विंटर सीज़न में इस तरह रखें अपनी सेहत का ध्यान

by | Jan 11, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

हर मौसम के अनुसार सेल्फ केयर बदलनी चाहिए। कहने का मतलब ये है कि मौसम के अनुकूल आपको अपना ध्यान रखना चाहिए। हर मौसम में हेल्थ के नियम बदल जाते हैं। जैसे अभी विंटर सीज़न चल रहा है। ऐसे में आपको अपना ख़ास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में बच्चों और उम्रदराज़ लोगों को अधिक समस्या होती है। लेकिन इसके अलावा बढ़ती ठण्ड आपको भी समस्या दे सकती है अगर आप ध्यान नहीं देते हैं तो। ज़रूरी है कि इस समय हम वर्कआउट को बिलकुल बंद न करें। साथ ही सन बाथ से आपको बहुत फायदा मिलेगा। इस समय वार्म वॉटर पीना भी शरीर को लाभ पहुंचाता है। ठण्ड की सबसे अच्छी बात है कि इस समय बहुत अच्छी और स्वाद वाली वेजिटेबल्स मिलती हैं। इनकी सहायता से आप अपनी हेल्थ को बेहतर बना सकती हैं। इसी तरह से मसाज की मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं। यदि लोग ऐसा कहते हैं कि ठंड हेल्थ बनाने का सबसे उचित समय है तो वो गलत नहीं कहते हैं। तो चलिए हम जानते हैं कि विंटर सीज़न में आप अपनी हेल्थ का ख्याल कैसे रख सकते हैं?

हेल्थ बनाने के लिए बेस्ट है विंटर सीज़न

ये तो आप भी जानते हैं कि विंटर सीज़न में हर चीज़ का आनंद आता है। इसलिए हमारे बुज़ुर्ग भी कहते हैं कि हेल्थ बनाना है तो ठण्ड के मौसम में बनाइये। विंटर सीज़न में वैसे भी हर तरह की फल, सब्जी मिलती है। ऐसे में आप इन सबका इस्तेमाल करके अपनी हेल्थ को और भी ज़्यादा अच्छा बना सकते हैं।

अच्छी हेल्थ के लिए वार्म वॉटर का इस्तेमाल ही करें

देखा जाये तो लोग विंटर सीज़न में केवल नहाने के लिए वार्म वॉटर का प्रयोग करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि वार्म वॉटर आपको पीने के लिए भी यूज़ करना चाहिए। वार्म वॉटर से आपके शरीर का तापमान संतुलित रहता है। साथ ही वार्म वॉटर वेट लॉस में भी मददगार होता है। अच्छी हेल्थ के लिए इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।

विंटर सीज़न में शरीर पर एकदम से आता है बदलाव

वैसे तो हर मौसम में हमारे शरीर पर अलग तरह से असर होता है। फिर विंटर सीज़न भी इससे अलग नहीं होता है। हम ये नहीं कहते कि ये सारे बदलाव नकारात्मक ही होते हैं। लेकिन शरीर को किसी नए मौसम के लिए तैयार करने में थोड़ा वक्त लगता है। विंटर सीज़न में शरीर के तापमान को बाहर के तापमान के साथ सामंजस्य बैठाने में समय लगता है। इसलिए इस समय सावधान रहने की ज़रूरत है।

सन बाथ से पायें विटामिन डी की गुडनेस

आपके शरीर की लिये विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसकी कमी से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है। इसलिए विंटर सीज़न में सन बाथ लेना ज़रूरी होता है। सन बाथ न सिर्फ ठण्ड से आपकी रक्षा करता है बल्कि इसके बहुत सारे लाभ होते हैं। सन बाथ के दौरान सूरज से मिलने वाली ऊर्जा आपको तरोताज़ा रखती है। इसलिए सर्दियों में धूप का आनंद ज़रूर लें।

वर्कआउट करना न भूलें

अक्सर सर्दियों के मौसम में होता है कि लोग रजाई में से निकलने के लिए तैयार नहीं होते। विंटर सीजन में आलस होना कोई नई बात नहीं है। लेकिन अगर अपनी फिटनेस को बनाये रखना है तो सर्दियों में भी वर्कआउट ज़रूर करें। वर्कआउट से आप फिट भी रहेंगे और ठंड से होने वाली परेशानियों से भी बचे रहेंगे। अगर आपने वर्कआउट के लिए आलस कर लिया तो फिर पूरी सर्दियां बेकार हो जायेंगी।

सर्दियों में मसाज करना न भूलें

धूप तो विंटर सीज़न में सभी को अच्छी लगती है। लेकिन हम आपको बता दें कि सर्दियों में आपको मसाज भी ज़रूर करना चाहिए। मसाज करने से आपकी बॉडी में रक्त का संचार अच्छे से होता है। इससे आपका शरीर मज़बूत और त्वचा चमकदार बनती है। इसलिए नहाने से पहले मसाज ज़रूर करें।

वेजिटेबल्स से बनायें अपनी हेल्थ

जैसा हमने आपसे कहा कि इस मौसम में आप अपनी हेल्थ बना सकते हैं। तो इसके लिए अनेक तरह की वेजिटेबल्स का इस्तेमाल करें। वैसे भी ठण्ड में तो ताज़ी वेजिटेबल्स की बहार होती है। इनका स्वाद भी इन दिनों बहुत लाजवाब होता है। और तो और ये वेजिटेबल्स आपकी हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, गाजर, मूली, मटर सभी बड़े मज़ेदार लगते हैं।

तो आप भी विंटर सीज़न में इन सभी बातों का ध्यान रखें और अपनी सेहत को बनाये रखें। विंटर हेल्थ पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

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