कार क्लीनिंग के ये तरीके कोरोना को पास नहीं आने देंगे आपके

by | Jun 24, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

सेल्फ केयर इस कोरोना काल में एक बड़ी ज़रुरत बनकर आपके सामने खड़ी है। जब भी कहीं जाएं एक डर रहता है कि कहीं हमसे कुछ गलत न हो जाये। कोरोना वायरस का भय इतना ज़्यादा है कि लोग हर छोटी-छोटी बात से डरते हैं। अब जैसे कार में कहीं जाने की बात ही क्यों न हो। तो ज़रुरी है कि कार क्लीनिंग भी सही तरीके से की जाये। क्योंकि वहां भी वायरस होने का खतरा बना रहता है। जैसे कार हैंडल और स्टीयरिंग में वायरस की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए आपको वैक्यूम क्लीनर की ज़रुरत होती है जिससे क्लीनिंग का काम आसानी से हो सकता है। चलिए जानते हैं कि कार को और कैसे साफ़ किया जा सकता है।

नियमित करें कार क्लीनिंग

जब भी आप बाहर जाएं आपको हर रोज़ कार क्लीनिंग को अंजाम देना होगा। आम दिनों की साफ़ करें होती तो आप महीने में 3 से 4 दिन भी डिटेल्ड कार क्लीनिंग करते तो चलता। लेकिन साफ़ के होने से अगर आप रोज़ बाहर जाते हैं तो आपको कार साफ़ करना पड़ेगी। याद रखिये इसमें आपकी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए सावधानी बनाये रखना ज़रुरी है।

कार क्लीनिंग में ये बातें रखें ध्यान

आपको कार क्लीनिंग के समय कुछ ज़रुरी बातों को ध्यान रखना चाहिए। देखिये आपकी कार इंटीरियर में ऐसे कुछ पार्ट्स होते हैं जिनका क्लीन होना ज़रुरी है। जैसे कार के हेडलाइनर्स, विंडोज़ ग्लास, गियर नॉब और हेडरेस्ट को ज़रुर साफ़ करें। इसके अलावा कार क्लीनिंग में विंडो स्विच, ऑडियो कण्ट्रोल, एसी बटन ज़रुर साफ़ करें।

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

ज़रुरी है कि आपके पास एक वैक्यूम क्लीनर हो। जी हां वैक्यूम क्लीनर की मदद से कार क्लीनिंग आसानी से हो जाती है। आप जब बाहर निकलते हैं तो धूल-मिट्टी से आपकी गाड़ी जल्दी खराब हो जाती है। इसे आप वैक्यूम क्लीनर से अच्छे से साफ़ किया जा सकता है। बल्कि वैक्यूम क्लीनर से आप अंदर से पूरी कार को साफ़ कर सकते हैं।

डोर हैंडल को बिलकुल अनदेखा न करें

ध्यान से कार हैंडल को साफ़ करें। क्योंकि इसमें बैक्टीरिया होने की संभावना अधिक होती है। डोर हैंडल को अच्छे से सेनेटाइज़ करना बहुत ज़रुरी है। क्योंकि आपके डोर हैंडल पर बहुत हाथ रखते हैं, जिससे जर्म्स उसमें मौजूद रहते हैं। इसलिए डोर हैंडल को फ्रीक्वेंटली साफ़ करें।

स्टीयरिंग को ऐसे करें साफ़

आपकी कार का स्टीयरिंग भी साफ होना ज़रुरी है। इसके लिए आपको स्टीयरिंग को स्पिरिट से साफ़ करना चाहिए।कार स्टीयरिंग को आप किसी डिसइन्फेक्टेड से भी साफ़ कर सकते हैं।

कार क्लीनिंग से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें।कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।