बारिश में ग्रॉसरी को खराब होने से बचाएंगे यह 6 टिप्स

by | Aug 10, 2020 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

लाइफस्टाइल में आये बदलाव आपके आस-पास के वातावरण से भी प्रभावित होते हैं। फिर वह घर की कोई भी जगह क्यों न हो। अब आप किचन को ही ले लीजिए। बारिश का मौसम आते ही आपको घर की सफाई की चिंता होने लगती है। नमी बढ़ने से घर का हर कोना सीलन की बदबू से भर जाता है। हर चीज़ में नमी महसूस होने लगती है। फिर बात आपकी किचन में मौजूद ग्रॉसरी की ही क्यों ना हो। आपने देखा होगा कि बारिश के बाद जब आप पुराने सामान को निकालते हैं तो आपके अनाज में और रसोई में रखी दूसरी चीजों में या तो जाले पड़ जाते हैं या फिर छोटे-छोटे कीड़े-मकौड़े सारे सामान को खराब कर देते हैं। यह सब देख कर आपका मूड वैसे ही खराब हो जाता है ऊपर से इतना नुकसान भी होता है। अगर आप सामान को ड्राई प्लेस पर रखते हैं तो उसके पास नमी वाली कोई और चीज़ न रखें। इसके अलावा सभी स्पाइसेस को एयर टाइट कंटेनर में रखें। इसके अलावा नीम और लाल मिर्च भी अनाज को सुरक्षित रखने के काम आती है। चलिए इस लेख के द्वारा जानते हैं कि आप और किन तरीकों से अनाज को सुरक्षित रख सकते हैं।

उतनी ही ग्रॉसरी यूज़ करें जितनी आवश्यकता है

बारिश के समय आपको ज़्यादा ग्रॉसरी नहीं खरीदना चाहिए। इससे उसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन फिलहाल कोविड 19 के कारण लोगों को ज़्यादा सामान भरकर रखना पड़ रहा है। इसलिए अभी इस बारे में आप अपनी सुविधा देखिये। लेकिन अब आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आपको ग्रॉसरी को इस तरह सहेजना है जिससे वो खराब न हो। क्योंकि आज हर व्यक्ति इतना केलेबेर नहीं रखता है कि वो नुकसान वहन कर सके। इसलिए आप अपने सामान को सुरक्षित रखने के विकल्प तैयार रखें।

बारिश से पहले एक बार ग्रॉसरी को अच्छे से धूप दिखाएं

यदि आप साल-भर का सामान भरते हैं तो आपको बारिश से पहले उसे अच्छे से धूप दिखाना चाहिए। इससे किसी भी तरह की नमी खत्म हो जाती है। इसके बाद ही आपको ग्रॉसरी को अंदर रखना चाहिए। बारिश में सामान को अच्छे से पैक करके रखना चाहिए। अगर आप थोड़ी भी लापरवाही करते हैं तो इससे आपका सामान खराब हो सकता है। लेकिन आप बिना धूप में रखे सामान को रखते हैं तो इससे ग्रॉसरी में नमी आ सकती है। आपको समय-समय पर सामान को यूज़ भी करते रहना चाहिए। अनेक बार ऐसा भी होता है कि आप बहुत समय बाद सामान खोलकर देखते हैं तो वो खराब हो चुका होता है। इसलिए आप सामान को चेक करते रहिए।

एयर टाइट कंटेनर का उपयोग करें

यदि हो सके तो आप ग्रॉसरी को एयर टाइट कंटेनर में रखें। इससे आपकी ग्रॉसरी खराब नहीं होगी। एयर टाइट कंटेनर में आप मसाले आदि भी रख सकते हैं। नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में रख सकते हैं। इससे ये मसाले अधिक समय तक सुरक्षित रह सकते हैं। एयर टाइट कंटेनर में हवा अंदर नहीं जा पाती है। नमी नहीं होने से आपका सामान बचा रहता है।

ड्राई प्लेस पर रखें ग्रॉसरी को

चाहे आप मसाले रखें या अनाज सभी को ड्राई प्लेस पर रखना ही सही होता है। यदि आप ऐसे स्थान पर ग्रॉसरी रखते हैं जहां नमी है तो सामान तो खराब होगा ही। ड्राई प्लेस के लिए आप किचन के पास एक स्टोर रूम भी बनवा सकते हैं। वैसे हर घर में एक स्टोर रूम होना ही चाहिए। ड्राई प्लेस के रूप में आप रसोई के ऊपर वाले स्थान को भी सुरक्षित कर सकते हैं।

नीम की पत्तियों से सुरक्षित रहेंगे गेंहू

पुराने समय से ही लोग गेहूं को बचाने के लिए नीम का उपयोग करते आये हैं। गेंहू खरीदकर उन्हें अच्छे से धूप दिखाकर नीम की पत्तियों को सुखाकर उन्हें गेंहू के बीच में रखते थे। बहुत सारे लोग आज भी इस तरीके को प्रयोग करते हैं। गेहूं के अलावा नीम की पत्तियों को आप अन्य अनाज के लिए भी उपयोग में ला सकते हैं।

साबुत लाल मिर्च से बचे रहेंगे चावल

अधिक समय तक नमी में रहने के कारण चावल में इल्लियां और कीड़े लग जाते हैं। यदि आप चावल को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो उसमें साबुत लाल मिर्च रख दें। लाल मिर्च के कारण चावल लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं। इसी तरह आप आटे को सुरक्षित रखने के लिये भी लाल मिर्च को उसमें रख सकते हैं। शक्कर को सुरक्षित रखने के लिये आप लौंग को उसमें डाल सकते हैं। इससे शक्कर में चीटियां भी नहीं होंगी।

तो इन तरीकों से आप भी अपनी ग्रॉसरी को बचाकर रख सकते हैं।

अनाज को सुरक्षित रखने के उपायों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्दी फ़ूड सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।