अब गोलगप्पे रखेंगे आपको हेल्दी

by | Aug 14, 2020 | Diet, Health | 0 comments

आप डाइट की चाहे कितनी भी बातें क्यों न कर लें, कुछ चटकारेदार स्वाद आपकी ज़बान से जाता नहीं। फिर वो स्वाद गोलगप्पे का हो तो क्या कहना। क्या हुआ मुंह में पानी आ गया? वैसे सच तो यही है कि इस बारे में बात करते हुए हमारे भी मुंह में पानी आ रहा है। लेकिन ऐसे काम तो चलेगा नहीं सही बात तो आप तक पहुंचानी ही होगी। तो वो बात है कि ये गोलगप्पे आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं। हुआ ना आपको आश्चर्य? जी हां आपके डाइजेशन से लेकर बैड ब्रेथ तक गोलगप्पे आपको लाभ पहुंचा सकते हैं। इसके अतिरिक्त कफ एंड कोल्ड में भी आपको बहुत आराम मिलता है। यदि आप किसी यूरिन प्रॉब्लम से गुज़र रहे हैं तो भी गोलगप्पे फायदा करते हैं। लेकिन इसको आपको घर पर बनाना होगा। आइये जानते हैं ये आप कैसे कर सकते हैं।

लड़कियों ही नहीं लड़कों को भी पसंद आते हैं गोलगप्पे

अब ये बात तो जगज़ाहिर है कि गोलगप्पे लड़कियों की बड़ी कमज़ोरी होते हैं। कभी किसी रूठी हुई कन्या को मनाना है तो गोलगप्पे ऑफर करके देखिए। एक झटके में न मान जाए तो नाम बदल दीजियेगा हमारा। लेकिन हम तो ये कहेंगे कि गोलगप्पे का प्यार सिर्फ लड़कियों तक सीमित नहीं होता है। लड़के, बच्चे सभी पसंद करते हैं इन्हें। अब तो गोलगप्पे ग्लोबल हो चुके हैं। दुनिया के कोने-कोने तक इसका इनका जादू फैल चुका है।

वेट लॉस में भी मददगार है गोलगप्पे

क्या आप वेट लॉस का प्लान बना रहे हैं? अगर हां तो अपनी डाइट में गोलगप्पे शामिल ज़रूर कीजिये। लेकिन शर्त ये है कि इसे घर पर बनाया जाए। जी हां गोलगप्पे में लो कैलोरी होती है। जिससे आप इसे आसानी से खा सकते हैं। बताशे बनाने के लिए आप सूजी की जगह होल वीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप पानी की जगह दही का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको एक अच्छा स्वाद भी मिलेगा और आपका वेट भी नहीं बढ़ेगा।

डाइजेशन को अच्छा रखना है गोलगप्पे खाइये

जो लोग ये सोचते हैं कि गोलगप्पे खाने से पेट खराब हो जाता है वो गलत सोचते हैं। हां बाज़ार के गोलगप्पे आपके डाइजेशन को नुकसान अवश्य पहुंचा सकते हैं। क्योंकि पानी की खराबी से डाइजेशन में समस्या ज़रूर आ सकती है। गोलगप्पे के पानी में डलने वाला पुदीना बहुत फायदेमंद होता है। ये खासरूप से आपके डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। डाइजेशन से जुड़ी हर समस्या जैसे एसिडिटी और गैस आदि को गोलगप्पे के द्वारा ठीक किया जा सकता है।

बैड ब्रेथ की परेशानी भी होती है दूर

जिन लोगों को बैड ब्रेथ की समस्या होती है उनके लिए भी गोलगप्पे बहुत फायदा करते हैं। पानी पुरी के पानी में डला जीरा बैड ब्रेथ को दूर करता है। साथ ही इसमें डला पुदीना भी बैड ब्रेथ की परेशानी से मुक्ति दिलाता है। अगर आप इसमें बहुत ज़्यादा मसाले नहीं डालते तो आसानी से इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

कफ एंड कोल्ड से भी होता है फायदा

गोलगप्पे के पानी में बहुत-सी ऐसी चीजें होती हैं जो कफ एंड कोल्ड में लाभ पहुंचाती है। क्योंकि इसमें एन्टीबैक्टेरियल और एन्टीइंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। इससे कफ एंड कोल्ड के लक्षणों से आराम मिलता है। बंद नाक खुल जाती है। गले में भी राहत मिलती है। इसलिए आप कफ एंड कोल्ड में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूरिन प्रॉब्लम में भी होता है कारगर

पानी की कमी अक्सर यूरिन प्रॉब्लम का कारण बनती है। इसलिए गोलगप्पे में मौजूद पानी आपकी यूरिन प्रॉब्लम में भी राहत पहुंचाता है। इस पानी में उपस्थित धनिया मूत्र उत्पादन को बढ़ाता है। जिससे यूरिन प्रॉब्लम में आपको आराम मिलता है। यूरिन प्रॉब्लम को ठीक करने के अलावा ये शरीर से सारे विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालती है।

तो अब तो आप भी जान गए गोलगप्पे के फायदे, फिर देर किस बात की चलिये बनाना शुरू कर दीजिए।

गोलगप्पे के लाभ पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

डाइट से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्दी फ़ूड सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।