कुछ खास ब्लड ग्रुप बन सकते हैं कोरोना के शिकार

by | Jun 16, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

हेल्थ इन दिनों हम सबके लिए एक बड़ी प्रायोरिटी बनी हुई है। काश पहले ही हम ज़रा सचेत होते तो शायद ये दिन नहीं देखना पड़ता। लेकिन फ़िलहाल तो समय धैर्य रखने का है और साथ ही एक उम्मीद कि अब जल्द सब अच्छा होगा। कोरोना के कारण आये दिन नयी बातें और शोध सामने आते हैं। अब जैसे बात उठी है ब्लड ग्रुप के बारे में। ऐसा माना जा रहा है कि कुछ खास ब्लड ग्रुप के लोग कोरोना का अधिक शिकार हो रहे हैं। इन सब बातों में कहां तक सच्चाई है कह पाना मुश्किल है। लेकिन समय के साथ सभी स्थिति स्पष्ट होती जाएगी। वुहान में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ब्लड ग्रुप ए के लोगों को कोरोना का खतरा अधिक होता है। जबकि ब्लड ग्रुप ओ में एक संभावना बाकि ब्लड ग्रुप से कम होती है। आइये इस बारे में और जानकारी आपको दें।

ब्लड ग्रुप के अनुसार बदलती है शारीरिक स्थिति

कुछ ताज़े शोध ये बताते हैं कि हर ब्लड ग्रुप के अनुसार शरीर की स्थिति में बहुत परिवर्तन देखे जाते हैं। इसका मतलब है कि आपके ब्लड ग्रुप के कारण भी आपके शरीर की स्थिति अन्य ब्लड ग्रुप के मुकाबले अलग होती है। वैसे इसमें जीन्स का हाथ भी होता है। लेकिन ब्लड ग्रुप भी एक अहम भूमिका अदा करते हैं। लेकिन हर ब्लड ग्रुप की एक अलग खासियत होती है। जिसका लाभ आपके शरीर को मिलता है।

कुछ ब्लड ग्रुप होते हैं बहुत रेयर

ये बात तो आप भी जानते ही होंगे कि कुछ ब्लड ग्रुप बहुत रेयर होते हैं। हालांकि इससे कोरोना का कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन रेयर ब्लड ग्रुप वालों के लिए हर स्थिति ही परेशानी वाली होती है। अब जैसे इस समय किसी को रेयर ब्लड ग्रुप की आवश्यकता हुई तो सोचिये उसके लिए कितनी बड़ी परेशानी हो सकती है। उनका ब्लड ग्रुप वैसे ही मुश्किल से मिलता है और कोरोना के इस समय तो और मुश्किल होगी।

कोरोना के मरीज़ों पर हुए शोध

वुहान में एक शोध किया गया जिसमें कोरोना के मरीज़ों से जुडी सभी बातों को जोड़ा गया। मरीज़ की उम्र, लिंग और शारीरिक स्थिति। लेकिन इसमें एक बात और भी निकलकर सामने आई की एक विशेष ब्लड ग्रुप के लोग इस संक्रमण का अधिक शिकार हो रहे हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि अन्य किसी ब्लड ग्रुप में कोरोना नहीं हो सकता। लेकिन ब्लड ग्रुप ए में संक्रमण अधिक देखा जा रहा है।

ब्लड ग्रुप ए वाले ज़्यादा मरीज़ मिल मिल रहे हैं

आपको जैसा हमने बताया कि वुहान में विशेषज्ञों की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लड ग्रुप ए में कोरोना की अधिकता देखी गई। अब क्योंकि ये वायरस एकदम अनजाना है इसलिए बी ब्लड ग्रुप ए को अपना निशाना क्यों बना रहा है कहना मुश्किल है। ये भी देखा गया है कि ब्लड ग्रुप ए में ये संक्रमण अधिक गंभीर स्थिति में भी पहुंच रहा है।

अधिक सुरक्षित हैं ब्लड ग्रुप ओ वाले लोग

जिन लोगों का ब्लड ग्रुप ओ है उनमें कोरोना संक्रमण के केस कम देखे गए हैं। ये भी वुहान में जारी की गई एक रिपोर्ट से मालूम हुआ है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि ब्लड ग्रुप ओ में कोरोना की संभावना बिलकुल नगण्य है। ब्लड ग्रुप ओ वाले यदि एहतियात नहीं रखेंगे तो उन्हें भी कोरोना हो सकता है। फ़िलहाल तो ज़रुरी है इससे बचना।

तो आप भी सभी सावधानियों को अपनाकर इस संक्रमण से सुरक्षित रहिये। कौन से ब्लड ग्रुप पर कोरोना का कैसा असर हो रहा है? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर कीजिये। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखिए और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलिए।

सेल्फ केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखिये। कोरोना पर इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्थ A-Z सेक्शन को ज़रुर विज़िट कीजिये।