ये पीरियड ट्रैकर एप्स याद दिलाएंगे आपकी पीरियड डेट

by | Jul 14, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

एक महिला की फिटनेस उसकी नियमित माहवारी से भी जुड़ी होती है। केवल अच्छी बॉडी होना ही काफ़ी नहीं होता है। अगर आपके पीरियड्स भी नियमित नहीं होंगे तो आप हेल्दी नहीं कहलायेंगी। एक समस्या और भी होती है मेंस्ट्रुएशन साइकिल को लेकर। कभी आपके पीरियड्स जल्दी हो जाते हैं कभी देर से। ऐसे में हमेशा डर बना रहता है कि न जाने पीरियड कब आ जाये? खासकर शादी के बाद, क्योंकि आप बिना प्रेग्नेंसी प्लान किये तो पैरेंट्स बनना नहीं चाहेंगे। इसलिए ज़रुरी है कि आपको अपनी पीरियड डेट याद रहे। पर कैसे? चलिए दिमाग लगाते हैं, अरे बिंगो…. क्यों नहीं आप पीरियड ट्रैकर एप्स की मदद लेती हैं? जी हां पीरियड डेट को याद रखने का एकदम सही तरीका। तो जी आपको बता दें कि कुछ ऐसे एप्स उपलब्ध हैं जो आपको आपकी मंथली साइकिल के बारे में जानकारी देते रहेंगे। क्लू और पिंक पैड सहित कुछ ऐसे एप्स हैं जिनसे आप अपने पीरियड्स ट्रैक कर सकते हैं। इससे अपनी पीरियड साइकल्स को लेकर आप निश्चिन्त रहेंगी। तो चलिए देर नहीं करते आपको इन एप्स की जानकारी देते हैं।

जीवन की व्यस्तता के बीच काम आएंगे ये पीरियड ट्रैकर एप्स

चाहे कामकाजी महिला हो या घरेलू महिला ये पीरियड ट्रैकर एप्स सभी के काम आने वाले हैं। क्योंकि पीरियड्स एक नैचरल प्रोसेस है। इसलिए सभी महिलाओं पर इसका एक जैसा प्रभाव होता है। तो ज़ाहिर-सी बात है बात है कि ये पीरियड ट्रैकर एप्स आप सभी के काम की चीज़ है। इन एप्स में विशेष सुविधा दी जाती है, जिससे आप अपनी पीरियड डेट को रजिस्टर कर सकते हैं। जब आपको ये कम्पेरिज़न करना है कि पिछले महीने की तुलना में आपके पीरियड देर से आये या जल्दी तो आसानी होगी। पीरियड ट्रैकर एप्स की यही खासियत इसे जल्दी ही महिलाओं लोकप्रिय कर देगी।

माहवारी से जुड़ी जानकारी देने वाले पीरियड ट्रैकर एप्स हेल्थ को भी करेंगे ट्रेस

जैसा हमने आपसे पहले कहा कि पीरियड ट्रैकर एप्स आपकी माहवारी का ब्यौरा रखते हैं। महिलाओं के लिए पीरियड्स का संबंध उनके स्वास्थ्य से जुड़ा होता है। आपको पीरियड ट्रैकर से ये जानकारी मिलती रहेगी कि आपके पीरियड्स नियमित रूप से हो रहे हैं या नहीं। अगर डेट्स में अंतर है तो कितने दिन ज़्यादा या कम हो रहे हैं? इससे आपको अपनी मेंस्ट्रुअल हेल्थ की जानकारी मिलती रहेगी। अगर कोई समस्या भी होती है तो आपको तुरंत समझ में आएगी और आप उसका सही समय पर उपचार भी करवा सकेंगी।

जान सकती हैं कहीं आपकी पीरियड डेट मिस तो नहीं हो गई?

वैसे महिला अपनी पीरियड डेट को ध्यान रखती ही है। लेकिन कई बार अधिक व्यस्तता के चलते या उलझनों के रहते पीरियड डेट मिस हो जाती है। पीरियड डेट को याद रखने का अधिक प्रेशर उन महिलाओं को होता है जो अभी कंसीव नहीं करना चाहती हैं या किसी ऐसी ही समस्या से गुज़र रही होती हैं। अगर आप कंसीव करना चाहती हैं तो पीरियड डेट का सही अंदाज़ा आपको इन पीरियड ट्रैकर एप्स से हो सकता है।

मंथली साइकिल को ट्रैक कीजिये पिंक पैड एप से

मंथली साइकिल ट्रैक करने के साथ ही आपकी मेनस्ट्रूअल हेल्थ को भी बताता है। पिंक पैड एप से आपको मेंस्ट्रुएशन हेल्थ से जुड़ी पोस्ट भी पढ़ने को मिलती है। आपको इस एप की सबसे अच्छी बात बताते हैं। आपको अपनी होम स्क्रीन पर अपने पीरियड का काउंट डाउन भी दिखाई देगा। इससे आपको मंथली साइकिल को लेकर किसी तरह की समस्या नहीं होगी और याद रखने का झंझट खत्म हो जायेगा।

मेंस्ट्रुएशन ट्रैक करने में मददगार हैं ये एप्स भी

मेंस्ट्रुएशन डेट ट्रैक करने के लिए और भी एप्स हैं जिनके बारे में हम बताते हैं। एक एप जिसका नाम क्लू है वह भी आपके बड़े काम की है। इसमें आप अपनी मेंस्ट्रुएशन डेट रेग्युलर साइकल्स के बारे में लिखना होता है। इस एप की मदद से आप अगले महीने आने वाले पीरियड की तारीख और एग रिलीज़ होने की डेट बताता है। इस एप में आप अपनी फिजिकल चेंजेस का एक कस्टम टैग भी बना सकती हैं। इसी तरह आप मंथली साइकिल और साइकल्स जैसी एप्स भी डाउनलोड कर सकती हैं। ये सभी एप्स आपके बहुत काम आयेंगी।

तो आप भी इन्हें इस्तेमाल करें और बेफिक्र होकर अपनी लाइफ को एन्जॉय करें।

पीरियड ट्रैकर एप्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के सेल्फ केयर सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।