वर्कआउट से पहले इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक

by | Aug 20, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस को लेकर आप जितने सजग हैं उतना अपनी डाइट को लेकर भी रहा करें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि लोगों को ये पता ही नहीं है कि वर्कआउट से पहले वो क्या खा सकते हैं और क्या नहीं। लोग इस बात से अनजान रहते हैं और उन चीजों का सेवन भी कर लेते हैं जो खतरनाक होती हैं। मतलब वर्कआउट से पहले इनका प्रयोग ठीक नहीं होता है। अब आप ये भी जानना चाहेंगे कि वो चीजें क्या हो सकती हैं? तो चलिए इस बारे में भी आपको बता दिया जाए। अगर आपको वर्कआउट करना है तो किसी भी तरह के स्पाइसी फ़ूड को हाथ नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा शुगर का सेवन करना भी ठीक नहीं होता है। अगर आप सोचते हैं कि वर्कआउट से पहले एनर्जी ड्रिंक पीना सही है तो यहां भी आप गलत हैं। चलिये बताते हैं ऐसा क्यों है।

कुछ भी हैवी न खाएं वर्कआउट से पहले

जब भी आप वर्कआउट करें उसके पहले कुछ भी न खाएं। पेट भरकर वर्कआउट करना तो मुश्किल और खतरनाक दोनों है। आपको ज़्यादा से ज़्यादा दूध और फलों का सेवन करना चाहिए। या फिर आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। लेकिन ऐसा न हो कि आपने बहुत हैवी ब्रेकफास्ट कर लिया और फिर आप एक्सरसाइज़ भी करने लग गए। हैवी ब्रेकफास्ट से आप वर्कआउट भी ठीक से नहीं कर पाएंगे।

वर्कआउट से पहले किसी भी तरह का सप्लीमेंट लेने से बचें

आप वर्कआउट से पहले कोई सप्लीमेंट भी न लें। हम पहले भी कह चुके हैं कि सप्लीमेंट से बेहतर है आप नैचरल चीज़ों का प्रयोग करें। लेकिन बॉडी बनाने के चक्कर में लोग ध्यान नहीं देते और सप्लीमेंट का बहुत अधिक उपयोग करते हैं। इसलिए आप किसी भी तरह का सप्लीमेंट न लें और सुरक्षित रहें।

स्पाइसी फ़ूड से परहेज़ करें

ऐसा कौन होगा जिसे स्पाइसी फूड पसंद नहीं। सभी लोग किसी न किसी रूप में स्पाइसी फूड खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वर्कआउट से पहले स्पाइसी फूड खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको बहुत हल्का और कम मिर्च का ब्रेकफास्ट करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि स्पाइसी फूड के बाद वर्कआउट करने से एसिडिटी और पेट की अन्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो ज़रूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें।

एनर्जी ड्रिंक आपको एनर्जी नहीं समस्याएं देता है

जो लोग समझते हैं कि एनर्जी ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है उन्हें बता दें कि एनर्जी ड्रिंक पीने से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है। वह भी वर्कआउट के पहले एनर्जी ड्रिंक पीना सही नहीं होता। एनर्जी ड्रिंक में नैचरल चीजों की कमी होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप फलों का रस लें या फिर फल खाएं। और एनर्जी ड्रिंक की आदत छोड़ दे।

शुगर तो ज़हर के समान है

ज़रूरी है कि वर्कआउट के पहले आप शुगर का सेवन भी ना करें। क्योंकि शुगर वैसे भी स्वास्थ के लिए ठीक नहीं होती। शुगर की बजाय आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप नींबू पानी भी पीते हैं तो उसमें शुगर की जगह शहद का इस्तेमाल करें। शुगर तो आप जितना कम लेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा।

तो वर्कआउट से पहले आप भी इन सब चीजों से दूर रहें।

कसरत से पहले किन चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए इस विषय पर आधारित यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना ना भूलें।

फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।