वास्तु के अनुसार घर में इन चीजों का होना बढ़ा सकता है आपकी समस्याएं

by | Sep 4, 2020 | Horoscope, Lifestyle | 0 comments

कभी हॉरोस्कोप या कभी वास्तु के साथ हम अपने लिए खुशियां तलाशते हैं। हमारी अनेक समस्याओं का संबंध इनके साथ जुड़ा होता है। क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ही ऐसी बहुत सारी चीज़ें होती हैं जो आपकी तकलीफों का कारण होती हैं। फिर वो आपका टॉयलेट ही क्यों न हो। अगर वह गलत स्थान पर बना दिया जाए तो परिवार के लिए अशुभ हो सकता है। इसी तरह ये भी कहा जाता है कि घर के बिलकुल सामने कुआं नहीं होना चाहिए। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है जो अनेक तकलीफों का कारण बनता है। आपके घर का मेन डोर भी बहुत अहम होता है। इसलिए इससे जुड़ी चीजें भी आपके जीवन के लिए बहुत मायने रखती हैं। वेल्थ मतलब धन से जुड़ी किसी भी प्रकार की हानि के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। आइये इस बारे में विस्तार से आपको बताते हैं।

वास्तु के अनुसार न रखें कांटेदार पौधा

आजकल एक चलन बढ़ चला है। जी हां लोग अपने घरों में कांटेदार पौधे लगाते हैं। सामान्य रूप से कैक्टस का पौधा काफी घरों में लगाया जाता है। अब इसे फैशन कहें या फिर इंटीरियर का एक रूप, लेकिन वास्तु के अनुसार घर में कांटेदार पौधा लगाना बिलकुल सही नहीं होता। अगर वास्तु की बात मानें तो कांटेदार पौधे से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। साथ ही वित्तीय क्षेत्र में भी काफी हानि उठानी पड़ती है। वास्तु के अनुसार आपको अपने घर में फूल वाले और खूबसूरत पौधे लगाना चाहिए।

खंडित मूर्तियों को वास्तु में अशुभ माना जाता है

अगर आपके घर में कोई खंडित मूर्ति या भगवान की फोटो रखी है तो यह अच्छा संकेत नहीं होता। वास्तु के अनुसार आपके घर में यदि कोई मूर्ति या तस्वीर खंडित हो गई है तो उसे नदी या बहते पानी के किसी स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। इसका होना घर में अशुभता का परिचायक होता है। खासकर आपके पूजा घर में तो इस तरह की मूर्तियां होनी ही नहीं चाहिए।

दक्षिण-पश्चिम कोने में कभी न बनवाएं टॉयलेट

जब आप अपना घर बनवाएं घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में टॉयलेट कभी ना बनवाएं। ऐसा करना आपके लिए मुसीबत भरा हो सकता है। इस दिशा में टॉयलेट बनवाने से राहू का प्रभाव बढ़ता है। अगर आप इस दिशा में टॉयलेट बनवाते हैं तो इससे परिवार के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर होता है। लेकिन एक बात यह भी सही है कि घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में आपको कोई भारी चीज़ रखनी चाहिए यह घर के लिए एक शुभ संकेत होता है।

वेल मतलब कुआं घर के सामने बिलकुल न हो

वैसे तो आज तक घरों में वेल मतलब की कुआं कम ही दिखाई देता है। लेकिन यदि आपके घर के सामने कुआं है तो यह अच्छा संकेत नहीं होता। वॉटर वेल पानी का अच्छा स्रोत होता है अगर आप कुआं खुदवा रहे हैं तो कोशिश करें कि वॉटर वेल आपके घर के आंगन में हो।

मेन डोर टूटा हुआ न हो

अगर आपके मेन डोर में किसी तरह की खराबी है या वो टूटा हुआ है तो आपको उसे ठीक करवाना चाहिए। मेन डोर में आई खराबी घर की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकती है। मेन डोर यदि पूर्व दिशा में हो तो ये बहुत अच्छा होता है। ऐसा माना जाता है कि मेन डोर से ही सब चीज़ों का प्रवेश होता है।

बंद घड़ी घर में रखना वेल्थ को करता है कम

यदि किसी वजह से आपके घर में रखी घड़ी बंद हो गई है तो उसे तुरंत ठीक करवा दें। क्योंकि इससे आपकी वेल्थ यानी धन की हानि बढ़ती है। अगर आप महसूस करते हैं कि आपके घर में पैसों संबंधी समस्या बढ़ती जा रही है तो तुरंत आप अपने घर की घड़ी को ठीक करवा सकते हैं। हो सकता है ये आपकी वेल्थ को कम कर रही हो। वेल्थ को बढ़ाने के लिए आप फिश एक्वेरियम भी रख सकते हैं।

तो इन सब चीज़ों को आप अपने घर से दूर रखिये और खुशहाली बनाये रखिये।

आपके घर में किन चीज़ों का होना अशुभ हो सकता है इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

हॉरोस्कोप से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के एस्ट्रोलॉजी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।