ज्योतिष के अनुसार भोजन की ये आदतें बदल देंगी आपका जीवन

by | Oct 16, 2020 | Horoscope, Lifestyle | 0 comments

हॉरोस्कोप में आप अपने आने वाले भविष्य के बारे में जानना चाहते हैं। हर व्यक्ति अपने आने वाले भविष्य के लिए उत्सुक रहता है। इसलिए वह ज्योतिष में भी काफी विश्वास रखता है। तो आज हम आपको ज्योतिष से जुड़ी हुई कुछ ईटिंग हैबिट्स के बारे में बताने वाले हैं। क्योंकि लोगों को सही तरह से पता नहीं होता है कि उन्हें खाना किस तरह से खाना चाहिए। हमारी मान्यताओं में खाने से जुड़े भी कुछ नियम होते हैं। जिनका अनुसरण करना बहुत आवश्यक होता है। लेकिन जो लोग उन पर ध्यान नहीं देते उन्हें अनेक तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि लेफ्ट ओवर यानी बचा हुआ खाना फेंक देना या फिर खाने के पहले किसी तरह की प्रेयर को ना करना एक अच्छी आदत नहीं होती। इससे दूर रहना बहुत ज़्यादा आवश्यक होता है। खाने के दौरान साफ-सफाई का होना भी बहुत आवश्यक है। इसीलिए प्राचीन काल से ही हमारे यहां हैंड वॉश और पैर धोने की परंपरा रखी गई है। अगर सच मानें तो विदेशी संस्कारों में ऐसा कुछ भी नहीं होता था। लेकिन अब स्थिति कुछ उलट है। खैर, जो भी हो चलिए हम आपको बताते हैं खाना खाने से जुड़े ऐसे कुछ नियम जिनका पालन करके आप अपने जीवन में खुशहाली और सुख पा सकते हैं।

ज्योतिष के अनुसार बिस्तर पर खाना नहीं खाना चाहिए

बहुत सारे लोगों को आदत होती है कि वह बिस्तर पर बैठकर खाना खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ज्योतिष के अनुसार ऐसा करना बहुत ही बुरी बात है। बिस्तर पर बैठ कर खाना खाने से राहु क्रोधित होते हैं। उनके नाराज़ होने से व्यक्ति को अनेक प्रकार की समस्या उठाना पड़ती है। सबसे अच्छा तरीका है कि आप आसन बिछाकर नीचे बैठकर खाना खाएं। ज्योतिष के अनुसार भूमि पर बैठकर भोजन करना श्रेयस्कर होता है। इससे भोजन जल्दी पचता भी है और देवता भी प्रसन्न होते हैं।

ईटिंग हैबिट्स और ज्योतिष में है समानता

अब आप सोचेंगे कि ईटिंग हैबिट्स और ज्योतिष में क्या समानता है। तो हम आपको ये बता दें कि आजकल जो टेबल मैनर्स कहे जाते हैं वो कहीं न कहीं ज्योतिष से जुड़े हो सकते हैं। जैसे खाने के पहले हाथ और पैर साफ करना। खाते समय बात नहीं करना। सुरुचि और स्वाद लेकर भोजन करना। इसी तरह की ईटिंग हैबिट्स की दरकार एक व्यक्ति से होती है। अगर हर व्यक्ति ज्योतिष और ईटिंग हैबिट्स के ये नियम ध्यान रख ले तो उसका जीवन संवर सकता है।

जल्दी खाना ईटिंग हैबिट्स के विरुद्ध है

बहुत जल्दी खाना खाने की आदत भी ईटिंग हैबिट्स के विरुद्ध होती है। इससे न सिर्फ आपको नुकसान होता है। बल्कि ज्योतिष के अनुसार जल्दी खाना अन्न देवता का अपमान भी होता है। ठूंस-ठूंसकर खाना खाने से न तो वो अच्छे से पचता है। साथ ही इस तरह भोजन करने से वो श्वांस नली में फंस भी सकता है। इसलिए यही बेहतर होगा कि आप चबाकर अच्छे से भोजन का आनंद उठाएं। ठीक तरह से चबाया हुआ भोजन शरीर को भी लगता है। साथ ही अगर आपको जल्दी खाने की आदत है तो इस तरह की ईटिंग हैबिट्स आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा भी कर सकती हैं।

लेफ्ट ओवर फ़ूड को अच्छे से मैनेज करें

आप जानते हैं कि एक दिन में दुनिया में जितना लेफ्ट ओवर फ़ूड व्यर्थ जाता है उतने में न जाने कितने भूखे लोगों का पेट भर जाए। लेफ्ट ओवर फ़ूड मतलब बचे हुए भोजन को फेंकने की आदत को छोड़ा जा सकता है। क्योंकि ये आदत आपके घर से शुरू होती है जो बाहर तक आपके साथ बनी रहती है। अगर किसी वजह से लेफ्ट ओवर फ़ूड आप खत्म नहीं कर पा रहे हैं तो उसे किसी और को दे दें। इससे किसी का पेट तो भरेगा। एक बात और भी ध्यान रखिये कि खाना उतना ही बनाइये जितना आपको लगता है। बचा हुआ खाना किसी ज़रूरतमंद को भी दे सकते हैं। लेकिन उसे फेंकिये नहीं। ज्योतिष के अनुसार खाना फेंकने से आपके घर में दरिद्रता निवास करती है। और फिर आपको धन की हानि भी उठाना पड़ती है।

प्रेयर करके ईश्वर को धन्यवाद दें

जिस ईश्वर ने आपको ये जीवन दिया, अन्न दिया उसका आभार तो व्यक्त करना ही चाहिए। इसी तरह भोजन शुरू करने से पहले प्रेयर मतलब प्रार्थना ज़रूर करना चाहिए। हर धर्म में भोजन के पहले प्रेयर करना आवश्यक माना जाता है। प्रेयर करके हमें उस ईश्वर के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना चाहिए जो दोनों समय हमारा पेट भरते हैं। ऐसा करने से ईश्वर प्रसन्न होते हैं और आपको कभी भोजन की कमी नहीं होती।

इन बातों का भी ख्याल रखें

अगर ज्योतिष के अनुसार आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको बहुत लाभ होगा। जैसे खाने से पहले भगवान को भोग अवश्य लगाएं। कभी भूलकर भी भोजन का अपमान न करें। पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके भोजन करें। इस तरह विशेष लाभ प्राप्त होता है। ज्योतिष के अनुसार गीले पैर करके भोजन करना अच्छा होता है। टूटे हुए या गन्दे बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए। प्रसन्नता और शांति के साथ भोजन करें। इन सब बातों को भोजन के समय ध्यान रखें। इससे अनेक प्रकार के लाभ आपको प्राप्त होंगे। साथ ही आपका स्वास्थ्य भी बना रहेगा। तो आप भी इन बातों का ध्यान अवश्य रखिये।

ज्योतिष के अनुसार भोजन करने के नियमों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हॉरोस्कोप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के एस्ट्रोलॉजी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।