बरकरार रहेगी वूलन क्लॉथ्स की शाइन, जब अपनाएंगे ये टिप्स

by | Nov 26, 2019 | Health, Self Care | 0 comments

सेल्फ केयर को आप तब तक अनदेखा कर सकते हैं, जब तक दूसरी चीज़ों इस पर प्रभाव नहीं डालती हैं। नहीं समझे हमारी बात? देखिये आपका स्वास्थ्य प्रभावित करने का कोई एक वाजिब कारण नहीं होता। कितनी चीज़ें इसे प्रभावित करती हैं। अब जैसे आप वूलन क्लॉथ्स की बात ही ले लीजिये। माना कि ऊनी कपड़ों को साफ़ करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। लेकिन हां अगर ये अच्छे से साफ़ न हों तो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। अब ख़ास बात ये है कि ऊनी कपड़ों को धोने का तरीका कैसा होना चाहिए। इससे कपड़े साफ़ भी हो जाएं और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। वैसे इसे रखने के लिए नेफ्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आपको वॉर्म वॉटर तो बिलकुल यूज़ नहीं करना चाहिए। वूलन कपड़ों को सुखाने के लिए हमेशा क्लॉथ हेंगर का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही ऊनी कपड़ों को ब्लीच भी नहीं करना चाहिए। एक बात का ध्यान और आपको रखना है कि आप इस तरह के कपड़ों पर आयरन न करें। तरीके तो और भी हैं जो हम आपको आगे बताते हैं।

बहुत सारी गंदगी जमा हो जाती है वूलन क्लॉथ्स में

जितने वूलन क्लॉथ्स मोटे होते हैं, उनमें गंदगी भी उतनी ही होती है। वैसे भी ऊनी कपड़ों में धूल अधिक हो जाती है। क्योंकि इसे पहनकर आप कितनी जगह आते-जाते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि वूलन क्लॉथ्स अच्छे से साफ़ हों। ये भी सही है कि गर्म कपड़ों को रोज़-रोज़ तो कोई साफ़ नहीं करता है। लेकिन फिर भी बहुत दिनों तक उसे गन्दा न रहने दें।

अनेक बीमारियों का कारण होते हैं वूलन क्लॉथ्स

जी हां जिन लोगों को एलर्जी की समस्या होती है उनके लिए वूलन क्लॉथ्स बीमारी का कारण बनते हैं। इससे उन्हें सर्दी-खांसी और स्किन एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को तो वूलन क्लॉथ्स बिलकुल सूट नहीं करते हैं। इसलिए वो ठण्ड से बचने के लिए लेदर या किसी अन्य फैब्रिक का यूज़ करते हैं। इसलिए जिन्हें एलर्जी है उन्हें वूलन क्लॉथ्स ध्यान से पहनना चाहिए।

धोने के बाद क्लॉथ हेंगर में ही सुखायें

आपको ये ध्यान रखना है कि वूलन क्लॉथ्स को धोने के बाद क्लॉथ हेंगर पर ही सुखाना चाहिए। उसे आम कपड़ों की तरह नहीं सुखाना चाहिए। क्लॉथ हेंगर से ऊनी कपड़े खराब नहीं होते हैं। आपको बता दें कि क्लॉथ हेंगर पर वूलन क्लॉथ्स सुखाने से उन पर सलवटें नहीं होंगी।

ऊनी कपड़ों पर ब्लीच का प्रयोग कभी न करें

कुछ लोग कपड़ों को साफ़ करने के लिए ब्लीच का प्रयोग करते हैं। इससे कपड़े तो साफ़ हो जाते हैं, 

लेकिन वूलन क्लॉथ्स पर तो आपको ब्लीच का प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए। इससे कपड़े जल्दी खराब हो जाते हैं। इसकी जगह आप नमक के पानी में अपने वूलन क्लॉथ्स डालकर धो लें। इससे भी आपके कपड़े अच्छे से साफ़ हो जायेंगे।

वॉर्म वॉटर का उपयोग भी न करें

आप वूलन क्लॉथ्स को तो वॉर्म वॉटर से बिलकुल साफ़ न करें। क्योंकि वॉर्म वॉटर ऊनी कपड़ों की चमक को कम कर देता है। वॉर्म वॉटर की जगह आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही कोई माइल्ड लिक्विड का यूज़ करें। इस तरह आपके कपड़े अच्छे से साफ़ भी हो जायेंगे और खराब भी नहीं होंगे।

ऊनी कपड़ों को कम हीट पर आयरन करें

वैसे तो वूलन क्लॉथ्स पर आयरन करना ही नहीं चाहिए। लेकिन यदि बहुत सल हो गये हैं तो कम हीट पर आयरन करना चाहिए। अधिक हीट के साथ आयरन करने से ऊनी कपड़े खराब होते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

नेफ्थलीन बॉल्स के साथ पेपर बैग में रखें वूलन क्लॉथ्स

ये तो आप जानते ही हैं कि नेफ्थलीन बॉल्स कपड़ों में क्यों रखा जाता है? जी हां नेफ्थलीन बॉल्स से कपड़े अधिक समय तक फ्रेश बने रहते हैं। साथ ही उनमें बदबू भी नहीं आती। तो आप भी अपने वूलन क्लॉथ्स को नेफ्थलीन बॉल्स के साथ पेपर बैग में रखें।

इस तरह आपको अपने वूलन क्लॉथ्स को साफ़ रखना चाहिए। वूलन क्लॉथ्स की देखभाल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की और जानकारी के लिए निरोग दर्पण के सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।