इसलिए एक्सरसाइज़ के समय नॉर्मल ब्रा नहीं स्पोर्ट्स ब्रा पहनिए

by | Mar 16, 2020 | Fitness, Health | 0 comments

फिटनेस में आपको बहुत-सी ऐसी बातों का पता नहीं होता जो आपकी जानकारी में होना चाहिए। आप कितनी एक्सरसाइज़ करते हैं केवल ये जानना ज़रूरी नहीं है। बल्कि ये भी जानना ज़रूरी है कि आपके व्यायाम में किस चीज़ का कैसे प्रयोग हो रहा है? अब यदि बात महिलाओं के नज़रिये से की जाये तो ये भी महत्वपूर्ण है कि एक्सरसाइज़ के समय किन कपड़ों को पहनना ज़रूरी है? क्योंकि यहां पर बात महिला के फिगर से जुड़ी हुई होती है। अब आप पूरी बात तो समझ ही रहे होंगे, जी हां यहां हम महिलाओं के अंदरूनी कपड़ों की बात ही कर रहे हैं। खासकर यदि हम स्पोर्ट्स ब्रा की बात करें। जी हां यदि आप एक्सरसाइज़ करते समय सही ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आपको ब्रैस्ट पेन से लेकर सेगी ब्रैस्ट की समस्या भी हो सकती है। इससे ब्रैस्ट शेप्स में भी बदलाव आ सकता है। क्योंकि साधारण ब्रा का उपयोग आपके ब्रैस्ट लिगामेंट्स को अफेक्ट करता है। तो इसलिए स्पोर्ट्स ब्रा का प्रयोग करना बहुत ज़रूरी है।आइये इस बारे में आपको और जानकारी दी जाये।

स्पोर्ट्स ब्रा से मिलता है अच्छा सपोर्ट

देखिये स्पोर्ट्स ब्रा के गुण इसलिए गाये जाते हैं क्योंकि ये बहुत आरामदायक होती है। इसके अलावा स्पोर्ट्स ब्रा से आपको बहुत अच्छा सपोर्ट भी मिलता है। इससे एक्सरसाइज़ करते समय आपको बिलकुल भी परेशानी नहीं होती है। इससे ब्रैस्ट शेप्स में भी किसी तरह का बदलाव नहीं आता है। इसलिए एक्सरसाइज़ करते समय स्पोर्ट्स ब्रा के अलावा साधारण ब्रा नहीं पहनना चाहिए।

एक्सरसाइज़ में मिलती है मदद

जब आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनकर एक्सरसाइज़ करते हैं तो इससे आपको वर्कआउट में मदद मिलती है। वर्ना कभी आपने बहुत टाइट ब्रा पहन ली तो समझिये परेशानी ही परेशानी है। चाहे आप जिम में वर्कआउट करें या घर में आपको हर जगह स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनना चाहिए। इससे आपको वर्कआउट में आसानी होती है।

ब्रैस्ट शेप्स बिगड़ सकते हैं

आपको शायद ऐसा लग सकता है कि भला ये कैसे संभव है। लेकिन ब्रैस्ट शेप्स का बिगड़ना आपकी ब्रा पर निर्भर करता है। ब्रैस्ट शेप्स के बिगड़ने से आपका अच्छा-खासा शरीर खराब हो सकता है। इसलिए आप रोज़ एक्सरसाइज़ करते समय स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनिए। क्योंकि ब्रैस्ट शेप्स में आया बदलाव ठीक करना बहुत मुश्किल होता है।

बढ़ सकता है ब्रैस्ट पेन भी

संभव है कि गलत एक्सरसाइज़ करने से आपको ब्रैस्ट पेन की समस्या भी हो जाये। क्योंकि जिन महिलाओं का फिगर थोड़ा भारी होता है उन्हें वर्कआउट के समय स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनना चाहिए। इससे ब्रैस्ट पेन जैसी समस्या नहीं होती है। यदि आप इस ओर ध्यान नहीं देते हैं तो आपका ब्रैस्ट पेन बढ़ भी सकता है।

ढीले हो जाते हैं ब्रैस्ट लिगामेंट्स

जी हां एक्सरसाइज़ करते समय स्पोर्ट्स ब्रा न पहनना आपके ब्रैस्ट लिगामेंट्स को ढीला कर देता है। इससे आपके ब्रैस्ट का शेप बिगड़ता है। साथ ही ब्रैस्ट लिगामेंट्स के ढीले होने से ब्रैस्ट भी आकर्षक नहीं दिखाई देते हैं। इसलिए आप स्पोर्ट्स ब्रा को नज़रअंदाज बिलकुल भी न करें। वैसे बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में लिगामेंट्स के लचीलेपन की समस्या आती है। लेकिन यदि आप सही ब्रा नहीं पहनती हैं तो कम उम्र में भी ये परेशानी हो सकती है।

सागी ब्रैस्ट हीनभावना से भी भर सकते हैं आपको

अगर एक बार सेगी ब्रैस्ट मतलब ढीले, अनाकर्षक ब्रैस्ट हो गये तो उन्हें ठीक करना मुश्किल होता है। सेगी ब्रैस्ट आपमें हीनभावना को भी बढ़ा सकते हैं। यदि आप सही तरीके से ब्रा का चयन करेंगी तो आपको सेगी ब्रैस्ट की समस्या नहीं होगी। आजकल तो बाज़ार में वैसे भी आपको स्पोर्ट्स ब्रा के लिए बहुत सारे ऑप्शन्स मिल जाते हैं। तो आप अपने लिए एकदम सही स्पोर्ट्स ब्रा का चुनाव कीजिये। इससे आपको किसी तरह की कोई समस्या भी नहीं होगी और ब्रैस्ट शेप भी नहीं बिगड़ेगा।

तो आप भी अपने लिए ब्रा का अच्छा विकल्प तलाशना शुरू कर दीजिये। स्पोर्ट्स ब्रा पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।