आपको भी शर्मिंदा करती है यूरिन लीकेज की समस्या?

by | Sep 24, 2019 | Health, Self Care | 0 comments

महिलाओं की हेल्थ से जुड़े कुछ विषय ऐसे होते हैं जो चाहकर भी सामने नहीं आ पाते हैं। लेकिन इससे समस्या कम नहीं होती बल्कि और भी बढ़ जाती है। अब जैसे बात की जाये यूरिन लीकेज की। जी हां लीकिंग यूरिन बहुत-सी महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है। इससे न सिर्फ शर्मिंदगी होती है बल्कि बहुत परेशानी भी होती है। हो सकता है इसका कारण ओवरएक्टिव ब्लैडर हो। या फिर मेनोपॉज के कारण भी आपमें ये समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी सर्जरी की वजह से भी महिलाओं को मूत्र के रिसने की समस्या हो सकती है। कई बार प्रेग्नेंसी के कारण भी फीमेल पेल्विस कमज़ोर हो जाता है। इससे फ्रीक्वेंट यूरीनेशन की स्थिति बनती है। कारण जो भी हो इस समस्या का जितनी जल्दी हो सके उपचार करवाना चाहिए। आइये आपको इस बारे में और जानकारी देते हैं।

यूरिन लीकेज किसी भी उम्र में हो सकता है 

जी हां वैसे तो यूरिन लीकेज प्रॉब्लम की कोई उम्र नहीं होती है। लेकिन हां फिर भी कम उम्र की लड़कियों में ये समस्या बहुत कम देखी जा सकती है। शादी के बाद महिलाओं में ये समस्या बढ़ जाती है। साथ ही मां बनने के बाद तो यूरिन लीकेज बड़ी समस्या बन जाता है। इस समस्या में फ्रीक्वेंट यूरीनेशन होता है, जिससे स्थिति बहुत अधिक असहज हो जाती है। इस अवस्था में भी महिलाएं शर्मिंदगी के कारण किसी से भी ये बात शेयर नहीं करती हैं। जब समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है तो फिर तो डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है। 

कोई बड़ी बीमारी नहीं है यूरिन लीकेज की स्थिति 

जी हां अगर आप ये सोचकर डर रही हैं कि यूरिन लीकेज कोई बड़ी समस्या है तो आप निश्चिंत रहें। वैसे तो ये बड़ी समस्या नहीं है लेकिन इसके कारण आपको बहुत परेशानी उठाना पड़ती है। यूरिन लीकेज होने पर आप कहीं भी सहज अवस्था में नहीं रह पाते हैं। कहें भी आने और जाने में आपको दस बार सोचना पड़ता है। फ्रीक्वेंट यूरीनेशन आपके लिए परेशानी का कारण बन जाती है। इसके अलावा कभी अचानक खांसने और छींकने पर भी यूरिन लीकेज हो सकता है। 

ओवरएक्टिव ब्लैडर भी हो सकता है इस बीमारी का कारण

आपको बता दें कि जो फीमेल पेल्विस होता है वह किसी कारण से कमज़ोर हो जाता है। इस वजह से आपको ओवरएक्टिव ब्लैडर की स्थिति का सामना करना पड़ता है। ओवरएक्टिव ब्लैडर के कारण फ्रीक्वेंट यूरीनेशन की कंडीशन बनती है। इससे प्रभावित व्यक्ति घबरा जाता है और हमेशा परेशान रहता है। अनेक कारणों से आपकी ब्लैडर मसल्स कमज़ोर हो जाती हैं। ऐसा होने पर ओवरएक्टिव ब्लैडर का निर्माण होता है। इसलिए कुछ भी ऐसा होने पर आप घबराइए नहीं और किसी अच्छे डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए।

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ जाती है ये समस्या

जैसा हमने आपको कहा कि प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं में ये प्रॉब्लम बड़ा रूप ले लेती है। लेकिन ये तब होता है जब समस्या पहले से हो। हां पर संभव है कि प्रेग्नेंसी के बाद यूरिन लीकेज प्रॉब्लम की शुरुआत हो जाये। बच्चे के हो जाने पर वैजाइना बहुत ढीली हो जाती है। हो सकता है कि इसके बाद आपको ओवरएक्टिव ब्लैडर की स्थिति का सामना करना पड़े। इसलिए जब आप मां बन जाएं तो कुछ ज़रूरी एक्सरसाइज़ करके इस समस्या से मुक्ति पाई जा सकती है।

मेनोपॉज की अवस्था भी यूरिन लीकेज का कारण बन सकती है

जिन महिलाओं का मेनोपॉज करीब होता है उन्हें भी यूरिन लीकेज की समस्या हो सकती है। अधिक उम्र में वैसे भी वैजाइना की कमज़ोरी बढ़ती जाती है। ऐसे में संभव है कि महिला इस परेशानी का शिकार हो जाये। मेनोपॉज में वैसे भी महिलाओं के शरीर में अनेक बदलाव होते हैं। मेनोपॉज होने पर वैसे भी महिलाओं में तनाव बढ़ जाता है। यदि ऐसी कोई बीमारी हो जाये तो सोचिये समस्या कितनी बढ़ जायेगी।

तो आपको भी यदि इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो घबराइए नहीं सिर्फ डॉक्टर से सलाह लीजिये। यूरिन लीकेज की समस्या पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेल्फ केयर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्थ A Z सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।