना या सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखना बहुत ज़रूरी है। आइये जानते हैं आप और क्या कर सकते हैं।

पूरी जानकारी लें हाउसमैड के बारे में

आप नई हाउसमैड लगवाएं या पुरानी आपको उनके बारे में अच्छे से सारी जानकारी होना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आपकी मैड किसी ऐसी जगह से तो नहीं आ रही जहां कोई कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। क्योंकि हाउसमैड घर में काम करते हुए सभी जगह जाएगी। ऐसे में आपको पूरे समय ये डर बना रहेगा कि कोई समस्या न हो जाये। साथ ही आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आपकी हाउसमैड पूरे समय मास्क को पहने रहे। मास्क उतारने पर उसे बार-बार हिदायत भी देते रहें।

बुज़ुर्गों और बच्चों से दूर रखें हाउसमैड को

घर में अगर बच्चे और बूढ़े लोग हैं तो हाउसमैड को वहां मत जाने दीजिये। क्योंकि अगर उसे कोई समस्या है तो वो घर के बच्चों और बड़ों के लिए परेशानी बन सकती है। साथ ही जब हाउसमैड घर में काम करने आये तो बाहर ही उससे फुटवियर उतरवा दें। और पैरों को अच्छे से धोने के बाद ही उसे अंदर आने दें। बार-बार उसे साबुन से हाथ धोते रहने की हिदायत दें। जब आप उसे कुछ खाने या पीने को दें तो डिस्पोज़ेबल सामग्री का इस्तेमाल ही करें। इससे आप काफी हद तक बचे रहते हैं।

हाइजीन के साथ समझौता न करें

सभी के लिए घर में और बाहर हाइजीन को बनाये रखना ज़रूरी है। हाइजीन में थोड़ी-सी कोताही आपके जीवन पर भारी हो सकती है। यदि संभव हो तो कुछ कामों में हाउसमैड की मदद लें। हाइजीन के लिए उसे बार-बार टोकते रहें। क्योंकि हाइजीन न केवल आपके लिए बल्कि हाउसमैड के लिए भी बहुत ज़रूरी है। आखिर उसका भी तो परिवार है। आपसे सीखकर वो अपने घर में भी हाइजीन को बनाये रख सकती है।

हैंड वॉश हर आधे घंटे में करवाएं

हर आधे घंटे में आप खुद भी और अपनी मैड को भी हैंड वॉश करवाते रहें। कोरोना के सबसे ज़्यादा फैलने का डर हाथों से ही होता है। हैंड वॉश से इस संभावना को बहुत कम किया जा सकता है। वैसे भी हैंड वॉश एक अच्छी आदत है। ये भी ध्यान रखें कि घर में एंट्री के साथ ही मैड को हैंड वॉश करवाएं।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना न भूलें

किसी भी परिस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखना बहुत ज़रूरी है। फिर वो सोशल डिस्टेंसिंग आपकी हाउसमैड के साथ ही क्यों न हो। जब वो काम करे आप उससे दूरी बनाये रखें। बाकी लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग की ताकीद देते रहें। इससे आप सभी सुरक्षित रह पाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए करीब 6 मीटर की दूरी ज़रूरी है।

तो हाउसमैड को रखते समय इन सभी बातों का ध्यान रखें और सेफ्टी बनाये रखें।

कोरोना के समय हाउसमैड के साथ कैसे सुरक्षित काम करवाया जा सकता है? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के सेल्फ केयर और हेल्थ A-Z सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।