योगा डे पर घर से ही करें सेहत की शुरुआत

by | Jun 20, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

एक सबसे संभावित फिटनेस मन्त्र जो आजकल सभी का पसंदीदा बना हुआ है, पहचान गए आप लोग? जी हां योग, एक ऐसा माध्यम जो आपके जीवन को बिलकुल बदलकर रख सकता है। जिसने भी इसे अपनी ज़िंदगी में आज़माया उसने सेहत का एक बड़ा खज़ाना पा लिया। इस योगा डे एक संकल्प हम सभी के साथ होना चाहिए। संकल्प एक स्वस्थ और सुलभ जीवन का। योगा एक्सरसाइज़ करके आप फिजिकल और मेन्टल हेल्थ दोनों पा सकते हैं। इससे आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती है। तो आइये इस बारे में थोड़ा और विस्तार से जाना जाये।

क्या खास होगा इस योगा डे पर?

आपको बता दें कि इस योगा डे कुछ ख़ास नहीं होगा। कारण आप भी जानते हैं। जी हां कोरोना की वजह से योगा डे पर लोगों का एक जगह जमा होना संभव नहीं। वैसे तो हर योगा डे पर दुनिया के सभी देशों में विशेष आयोजन होते हैं। लेकिन कोई बात नहीं कोरोना की वजह से योगा डे पर आप घर पर रहकर ही योगा कर सकते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य को फायदा ही होगा।

कब से मनाया जाता है योगा डे?

अंतर्राष्ट्रीय योगा डे हर साल 21 जून को मनाया जाता है। हमारी संस्कृति के अनुसार ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाते हैं। 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है। यही वजह है कि इस दिन योगा डे मनाने का संकल्प किया गया। साल 2015 से हर साल ये खास दिन मनाया जाता है। दुनिया के सभी देश इसमें बढ़- चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

इससे बढ़कर नहीं कोई एक्सरसाइज़

किसी भी एक्सरसाइज़ के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले योगा का नाम ही आता है। खुद को फिट रखने का इससे बेहतरीन और कोई माध्यम नहीं। एक्सरसाइज़ के रूप में योगा सभी की पहली पसंद है। इसे हर उम्र का व्यक्ति कर सकता है। योगा एक्सरसाइज़ आपको फ्लेक्सिबल तो बनाती ही है साथ ही मेन्टली स्ट्रांग भी रखती है। इसलिए योग को अपनाना बहुत ज़रुरी है।

इम्युनिटी बूस्ट होती है इससे

अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने का योग से बढ़िया और कोई माध्यम नहीं। ये शरीर को अंदर से हील करता है। यही नहीं शरीर के सभी अवयवों के लिए योग एक संजीवनी की तरह काम करता है। इम्युनिटी को निरंतर बढ़ाने के लिए आप रोज़ाना घर पर योग की प्रैक्टिस कीजिये। क्योंकि आपकी इम्युनिटी मज़बूत होगी तो आप सब बीमारियों से सुरक्षित रह सकेंगे। इसलिए योग का अभ्यास ज़रुर करें।

फिटनेस रहेगी बरकरार

फिटनेस को बनाये रखने के लिए भी योग बेस्ट है। आपको अपनी फिटनेस के लिए जिम जाने की भी ज़रुरत नहीं। योग आपको ऐसी फिटनेस देगा जो आपको लम्बे समय तक क्रियाशील रखेगी। इसलिए फिटनेस के लिए सिर्फ योगा पर विश्वास करें।

योगा डे पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फिटनेस के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के योगा और थेरेपी सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।