इन तरीकों से 1 हफ्ते में दूर होगा आर्मपिट फैट को

by | Mar 5, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस का मतलब है कि आप अपने शारीरिक गठन और शारीरिक क्रियाओं से पूरी तरह संतुष्ट हैं। यदि शरीर का एक भी हिस्सा ऐसा है जिसमें आप बदलाव चाहते हैं तो फिर आप फिटनेस की श्रेणी में नहीं आते। जैसे आप एक छोटा-सा उदाहरण ले लीजिये, आर्मपिट फैट का। आप पूरी तरह से फिट हैं लेकिन आर्म फैट के कारण आप कई बार असहज महसूस करती हों। साथ ही इसके कारण आपका अच्छा-खासा लुक भी खराब दिखने लगता है। इसलिए इस फैट को दूर करना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए कुछ ज़रूरी एक्सरसाइज़ जैसे चेस्ट प्रेस या पुश अप बहुत बेनिफिशियल होते हैं। इसके अलावा आप बाईसेप कर्ल्स या फिर पुल अप भी कर सकते हैं। यही नहीं आसान बेंच डिप्स भी आपके लिए फायदेमंद साबित होते हैं। आइये इसके बारे में आपको और जानकारी दें।

कैसे बढ़ता है आर्म फैट?

वैसे तो आर्म फैट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण सामान्य से अधिक वज़न का होना है। लेकिन आपको ये भी बता दें कि कई बार उम्र बढ़ने के साथ भी ये फैट बढ़ने लगता है। या फिर आप बिलकुल भी कसरत न करते हों इससे भी आर्म फैट बढ़ सकता है। कई बार आपके हॉर्मोन्स भी आर्म फैट का कारण हो सकते हैं।

स्लीवलेस ड्रेस पहनने में होती है परेशानी आर्म फैट से

आपका बाकी शरीर पतला हो लेकिन यदि आर्म फैट बढ़ा हुआ हो तो आपको स्लीवलेस पहनने में हिचक होगी। क्योंकि आर्म फैट के कारण आपके शरीर का ये हिस्सा बिलकुल बेशेप दिखेगा। इससे आप बिलकुल नॉर्मल नहीं रह पाएंगी और इस तरह की ड्रेस पहनने से भी परहेज़ करेंगी। लेकिन आप बिलकुल चिंता मत कीजिये, इस समस्या को आप आसानी से दूर कर सकती हैं। आपको बस कुछ एक्सरसाइज़ करना होगी। इससे आप आर्म फैट से पूरी तरह मुक्ति पा जायेंगी।

चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज़ करें

सीने को मज़बूत बनाने के साथ आप चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज़ से आर्म फैट भी दूर कर सकते हैं। जी हां आर्म फैट एक्सरसाइज़ को आप यदि जिम जाकर करेंगे तो ज़्यादा अच्छा होगा। लेकिन यदि आप किसी कारण जिम नहीं जा सकती तो इसे घर में ही कर सकती हैं। चेस्ट प्रेस के लिए पीठ के बल लेटकर आपको डम्बल्स उठाने होंगे। सीने को दबाते हुए दोनों हाथों की मदद से आप डम्बल्स को ऊपर उठाइए। याद रखिये एकदम से आपको बहुत सारा वज़न नहीं उठाना है। अपनी क्षमता के अनुसार वज़न उठाना सही होगा।

पुश अप करने से भी कम होता है आर्म फैट

यदि आप पुश अप करती हैं तो इससे भी आपका आर्म फैट कम होगा। वैसे पुश अप करने से आपको और भी बहुत सारे फायदे मिलते हैं। आपको बता दें कि पुश अप से न सिर्फ आर्म फैट बर्न होगा, बल्कि फोर आर्म पर जमा चर्बी भी दूर होगी। इसलिए आप पुश अप ज़रूर ट्राय करें।

बाईसेप कर्ल्स भी मददगार साबित होगी

आप चाहें तो आर्म फैट घटाने के लिए बाईसेप कर्ल्स की मदद भी ले सकते हैं। बाईसेप कर्ल्स भी डम्बल्स की मदद से की जाने वाली एक्सरसाइज़ है। इसमें आपकी बाहों की सुडौलता तो बढ़ती ही है, साथ ही आर्म फैट भी कम होता है। बाईसेप कर्ल्स के लिए आपको शुरुआत कम वज़न से करना चाहिए। धीरे-धीरे आप वज़न को बढ़ा सकते हैं।

पुल अप तेज़ी से कम करेगा आर्म फैट

जी हां पुल अप एक्सरसाइज़ की मदद से भी आर्म फैट कम किया जा सकता है। पुल अप एक्सरसाइज़ करने से आपकी स्ट्रेंथ भी बढ़ती है। साथ ही इससे आपको कोर भी मज़बूत होती है। पुल अप करके आप आसानी से अपना आर्म फैट घटा सकते हैं। शुरुआत में इस एक्सरसाइज़ को करने में कठिनाई आती है, लेकिन फिर धीरे-धीरे आपकी स्ट्रेंथ बढ़ती जाती है।

बेंच डिप्स भी कर सकती हैं आप

आपको बता दें कि बेंच डिप्स भी एक बढ़िया कसरत है। बेंच डिप्स न केवल आपके आर्म फैट को कम करती है बल्कि आपके लोअर पार्ट को भी इससे मज़बूती मिलती है। इसे करने के लिए आपको जिम जाने की भी ज़रूरत नहीं होती। जी हां घर पर भी आसानी से बेंच डिप्स की जा सकती है। बेंच डिप्स को करने के लिए आपको एक बेंच या फिर कुर्सी की मदद लेनी होगी। इससे आपको किसी तरह की असुविधा नहीं होगी।

तो आप भी इन एक्सरसाइज़ से अपना आर्म फैट कम कर सकते हैं। आर्म फैट को कम करने के उपायों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

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