ब्रा केयर में काम आयेंगे ये टिप्स

by | Jul 15, 2020 | Health, Self Care | 0 comments

आम इंसान की सोच यही होती है कि सेल्फ केयर मतलब केवल स्वास्थ्य का ध्यान रखना। तो आपकी इस गलतफहमी को दूर करना बहुत ज़रुरी है। क्योंकि सेल्फ केयर में वो सब चीज़ें जुड़ी होती हैं जो आप इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि आपकी ब्रा। जी हां वही ब्रा जो आप रोज़ पहनती हैं। और जो आपके स्त्रीत्व को एक खूबसूरत पहचान देती है। इसलिए ज़रुरी है कि ब्रा केयर से जुड़ी बातें भी आप तक लाई जायें। अब आप सोचेंगी कि भला ब्रा की देखभाल भी कोई करता है भला? तो जी हां ये बहुत ज़रुरी है। इनर वियर की देखभाल उतनी ही ज़रुरी है जितनी आपके स्वास्थ्य की। और वैसे भी ब्रा आपके ब्रैस्ट को सपोर्ट देती है। स्तनों के सही आकार और बनावट के लिए सही ब्रेसियर पहनना बहुत आवश्यक है। यदि आप सही कप शेप का यूज़ नहीं करेंगी तो इससे आपका फिगर खराब हो जायेगा। साथ ही आपको अपनी ब्रा वाशिंग मशीन में धोने की बजाये हाथ से धोनी चाहिए। अधिक सोडा या केमिकल युक्त साबुन या फिर डिटर्जेंट के जगह माइल्ड सोप का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसी ही कुछ बातों की जानकारी हम आपको देने वाले हैं इस पोस्ट में।

अधिक दिनों तक उपयोग करने के लिए ज़रुरी है ब्रा केयर

ऐसा नहीं है कि आपको एक ही ब्रा को सालों साल चलाना है। लेकिन फिर भी ब्रा केयर करना ज़रुरी है, इससे ये आपका साथ लंबे समय तक निभायेगी। ब्रा केयर में उसे सही तरीके से रखना, धोना और सुखाना सभी चीज़ें शामिल होती हैं। फिर स्तनों के सही गठन और शेप के लिए ब्रा केयर और भी ज़रुरी हो जाती है। अमूमन 6-7 महीनों के अंदर आपको अपनी ब्रा बदल देना चाहिए। क्योंकि आपके ब्रैस्ट को सपोर्ट देते हुए ब्रा समय के साथ खराब होने लगती है।

ब्रा केयर के लिए आवश्यक है उसे सही तरीके से सुखाना

आपने ब्रा को धोया फिर उसे सुखाया और अलमारी में रख दिया। आपके अनुसार इतना पर्याप्त है। लेकिन सही ब्रा केयर ऐसे नहीं की जाती है। धोने के बाद ब्रा को अच्छे से सुखाना भी चाहिए। एक बात और भी ध्यान रखिये कि ब्रा को तेज़ धूप में नहीं सुखाना चाहिए। कोशिश करें कि आपकी ब्रा छाया में हवा के बीच सूखे। इससे वह जल्दी खराब नहीं होती है। बारिश में भी आपको ब्रेसियर हवा में सुखाना चाहिए। इससे उसमें सीलन की बदबू नहीं आती है। अगर आप पूरी तरह सूखी ब्रा नहीं पहनेंगी तो इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जायेगा। आगे जाकर समस्या और भी गंभीर हो सकती है।

वाशिंग मशीन के ड्रायर में कभी न धोएं ब्रा को

महिलाएं बिलकुल ध्यान नहीं देती और दूसरे कपड़ों के साथ वाशिंग मशीन में अपनी ब्रा भी धोने डाल देती हैं। ये बिलकुल सही नहीं है। पहली बात तो सामान्य कपड़ों के साथ इनर वियर नहीं धोना चाहिए। दूसरी बात कि जहां तक हो सके ब्रा को हाथ से ही धोयें। लगातार वाशिंग मशीन में धोने से आपकी ब्रा खराब हो सकती है। अगर आपको ब्रा को वाशिंग मशीन में धोना ही है तो उसे ड्रायर में न धोएं, वर्ना वो 1-2 महीनों में ही खराब हो जाएगी।

कप शेप को सही बनाये रखने के लिए ब्रा बैग या पाउच का इस्तेमाल करें

सामान्य रूप से आप ब्रा सूखने पर उसे ऐसे ही घड़ी करके रख देती हैं। इससे कप शेप खराब होते हैं। यदि एक बार कप शेप खराब हुए तो इसका असर आपके फिगर पर भी हो सकता है। कप शेप को सही बनाये रखने के लिए आपको ब्रा को एक बैग या पाउच में रखना चाहिए। ऐसे बैग आपको आसानी से मार्केट में मिल जायेंगे। महंगी लॉन्जरी को तो आपको और भी ध्यान से रखना चाहिए।

केवल माइल्ड सोप से ही साफ़ करें ब्रा

पहले भी हमने आपको कहा है कि ब्रा को ज़्यादा केमिकल वाले साबुन से नहीं धोना चाहिए। माइल्ड सोप का उपयोग करके आप अपने इनर वियर धो सकते हैं। माइल्ड सोप आपके कपड़े अच्छे से साफ़ भी करता है और इससे उन्हें नुकसान भी नहीं होता। माइल्ड सोप से ब्रा धोने पर आपकी स्किन को भी कोई हानि नहीं होती है। ब्रा केयर को बनाये रखने में सही तरीके से उसे धोना भी बहुत ज़रुरी है।

इस तरह से आप अपनी ब्रा की देखभाल कर सकते हैं। बस हमारे द्वारा बताये ये तरीके ध्यान रखें।

ब्रा केयर पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को देखें। इसी तरह आप अपने लुक्स को लेकर कोई जानकारी चाहती हैं तो निरोग दर्पण के हेल्दी लुक्स सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।