डांस के साथ लीजिये फिटनेस का डोज़

by | Feb 17, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस का एक अच्छा ज़रिया है डांस, डांस की बात उठते ही कहीं कुछ महसूस होता है। ऐसा कुछ जो सालों से दबा हुआ है और बाहर आने को आतुर है। जब आप खुश होते हैं तो अपने आप कदम थिरकने लगते हैं आपके। डांस वास्तव में आपकी मन की कहानी है जो अपने भावों, ताल और रिदम से सब कुछ बयां करना चाहता है। ख़ुशी का प्रस्फुटन नृत्य के रूप में हो ही जाता है, फिर उसे रोकना थोड़ा मुश्किल ही होता है। चलिए मन की बात को अभी दरकिनार करते हैं और बात करते हैं फिटनेस की। जी हां ये तो आप भी जानते ही हैं कि फिटनेस के एक रूप को डांस में भी प्रदर्शित किया जाता है। कैसे ज़ुम्बा और एरोबिक को लोग अपना रहे हैं? आइये इस बारे में भी थोड़ा जान लें।

हर व्यक्ति ख़ुशी महसूस करता है डांस के साथ

जैसे हमने कहा कि डांस ख़ुशी का एक जज़्बात है। हर व्यक्ति अपनी ख़ुशी में इज़हार कुछ इस तरीके से ही करता है। कुछ शरमा के, कुछ खुलकर, डांस करते हैं लेकिन भावना ख़ुशी की ही रहती है। लेकिन डांस करने वालों को ये पता नहीं होता है कि आनंद की ये थिरकन उसे अच्छी सेहत भी दे सकती है।

एरोबिक्स भी एक रूप है डांस फिटनेस का

जी हां एरोबिक्स का चलन आजकल कुछ ज़्यादा ही बढ़ गया है। खासकर युवाओं के बीच एरोबिक्स बहुत चर्चित हुआ। फिटनेस के लिए इसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग अपनाना चाहते हैं। अगर हम कहें कि अपनी सेहत को बनाये रखने के लिए ये एक मज़ेदार तरीका है तो गलत नहीं होगा। डांस का ये फॉर्म आजकल जिम में विशेषरूप से शामिल किया जाता है। आप भी अगर फिट रहना चाहते हैं तो इसे एक बार ट्राय करके ज़रूर देखिएगा।

ज़ुम्बा डांस को भी पसंद कर रहे हैं लोग

आपने ज़ुम्बा डांस का नाम भी सुना ही होगा। ये विशेष रूप से विदेशी धरती से हमारे देश में आया है। भले ही ये कहीं से भी क्यों न आया हो, लेकिन आज ज़ुम्बा फिटनेस की एक पहचान बन चुका है। अपने फिटनेस लेवल को बढ़ाने के लिए सेलिब्रिटीज़ भी इसे अपना रहे हैं। ज़ुम्बा डांस का नियमित अभ्यास आपको फिटनेस के बहुत करीब ले आता है।

डांस क्लासेज़ फिटनेस के लिए भी ज्वाइन कर रहे हैं लोग

अब लोग सिर्फ डांस सीखने के लिए ही डांस क्लासेज़ नहीं जाते बल्कि फिटनेस के लिए भी जाते हैं। इससे आपको दो तरह के फ़ायदे होते हैं, एक तो आपको अच्छा डांस आ जाता है और दूसरा आपकी सेहत भी बनी रहती है। यही नहीं मेंटल फिटनेस में भी डांस बहुत मददगार होता है। इससे आपके भीतर एक एनर्जी जनरेट होती है, जो आपकी हेल्थ में बहुत लाभ पहुंचाती है।

फिटनेस के साथ मज़ा देता है डांस

डांस का सबसे अच्छा फायदा ये है कि इससे आप बोर नहीं होते हैं। बल्कि आपको डांस करने में मज़ा आता है। एक तरह से देखा जाये तो ये फिटनेस प्रैक्टिस आपके स्ट्रेस को भी दूर करती है। जबकि किसी और एक्सरसाइज़ को करने में आपको बोरियत होने लगती है और आप जल्दी उसे खत्म करना चाहते हैं। इसलिए डांस से बेहतर और हो नहीं सकता है।

अब तो भांगड़ा भी फिटनेस ट्रेनिंग में शामिल किया जाता है

भांगड़ा भला किसे पसंद नहीं होगा, हर कोई म्यूज़िक सुनते ही थिरकने लगता है। जी हां सुनने में आपको अजीब ज़रूर लगे पर यही सच्चाई है। कुछ फिटनेस सेंटर तो अपने क्लाइंट्स को केवल भांगड़ा सिखाकर ही फिट रख रहे हैं और लोग भी ख़ुशी-ख़ुशी इस तरह की क्लासेज़ ज्वाइन कर रहे हैं। आप भी अगर चाहें तो फिटनेस के लिए इस तरह की क्लास जा सकते हैं।

महिलाओं के लिए भी होते हैं डांस के स्पेशल सेशन डांस और महिलाओं की जुगलबंदी तो हमेशा से चली आ रही है। 

डांस के फायदों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप इसी तरह की कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।